loader

क्या प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ हिन्दुओं के पीएम हैंः गहलोत 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस भ्रम में हैं कि वो सिर्फ भारतीय जनता पार्टी और हिंदुओं के प्रधानमंत्री हैं, जो एक “बहुत खतरनाक” बात है।

जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में राज्य के 17 नए जिलों के उद्घाटन के लिए आयोजित कार्यक्रम में गहलोत ने कहा- “प्रधानमंत्री इस भ्रम में हैं कि मैं भाजपा का प्रधानमंत्री हूं, उनका व्यवहार, भाषण और शारीरिक भाषा ऐसी है जैसे वह किसी पार्टी के प्रधानमंत्री हों। वे केवल हिंदुओं के प्रधान मंत्री हैं। यह बहुत खतरनाक बात है।'' 

ताजा ख़बरें

गहलोत ने पूछा- "मोदी खुद को बीजेपी और हिंदुओं का प्रधानमंत्री क्यों मानते हैं? मोदी लोकतंत्र में चुने गए हैं।" बता दें कि अभी हाल ही में पीएम मोदी के सरकारी दौरे के दौरान मुख्यमंत्री गहलोत का भाषण सरकारी कार्यक्रम में शामिल नहीं करने पर काफी विवाद हुआ था। पीएमओ ने हालांकि बार-बार सफाई दी लेकिन गहलोत ने हर बार हमला बोला था।  

मुख्यमंत्री ने कहा, मोदी को विदेशों में सम्मान इसलिए मिलता है क्योंकि लोग जानते हैं कि वह महात्मा गांधी के देश से हैं, जहां कांग्रेस ने लोकतंत्र के शासन को जीवित रखा है। कहा जा रहा है कि मोदी दुनिया के बड़े नेता बन गये हैं। आप लोग पता लगाएं कि अमेरिका, जर्मनी में लोग मणिपुर की घटना के बारे में क्या सोच रहे हैं।”
पीएम मोदी ने संसद में मणिपुर पर कोई बयान नहीं दिया। वो संसद के बाहर मणिपुर की घटना पर सिर्फ एक बार बोले। लेकिन उस दौरान उन्होंने राजस्थान और छत्तीसगढ़ से मणिपुर की तुलना कर दी। मुख्यमंत्री गहलोत ने अब कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट ने मणिपुर में क्या हो रहा था, इस पर टिप्पणी की, तो प्रधान मंत्री ने मणिपुर के साथ कांग्रेस शासित राजस्थान और छत्तीसगढ़ का नाम लिया, जिसे गहलोत ने अपमान बताया। उन्होंने कहा, ''हिंसा का जवाब हिंसा नहीं हो सकता।''

गहलोत ने कहा - क्या मोदी की पार्टी और आरएसएस के लोग इसे समझते हैं? (रवींद्रनाथ) टैगोर, जिनमें वे विश्वास करते हैं, ने कहा था कि मानवता राष्ट्रीयता से बड़ी है। यदि प्रेम नहीं होगा तो राष्ट्र कहाँ होगा?” बता दें कि आरएसएस भाजपा का वैचारिक गुरु है।

खुद को तपस्वी बताते हुए, गहलोत ने प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा: “राज्य के लोगों को मुझ पर भरोसा है… मैं जो भी कहता हूं, दिल से कहता हूं। गहलोत ने कहा- 

मैं मोदी जी की तरह फकीर हूं। मोदी जी, मैं आपसे भी बड़ा फकीर हूं। ...मोदी जी जो ड्रेस एक बार पहन लेते हैं उसे दोबारा नहीं पहनते हैं। पता नहीं ड्रेस दिन में एक बार बदलती होगी, दो बार या तीन बार। मैं अपनी पोशाक वही रखता हूं, क्या मैं फकीर नहीं हूं?


अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री राजस्थान 7 अगस्त 2023 जयपुर में सोर्सः मीडिया रिपोर्ट

मुख्यमंत्री गहलोत इतना कहकर ही नहीं रुके। सीएम ने कहा- “मैंने अपने जीवन में कोई प्लॉट नहीं खरीदा है। फ्लैट नहीं खरीदा. मैंने एक ग्राम सोना नहीं खरीदा है. क्या वह मुझसे भी बड़े फकीर होंगे? उनके चश्मे की कीमत 2.5 लाख रुपये है। वे मुझसे क्या सुनना चाहते हैं? इससे पहले राहुल गांधी ने इसे सूट बूट की सरकार बताया था. जब वह पहली बार पीएम बने तो मोदी का सूट लंदन से बनवाया गया था। यह ₹10 लाख का सूट था। गहलोत ने कहा- "जैसे ही राहुल गांधी जी ने सूट-बूट की सरकार कहकर सरकार पर हमला बोला, वह कोट बेचना पड़ा।"

 
राजनीति से और खबरें

विपक्षी भाजपा ने कहा कि गहलोत बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं। पार्टी प्रवक्ता राम लाल शर्मा ने कहा, ''गहलोत का बयान तुष्टिकरण को बढ़ावा देने वाला है।'' "प्रधानमंत्री ने सभी के विकास और कल्याण के लिए काम किया है और उनकी योजनाओं ने समाज के सभी वर्गों को लाभ पहुंचाया है।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें