loader
संसद परिसर में प्रदर्शन करते इंडिया के सांसद

सांसद ने धनखड़ की नकल की, राहुल ने वीडियो बनाया, भाजपा नाराज

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संसद परिसर में मंगलवार को विरोध प्रदर्शन के दौरान तृणमूल कांग्रेस के निलंबित सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा उनका मजाक उड़ाने पर असहमति व्यक्त करते हुए कहा कि मेरी नकल "हास्यास्पद" और "अस्वीकार्य" है। निलंबित सांसदों का कहना है कि अपना विरोध दर्ज कराने का उनके पास और तरीका क्या है।

संसद के बाहर अन्य निलंबित सांसदों के साथ विरोध प्रदर्शन के दौरान कल्याण बनर्जी को उपराष्ट्रपति की नकल करते देखा गया, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को कथित तौर पर अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके तृणमूल कांग्रेस सांसद का वीडियो बनाते देखा गया।

ताजा ख़बरें

स्थगित होने के बाद दोपहर 12 बजे जैसे ही सदन दोबारा शुरू हुआ, धनखड़ ने घटना पर ध्यान दिया और कहा, “राज्यसभा के सभापति का कार्यालय और सभापति का कार्यालय बहुत अलग है। राजनीतिक दलों की अपनी-अपनी धाराएँ होंगी, उनके बीच आदान-प्रदान होगा, लेकिन कल्पना कीजिए कि आपकी पार्टी का एक वरिष्ठ नेता किसी अन्य पार्टी के किसी अन्य सदस्य की वीडियोग्राफी कर रहा है। सभापति की नकल, अध्यक्ष की नकल. कितना हास्यास्पद, कितना शर्मनाक, कितना अस्वीकार्य।”

बता दें कि 78 विपक्षी सदस्यों को संसद से निलंबित किए जाने के एक दिन बाद मंगलवार को कार्यवाही में बाधा डालने के लिए 49 लोकसभा सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया गया। मंगलवार को निलंबित किए गए सांसदों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और कांग्रेस नेता शशि थरूर और मनीष तिवारी शामिल हैं।
बहरहाल, उपराष्ट्रपति धनखड़ राज्यसभा में सदन की कार्यवाही संचालन को लेकर विपक्ष के निशाने पर आ गए हैं। सरकार से ज्यादा सांसद उनकी आलोचना कर रहे हैं। विपक्ष का आरोप है कि राज्यसभा और लोकसभा को भाजपा दफ्तर की तरह धनखड़ और स्पीकर ओम बिड़ला चला रहे हैं। सांसदों का सवाल है कि ये कहां का इंसाफ है कि स्पीकर और सभापति एक भी विपक्षी सांसदों को बोलने का मौका न दें और उसे सीधे निलंबित कर दिया जाए। निलंबन के चक्कर में ऐसे भी सांसद आए जो सदन में नहीं थे।
हाल ही में धनखड़ का एक वीडियो वायरल हुआ था जब उपराष्ट्रति को पीएम मोदी के सामने अत्यधिक झुकते हुए, हाथ जोड़ते हुए दिखाया गया था। विपक्ष ने उपराष्ट्रपति का इसके लिए मजाक उड़ाया था। आखिरकार धनखड़ ने सदन के अंदर अपनी नाराजगी निकालते हुए कहा था कि सामान्य शिष्टाचार को भी गलत समझा जाता है लेकिन मैं शिष्टाचार नहीं छोड़ सकता। धनखड़ अपने बयान की वजह से अक्सर सुर्खियों में रहते हैं।
भाजपा के नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों ने उपराष्ट्रपति की नकल करने और वीडियो बनाने पर खासी नाराजगी जताई है। हालांकि ज्यादा हमला राहुल गांधी पर है। केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू का यह ट्वीट एक्स पर देखिए-
भाजपा ने अपने एक्स हैंडल पर कहा- अगर देश सोच रहा था कि विपक्षी सांसदों को क्यों निलंबित किया गया, तो यहां कारण है...
टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने माननीय उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाया, जबकि राहुल गांधी ने उत्साहपूर्वक उनकी जय-जयकार की। कोई कल्पना कर सकता है कि वे सदन के प्रति कितने लापरवाह और उल्लंघनकारी रहे होंगे! 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें