loader

राज्यसभा चुनाव: 4 राज्यों की 16 सीटों के लिए हुआ मतदान 

राज्यसभा की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। महाराष्ट्र में 6 सीटों पर, कर्नाटक और राजस्थान में 4-4 सीटों पर, हरियाणा में 2 सीटों पर वोट डाले गए। चुनाव नतीजे देर रात को आए। 

इससे पहले 41 नेताओं का निर्विरोध निर्वाचन हो गया था। इन नेताओं में कांग्रेस के पी. चिदंबरम से लेकर राजीव शुक्ला, बीजेपी की सुमित्रा वाल्मीकि से लेकर आरजेडी की मीसा भारती और सपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवार जयंत चौधरी आदि शामिल रहे। 

महाराष्ट्र में जिन 6 सीटों पर चुनाव होना है उनमें बीजेपी की ओर से पीयूष गोयल, अनिल बोंडे, धनंजय महाडिक मैदान में हैं जबकि शिवसेना की ओर से संजय राउत और संजय पवार चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस की ओर से इमरान प्रतापगढ़ी और एनसीपी की ओर से प्रफुल पटेल चुनाव मैदान में हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बीजेपी महाराष्ट्र में राज्यसभा की 2 सीट जीत सकती है लेकिन उसने तीसरा उम्मीदवार खड़ा कर चुनावी मुकाबले को रोमांचक बना दिया है। 

कर्नाटक में 4 सीटों के लिए बीजेपी की ओर से निर्मला सीतारमण, जग्गेश, लहर सिंह सिरोया चुनाव लड़ रहे हैं जबकि कांग्रेस की ओर से जयराम रमेश, मंसूर अली खान और जेडीएस की ओर से कुपेंद्र रेड्डी चुनाव मैदान में हैं।

Rajya Sabha Election 2022 Voting For 16 Seats - Satya Hindi

कर्नाटक में बीजेपी राज्यसभा की 2 सीटें आसानी से जीत सकती है। जबकि कांग्रेस एक सीट जीत सकती है। यहां चौथी सीट के लिए मुकाबला होगा। 

हरियाणा-राजस्थान के उम्मीदवार

हरियाणा में बीजेपी की ओर से कृष्ण लाल पंवार, कांग्रेस की ओर से अजय माकन और बीजेपी-जेजेपी समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा चुनाव मैदान में हैं।

राजस्थान में कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी चुनाव लड़ रहे हैं जबकि बीजेपी की ओर से घनश्याम तिवारी और बीजेपी समर्थित सुभाष चंद्रा चुनाव मैदान में हैं।

हरियाणा में पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे और एक टेलीविजन चैनल के मालिक कार्तिकेय शर्मा को राज्य की बीजेपी-जेजेपी सरकार का समर्थन है जबकि राजस्थान में मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा को बीजेपी का समर्थन हासिल है।

जोरों पर रही ‘रिजॉर्ट पॉलिटिक्स’

राज्यसभा चुनाव के दौरान ‘रिजॉर्ट पॉलिटिक्स’ जोरों पर रही। कई राजनीतिक दलों ने अपने विधायकों को रिजॉर्ट में रखा। इन दलों में कांग्रेस से लेकर बीजेपी और शिवसेना से लेकर एनसीपी और जेडीएस तक शामिल हैं। 

राजनीति से और खबरें

कांग्रेस ने राजस्थान के अपने विधायकों को उदयपुर के एक रिजॉर्ट में रखा तो हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में स्थित एक शानदार रिजॉर्ट में ठहराया गया। राजस्थान बीजेपी ने भी अपने विधायकों को किसी तरह की सेंधमारी से बचाने के लिए जयपुर के रिजॉर्ट में रखा तो महाराष्ट्र के बीजेपी विधायकों को मुंबई के एक होटल में रखा गया है।

शिवसेना ने भी अपने विधायकों को मुंबई के एक रिजॉर्ट में रखा था। 

रिजॉर्ट में ठहरे विधायकों ने तमाम तरह की शानदार सुविधाओं का आनंद लिया। विधायकों के लिए रिजॉर्ट में आराम के जरूरी इंतजाम किए गए थे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें