loader

'नीतीश पीएम उम्मीदवार हों', जानिए आरजेडी नेता ने ऐसा क्यों कहा

नीतीश कुमार को पीएम उम्मीदवार बनाने की मांग फिर से उठी है। इस बार यह मांग उनकी पार्टी जेडीयू से नहीं, सहयोगी पार्टी आरजेडी के एक वरिष्ठ नेता ने यह मांग उठाई है। लालू और तेजस्वी के क़रीबी भाई वीरेंद्र ने कहा है कि अगला प्रधानमंत्री बिहार से होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार प्रधानमंत्री बनने के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नीतीश कुमार की मुहिम से विपक्ष एक मंच पर आया है।

तो सवाल है कि ऐसे में जब विपक्षी गठबंधन इंडिया के सभी दल बार-बार यह दोहरा रहे हैं कि पीएम उम्मीदवार पर फ़ैसला बाद में लिया जाएगा, तो समय समय पर इसकी मांग क्यों उठ रही है? यह मांग इसलिए भी अहम है कि हाल के दिनों में ये कयास लगाए जाते रहे हैं कि क्या नीतीश कुमार विपक्षी गठबंधन में अब उस तरह से बढ़-चढ़कर हिस्सा नहीं ले रहे हैं। कुछ रिपोर्टों में तो यह भी कहा जाता रहा है कि बीजेपी नीतीश पर उस तरह से हमले नहीं कर रही है जिस तरह से वह आरजेडी नेताओं पर कर रही है। 

ताज़ा ख़बरें

बहरहाल, विपक्षी गठबंधन इंडिया में पीएम उम्मीदवार को लेकर कई बार असहज स्थिति पैदा हुई है। जब नीतीश कुमार विपक्षी इंडिया गठबंधन के लिए नेताओं से मिल रहे थे और सबको एकजुट करने में लगे थे तब भी ऐसी स्थिति आई थी। लेकिन नीतीश बार-बार दोहराते रहे कि वह पीएम उम्मीदवार नहीं हैं। 

गठबंधन बनने के बाद मुंबई में 'इंडिया' की बैठक से पहले भी पीएम उम्मीदवार को लेकर अजीब स्थिति तब बन गई थी जब आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कह दिया था कि वह चाहती हैं कि अरविंद केजरीवाल पीएम पद के उम्मीदवार हों। इसके बाद इस पर सियासत गर्मा गई थी। 

मुंबई में विपक्षी गठबंधन की बैठक से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में उद्धव ठाकरे से पूछा गया था कि गठबंधन में पीएम पद का चेहरा कौन होगा? उद्धव ने कहा कि विपक्ष के पास तो प्रधानमंत्री के चेहरे के लिए कई विकल्प हैं, लेकिन बीजेपी के पास क्या विकल्प हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि लोगों ने कर्नाटक चुनाव में देख लिया है अब एनडीए वाले सोचें कि उनके पास क्या विकल्प हैं।
'इंडिया' गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस ने समय-समय पर यह साफ़ किया है कि अभी भावी पीएम के नाम पर विचार करने की ज़रूरत नहीं है।

भले ही अलग-अलग दलों के कुछ नेता अपनी पार्टी के नेताओं के नाम की पैरवी करते रहे हैं, लेकिन गठबंधन के सभी दलों के शीर्ष नेता खुद के पीएम उम्मीदवार होने की बात को खारिज करते रहे हैं। चाहे वह नीतीश कुमार हों या फिर राहुल गांधी, ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे, शरद पवार जैसे नेता। 

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने मुंबई में बैठक के बाद कहा था कि जहाँ तक संभव हो वे मिलकर 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इस मामले में गठबंधन की ओर से प्रस्ताव जारी किया गया। इसने संकल्प में कहा है, "हम, 'इंडिया' के दल, विभिन्न भाषाओं में 'जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया' थीम के साथ अपनी संबंधित संचार एवं मीडिया रणनीतियों और अभियानों का समन्वय करने का संकल्प लेते हैं।"

rjd leader bhai virendra bats for nitish kumar pm candidate - Satya Hindi

मुंबई बैठक से पहले हुई बेंगलुरु बैठक से नीतीश कुमार के नाराज़ होने के कयास लगाए जाने लगे थे। विपक्षी दलों की बेंगलुरु में बैठक के बाद हुई कॉन्फ्रेंस से नीतीश कुमार के ग़ायब रहने और गठबंधन के नाम से कथित तौर पर असहमति जताने के बाद बीजेपी नेताओं ने उनकी नाराज़गी के कयास लगाए थे। 

जेडीयू ने नीतीश कुमार के विपक्षी दलों की बैठक से नाराज़ लौटने के बीजेपी नेताओं के दावों को खारिज कर दिया था। इसने कहा था कि गठबंधन को लेकर कोई असंतोष नहीं है। जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह ने नीतीश कुमार के असंतोष की अटकलों को खारिज करते हुए कहा था, 'नीतीश कुमार वह व्यक्ति हैं जो विपक्ष को एक साथ लाए हैं और जो व्यक्ति सभी को एक साथ लाया है वह कभी नाराज नहीं हो सकता है।'

राजनीति से और ख़बरें

बहरहाल, नीतीश की नाराज़गी की बात को तो ख़ारिज कर दिया गया, लेकिन समय-समय पर उनके पीएम उम्मीदवार के तौर पर नाम आते रहे। अब आरजेडी नेता भाई वीरेंद्र ने नीतीश का नाम आगे बढ़ाया है। वह लालू यादव और तेजस्वी के क़रीबी हैं। इसी को लेकर राजनीतिक विश्लेषक कहते हैं कि आरजेडी ने यह बयान इसलिए दिया है ताकि नीतीश केंद्र में चले जाएँ और बिहार में कुर्सी तेजस्वी को सौंप दें। माना जाता है कि जब तक नीतीश बिहार में रहेंगे तब तक तेजस्वी को वो कुर्सी नहीं मिल पाएगी। कुछ राजनीतिक पर्यवेक्षकों का यह भी मानना है कि भाई वीरेंद्र का बयान आरजेडी के मनोज झा की कविता से उपजे विवाद से ध्यान भटकाने के लिए दिया गया है। अब इसके पीछे वजह कुछ भी हो, लेकिन नीतीश कुमार का नाम तो एकबार फिर से पीएम पद के लिए उछल ही गया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें