loader

थरूर होंगे कांग्रेस अध्यक्ष प्रत्याशी, सोनिया को आपत्ति नहीं: रिपोर्ट

शशि थरूर ने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने को लेकर सोनिया गांधी से मुलाकात की है। मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि उनके चुनाव लड़ने पर सोनिया को कोई आपत्ति नहीं है। रिपोर्टों के अनुसार सोनिया ने उनसे कहा है कि वह आने वाले राष्ट्रपति चुनावों में 'तटस्थ रहेंगी'। रिपोर्टों के अनुसार उन्होंने शशि थरूर से यह भी कहा, 'कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने के लिए स्वतंत्र है।' कहा जा रहा है कि अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत भी उम्मीदवार होंगे। इसके साथ ही चुनाव में गहलोत और थरूर आमने-सामने हो सकते हैं।

17 अक्टूबर को कांग्रेस के अध्यक्ष का चुनाव होना है। चुनाव के लिए नामांकन 24 सितंबर से शुरू होने हैं। जी-23 नेताओं में से एक शशि थरूर कांग्रेस को चलाने के तरीक़े में व्यापक बदलाव चाहते हैं। हालाँकि थरूर ने सोनिया से 40 मिनट की बैठक की ज़्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया। 

इस बार शशि थरूर जैसे कई नेताओं द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में बदलाव लाने की मांग को मान लिया गया है। इन नेताओं ने पारदर्शी ढंग से चुनाव कराने के लिए ख़त लिखा था।

ताज़ा ख़बरें

बदले हुए नियम के अनुसार जो कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करना चाहता है, वह निर्वाचक मंडल बनाने वाले सभी 9,000 प्रतिनिधियों की सूची देख सकेगा। हाल ही में कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री ने बयान जारी कर कहा था कि यह सूची 20 सितंबर से पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के कार्यालय में उपलब्ध होगी।

फ़ैसले का स्वागत करते हुए शशि थरूर ने ट्वीट किया था, 'मुझे खुशी है कि यह स्पष्टीकरण हमारे पत्र के उनके रचनात्मक उत्तर के रूप में आया है। इन आश्वासनों के मद्देनजर मैं संतुष्ट हूं। कई लोगों को उस चुनाव प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने में खुशी होगी जो मेरे विचार में पार्टी को मजबूत ही करेगी।'

थरूर ने पार्टी के साथी नेताओं दीपेंद्र हुड्डा, जय प्रकाश अग्रवाल और विजेंद्र सिंह के साथ कांग्रेस के आगामी राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए आज सोनिया गांधी से उनके आवास पर मुलाकात की थी।

राजनीति से और ख़बरें

माना जा रहा है कि शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में खड़े होना चाहते हैं। वह सोमवार को जब सोनिया से मिले तो सूत्रों से मुलाक़ात को लेकर कुछ ख़बरें बाहर आईं। उनसे बात करने वाले कुछ नेताओं ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि सोनिया ने उन्हें अपनी तटस्थता का आश्वासन दिया। यानी वह किसी भी उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगी, और कोई भी आधिकारिक या प्रतिष्ठान का नामित नहीं होगा। रिपोर्ट के अनुसार एक नेता ने कहा कि थरूर को यह लगा कि वह 'स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव' के पक्ष में थीं और उनका मानना था कि इससे पार्टी मजबूत होगी।

ख़ास ख़बरें
'उदयपुर संकल्प' में कहा गया था कि पार्टी के भीतर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होंगे। एक परिवार से एक ही शख्स किसी भी चुनाव में उम्मीदवार होगा और एक शख्स के पास एक ही पद होगा। इसके अलावा यह भी कहा गया था कि कांग्रेस के अंदर पार्टी के पदों और चुनावी टिकटों में महिलाओं, एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा भी कई बातें कही गई थीं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें