loader
बिहार के सीएम नीतीश कुमार

I.N.D.I.A गठबंधन से पीएम चेहरे के रूप में नीतीश के पक्ष में ज्यादा लोगः सर्वे

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा की तैयारी तो जोरशोर से जारी है लेकिन इंडिया गठबंधन भी पीछे नहीं है। अभी तक उसकी चार बैठकें हो चुकी हैं, उसमें पिछली दो बैठकों में लगातार 28 दल जुटे हैं। सभी मिलकर चुनाव लड़ने पर राजी हैं। हालांकि भाजपा हाल ही में तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनाव जीतकर खासी उत्साहित है। जबकि इंडिया गठबंधन को सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय करना है। 
इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक इस बार दिल्ली में हुई। बैठक से पहले ही जेडीयू ने अपने नेता नीतीश कुमार को इंडिया का संयोजक और पीएम फेस बनाने की मुहिम शुरू कर दी। इस पर टीएमसी नेता और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने 19 दिसंबर की सुबह पहले तो यह बयान दिया कि पीएम चेहरे का फैसला लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद होगा। लेकिन उसी दिन जब दोपहर बाद बैठक शुरू हुई तो ममता ने बतौर पीएम चेहरा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम पेश कर दिया। हालांकि बाद में खड़गे ने भी मना कर दिया औऱ कहा कि चुनाव बाद तय होगा। लेकिन इस बात पर नीतीश कुमार खफा हो गए और बीच बैठक से चले गए। हालांकि अब हालात संभल गए हैं और सभी दल एकजुट होकर भाजपा से लड़ने को तैयार हैं। 
ताजा ख़बरें
इंडिया में पीएम फेस चेहरे को लेकर हुए कथित विवाद और अन्य मुद्दों पर टाइम्स नाउ और ईटीजी ने मिलकर सर्वे किया। जिसमें सर्वे में भाग लेने वालों से सवाल किया गया था कि खड़गे-राहुल के अलावा इंडिया गठबंधन में और कौन-कौन चेहरा पीएम फेस हो सकता है। इसमें जो नतीजा निकला है, वो दिलचस्प है।
टाइम्स नाउ ईटीजी सर्वे में भाग लेने वाले 29% लोगों ने कहा कि जेडीयू नेता नीतीश कुमार सबसे बेहतर चेहरा होंगे। तरीब 26% लोगों ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को इस पद के लिए बेहतर पाया। आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल 24% और सपा प्रमुख अखिलेश यादव के पक्ष में 21% लोगों ने राय दी कि वो ठीकठाक पीएम फेस होंगे। यहां पर यह बताना जरूरी है कि नीतीश और ममता की लोकप्रियता में और केजरीवाल और अखिलेश की लोकप्रियता में खासा फासला है।

मोदी के सामने कौन

टाइम्स नाउ ईटीजी सर्वे में एक सवाल यह भी पूछा गया था कि 2024 में नरेंद्र मोदी के सामने चेहरा राहुल गांधी होना चाहिए या कोई और। सर्वे में इस सवाल का जवाब काफी घुमावदार है। सर्वे में 27% लोगों ने कहा कि राहुल के बजाय मोदी के सामने कोई और चेहरा होना चाहिए। हालांकि 19% लोगों ने कहा कि राहुल गांधी ही चेहरा होना चाहिए। यह अंतर भी बड़ा है यानी लोग मोदी के मुकाबले राहुल को पीएम चेहरा नहीं चाहते। लेकिन 54% लोगों ने कहा कि वो इस बारे में कुछ नहीं कह सकते। यानी 54% पसोपेश में हैं और वे तय नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन यह स्पष्ट है कि मोदी के सामने राहुल को न पेश किया जाए।
टाइम्स नाउ और ईटीजी ने सर्वे के दौरान एक सवाल यह भी पूछा था कि मल्लिकार्जुन खड़गे क्या नरेंद्र मोदी के सामने इंडिया गठबंधन को जिता पाएंगे। इसके जवाब में सिर्फ 28% ने कहा कि हां खड़गे जिता सकते हैं। लेकिन 26% लोगों ने खुलकर कहा कि नहीं, कोई और चेहरा हो। लेकिन 46% लोग ऐसे हैं, जिन्होंने कहा कि चेहरा कोई भी हो, मोदी पर कोई फर्क नहीं पड़ता। यानी एक बड़ा हिस्सा कह रहा है कि मोदी के सामने कोई टिक नहीं पाएगा।
टाइम्स नाउ ईटीजी के सर्वे से स्पष्ट है कि मोदी के सामने इंडिया गठबंधन का कोई टिक नहीं पा रहा है। नीतीश जरूर सभी के मुकाबले लोकप्रिय हैं लेकिन वो भी पीएम मोदी को टक्कर नहीं दे सकते।
राजनीति से और खबरें
चुनाव में अभी कई महीने हैं। यह सिर्फ सर्वे है और जिसमें लोगों से सवाल कर निष्कर्ष निकाला गया है। लोकसभा का चुनाव बहुत बड़े दायरे में होता है, इसलिए चंद लोकसभा क्षेत्रों में सर्वे कर निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता। इससे कोई स्पष्ट धारणा भी नहीं बनाई जा सकती। अलबत्ता विपक्षी दल चाहें तो इससे संकेत समझकर अपनी तैयारी तेज कर सकते हैं। हाल के विधानसभा चुनाव ने भी बता दिया है कि मोदी ही भाजपा को जिता सकते हैं। एमपी में शिवराज सिंह चौहान और राजस्थान में वसुंधरा राजे को किनारे कर मोदी ने अपने नेतृत्व में जिता कर दिखा दिया। इसी तरह छत्तीसगढ़ भी कांग्रेस से छीन लिया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें