loader

राज्यसभा नतीजे: यूपी में बीजेपी 8 व सपा 2, कर्नाटक में कांग्रेस ने 3 सीटें जीतीं

राज्यसभा के लिए जिन सीटों पर मंगलवार को मत डाले गए उनमें से अधिकतर पर बीजेपी ने जीत दर्ज की। उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए चुनाव हुए जिनमें से भाजपा ने उन सभी आठ सीटों पर जीत हासिल की, जिन पर उसने चुनाव लड़ा था। समाजवादी पार्टी ने जिन तीन सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से दो पर जीत हासिल की। एक उम्मीदवार की हार हुई। हिमाचल प्रदेश की एकमात्र सीट बीजेपी ने जीतकर चौंका दिया। कर्नाटक में कांग्रेस ने तीन सीटें जीतीं, जबकि बीजेपी ने एक सीट।

उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में 15 राज्यसभा सीटों के लिए मंगलवार को हुए चुनाव में भारी ड्रामा देखने को मिला। इसमें बड़े पैमाने पर क्रॉस वोटिंग हुई और विधायकों ने पाला बदला।

ताज़ा ख़बरें

कर्नाटक में चार राज्यसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती समाप्त होने के बाद, कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत हासिल की, जिसमें अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर विजयी रहे। वहीं, एक सीट पर बीजेपी उम्मीदवार नारायणसा भंडागे ने जीत हासिल की है। पांचवें उम्मीदवार, जद (एस) नेता डी कुपेंद्र रेड्डी, 36 वोटों से चुनाव हार गए।

हिमाचल प्रदेश में भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन ने सत्तारूढ़ कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हराकर एकमात्र राज्यसभा सीट जीती। कांग्रेस के साथ 34 वोटों की बराबरी के बाद ड्रा के माध्यम से भाजपा विजयी हुई। मंगलवार को जिन 56 राज्यसभा सीटों पर मतदान हुआ था, उनमें से 41 सदस्यों ने उच्च सदन में अपनी सीटें लगभग सुरक्षित कर ली थीं।

  • मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के कम से कम सात विधायकों, राकेश पांडे, अभय सिंह, राकेश प्रताप सिंह, मनोज पांडे, विनोद चतुवेर्दी, पूजा पाल, आशुतोष मौर्य ने एनडीए के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की होगी। इसके अलावा यह भी माना जा रहा है कि बीएसपी के एक विधायक ने भी बीजेपी को वोट दिया होगा।
  • कांग्रेस ने मंगलवार को कर्नाटक में तीन राज्यसभा सीटें जीत लीं, जबकि अपने एक विधायक द्वारा राज्य में सत्तारूढ़ दल के पक्ष में क्रॉस वोटिंग के बाद केवल एक सीट बचाने में सफल रही।
  • कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर क्रमशः 47, 46 और 46 वोट हासिल करके विजयी हुए और अब राज्यसभा में पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे। भाजपा से नारायण बंदिगे राज्यसभा के लिए चुने गए हैं।

Rajya Sabha election results updats amid allegations of cross voting  - Satya Hindi
अजय माकन
  • दक्षिणी राज्य में भाजपा को उस समय भारी झटका लगा जब उसके विधायक एसटी सोमशेखर ने कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन के लिए मतदान किया, जबकि एक अन्य विधायक अरबैल शिवराम हेब्बार मतदान से अनुपस्थित रहे।

  • चुनाव में चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें जेडीएस के उम्मीदवार डी कुपेंद्र रेड्डी भी शामिल थे। कर्नाटक बीजेपी विधायक एसटी सोमशेखर और हेब्बार पार्टी नेतृत्व से नाराज थे और हाल के महीनों में कांग्रेस के साथ नजदीकियां बढ़ाते नजर आ रहे थे। सोमशेखर यशवंतपुर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और हेब्बार येल्लापुर क्षेत्र से।

राजनीति से और खबरें
  • राज्यसभा चुनाव के बारे में कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा कि "नतीजे कांग्रेस की एकता और अखंडता को दर्शाते हैं। मैं सभी विधायकों, पार्टी कार्यकर्ताओं और मीडिया को धन्यवाद देता हूं। मुझे आपको यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि सभी कांग्रेस उम्मीदवार जीत गए हैं। मैं सभी मतदाताओं, मुख्यमंत्री और पार्टी कार्यकर्ताओं और एआईसीसी अध्यक्ष को भी धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे को धन्यवाद देना चाहता हूं।“

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें