loader

कांग्रेस में युवा नेतृत्व को बढ़ावा देना चाहती हैं सोनिया: पायलट

राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का विजन पार्टी के अंदर युवा नेतृत्व को बढ़ावा देने का है। पायलट ने उदयपुर में हो रहे चिंतन शिविर से पहले द इंडियन एक्सप्रेस से तमाम मुद्दों पर बातचीत की है। 

इस चिंतन शिविर में राष्ट्रीय व प्रदेश भर की कांग्रेस कमेटियों के 430 नेता शामिल हो रहे हैं।

इस सवाल के जवाब में कि क्या पार्टी में युवाओं को बढ़ावा मिलेगा पायलट ने कहा कि चिंतन शिविर में भाग ले रहे डेलीगेट्स में से 50 फीसद की उम्र 40 साल से कम है। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी युवा नेतृत्व को बढ़ावा देना चाहती हैं। 

ताज़ा ख़बरें

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाल चुके पायलट ने कहा कि युवाओं ने निश्चित रूप से ज्यादा मेहनत की है लेकिन वरिष्ठ नेताओं और युवाओं के बीच में संतुलन बनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि भारत एक युवा देश है और नेतृत्व में भी अगर युवाओं की भूमिका बढ़ेगी तो ऐसा होना कांग्रेस और देश के हित में होगा।

पायलट ने कहा कि साल 2013 के विधानसभा चुनाव में राजस्थान में कांग्रेस सिर्फ 21 विधायकों पर सिमट गई थी लेकिन उसके बाद 2018 में कांग्रेस ने राज्य में अपनी सरकार बनाई। पायलट कुछ दिन पहले दिल्ली आकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले थे और यहां उन्होंने राजस्थान में जल्द से जल्द नेतृत्व परिवर्तन किए जाने की मांग रखी थी।

Sachin Pilot on udaipur Chintan Shivir  - Satya Hindi

राजस्थान में बीते कुछ दिनों से कई इलाकों में सांप्रदायिक तनाव की घटनाएं हुई हैं और इस वजह से माहौल बेहद तनावपूर्ण है इसे लेकर पायलट ने कहा कि वह इन घटनाओं को लेकर बेहद दुखी हैं। उन्होंने सवाल उठाया कि क्या सड़कों, शहरों का नाम बदला जाना जरूरी है या महंगाई को कम किया जाना।

राजस्थान में 2018 के विधानसभा चुनाव के वक्त सचिन पायलट ही प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष थे और उनके नेतृत्व में पार्टी ने अपने 2013 के प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया था।

कर चुके हैं बग़ावत

2020 में पायलट अपने समर्थक विधायकों के साथ गुड़गांव के मानेसर में स्थित एक रिजॉर्ट में आ गए थे और तब कई दिनों तक पायलट और गहलोत के समर्थकों के बीच जबरदस्त जुबानी जंग चली थी। 

कांग्रेस हाईकमान ने बड़ी मुश्किलों के बाद संकट सुलझाया था और अशोक गहलोत को राजी कर पायलट के समर्थकों को राजस्थान कैबिनेट में जगह दिलाई थी।

राजनीति से और खबरें

माना जा रहा है कि चिंतन शिविर के बाद कांग्रेस में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। कांग्रेस संगठन में ऐसे नेताओं को जो 50 साल की उम्र से नीचे हैं उन्हें पार्टी संगठन में सभी स्तरों पर 50 फीसद आरक्षण दिया जाएगा और इसे कांग्रेस कार्य समिति यानी सीडब्ल्यूसी के लिए भी लागू किया जाएगा।

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन ने कहा है कि पार्टी के अंदर इस बात पर सहमति बन चुकी है कि ‘एक परिवार एक टिकट’ का नियम लागू किया जाएगा। हालांकि इसमें शर्त यह है कि अगर किसी परिवार में किसी दूसरे शख्स को टिकट दिया जाता है तो वह कम से कम पार्टी के लिए 5 साल तक काम कर चुका हो। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें