loader
राहुल गांधी बुधवार को लोकसभा में।

राहुल के भाषण में सब कुछ था- राष्ट्रवाद, अडानी, रावण-मोदी और इमोशन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 9 अगस्त को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान मणिपुर पर बोलना था लेकिन मणिपुर के बहाने उन्होंने   वो सारे सवाल प्रधानमंत्री मोदी से कर दिए हैं, जिसका जवाब पीएम मोदी या तो देंगे या फिर नहीं देंगे। अगर पीएम मोदी ने राहुल के आरोपों का जवाब नहीं दिया तो यह इतिहास में दर्ज हो जाएगा।

राहुल गांधी का बुधवार का भाषण बहुत ही रणनीतिक था। उन्होंने उन बातों का भी जिक्र किया, जिसे लेकर जनता में चर्चा थी या फिर मीडिया में कयासबाजी जारी थी। राहुल के भाषण पर आइए नजर डालते हैं कि उन्होंने किस बात को किस वजह से कहा।
ताजा ख़बरें

अडानी का जिक्र क्यों

कांग्रेस बराबर कहती रही है कि राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता अडानी समूह के कथित करप्शन पर सवाल उठाने के लिए गई थी। अब जब राहुल की सदस्यता बहाल हो गई तो आम लोगों और खासकर मीडियाकर्मियों के दिमाग में एक ही सवाल था कि राहुल अब अडानी का जिक्र करेंगे या नहीं। लेकिन राहुल ने किसी को निराश नहीं किया। राहुल ने आज अडानी का जिक्र चार-पांच बार किया और अंत में अपनी बात यह कहकर खत्म की कि पीएम मोदी सिर्फ दो की ही सुनते हैं-अमित शाह और अडानी।
अडानी का जिक्र राहुल शुरू में ही ले आए। उन्होंने कहा - मैं आज अडानी पर नहीं बोलूंगा। बीजेपी के मित्रों को घबराने की जरूरत नहीं। आज के भाषण की दिशा कुछ और है। लेकिन अडानी का इस तरह जिक्र करते हुए राहुल ने बहुत बड़ा संकेत दे दिया।

इतना ही नहीं पीएम मोदी का नाम लेते हुए राहुल ने रावण का भी जिक्र किया। देखना है कि पीएम मोदी अपने भाषणा में मोदी बनाम रावण का जवाब किस तरह देते हैं। बहरहाल, अडानी का नाम लेकर राहुल ने सत्ता पक्ष के लिए उन मरहमों को ताजा कर दिया, जो उन्होंने संसद के पिछले सत्र में लगाए थे। सत्तारूढ़ सरकार को हिंडनबर्ग रिपोर्ट और अडानी की कथित शेल कंपनियों में लगे बीस हजार करोड़ के आरोप जरूर याद आ रहे होंगे।

भाजपा के राष्ट्रवाद पर तीखी चोट

मणिपुर के संदर्भ में राहुल ने भारत माता का जिक्र करते हुए भाजपा के कथित राष्ट्रवाद पर जोरदार चोट की। जिसका सत्ता पक्ष से विरोध भी हुआ। राहुल ने कहा कि आप लोगों (पीएम मोदी से लेकर भाजपा तक) ने मणिपुर में हिन्दुस्तान की हत्या की है। आप लोग भारत माता के हत्यारे हैं। आप भारत माता के रखवाले नहीं हैं। भारत माता का जिक्र भाजपा-आरएसएस के मर्म पर चोट है। दरअसल संघ और भाजपा खुद को भारत माता का रखवाला बताते रहते हैं। हालांकि अब भारत माता की जय से ज्यादा जयश्री राम का नारा भाजपा बुलंद करती है लेकिन वो राष्ट्रवाद का असली ठेकेदार खुद को बताती है। राहुल ने आज भारत माता का जिक्र यह बता दिया कि राष्ट्रवाद किसी एक पार्टी का कॉपीराइट नहीं है।
नूंह हिंसा का भी जिक्रः हालांकि राहुल के भाषण में नूंह का जिक्र क्षण भर के लिए आया था। लेकिन वो बहुत बड़ा संदेश दे गया। नूंह का जिक्र कर राहुल गांधी ने वहां हुई साम्प्रदायिक हिंसा के लिए सीधे तौर पर हरियाणा सरकार और भाजपा को जिम्मेदार ठहराया। राहुल के शब्द थे- मणिपुर से लेकर नूंह तक आप लोगों ने पूरे भारत को आग में झोंक दिया है। राहुल के भाषण में नूंह का जिक्र और मणिपुर के साथ उसका जिक्र बताता है कि समुदाय विशेष के खिलाफ हुई नूंह की घटना पर कांग्रेस गंभीर है। नूंह हिंसा के बाद वहां समुदाय विशेष को दंगाई बताते हुए संपत्तियों को सरकार ने निशाना बनाया। पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर वहां तोड़फोड़ की कार्रवाई रोकी गई।

संवेदनशील भाषण

राहुल गांधी का लोकसभा में 9 अगस्त का भाषण इमोशन से भरा हुआ था। चाहे वो मणिपुर रिलीफ कैंप की महिलाओं के दर्द का बयान हो, चाहे वो किसानों की बात हो। दोनों ही तथ्यों को उन्होंने पूरे इमोशन के साथ पेश किया। विपक्षी इसे राहुल का नाटक भी करार दे सकते हैं लेकिन मणिपुर कैंप की मात्र दो घटनाओं के उल्लेख से ही सत्ता पक्ष की सांस फूलने लगी और भाजपा सांसदों और कई मंत्रियों ने राहुल के भाषण को अपने शोर में दबाने की कोशिश की। 
क्या प्रधानमंत्री मोदी अपने जवाबी भाषण में राहुल गांधी के इस सवाल का जवाब देंगे कि आखिर वो मणिपुर में इतना बड़ा नरसंहार होने के बावजूद क्यों नहीं गए, उन्होंने मणिपुर के लोगों के दर्द को क्यों नहीं महसूस किया। राहुल गांधी और कांग्रेस चाहती तो कुकी आदिवासियों के मुकाबले मैतेई बहुसंख्यकों की वजह से भाजपा की तरह चुप रहती लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मणिपुर पर भाजपा की दोहरी नीति को राहुल बेनकाब करने में बुधवार को कामयाब रहे।
राजनीति से और खबरें

भारत जोड़ो यात्रा जारी है

राहुल ने अपने भाषण में 9 अगस्त को यह भी साफ कर दिया कि उनकी मशहूर भारत जोड़ो यात्रा रुकी नहीं है। यानी बहुत जल्द वो अपनी यात्रा का दूसरा चरण शुरू करने वाले हैं। यही वजह है कि उन्होंने मणिपुर के बहाने अपनी भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र किया, जिसके अगले चरण में उत्तर पूर्व के राज्य भी शामिल हैं। इसीलिए यह रणनीतिक भाषण माना जाएगा। उन्होंने पूरे इमोशन के साथ भारत जोड़ो यात्रा से शुरू करके भारत की बहुलतावादी संस्कृति का जिक्र किया और फिर मणिपुर पर आए। सही मायने में राहुल के भाषण को एक शब्द में कहना हो तो वो अद्वितीय भाषण माना जाएगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें