loader

उपचुनाव: 3 लोकसभा, 7 विधानसभा सीटों पर हुई वोटिंग

गुरुवार को 6 राज्यों में लोकसभा की 3 और विधानसभा की 7 सीटों के लिए मतदान हुआ। इन सभी सीटों के चुनाव नतीजे 26 जून को आएंगे। लोकसभा सीटों में उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर के अलावा पंजाब की संगरूर सीट शामिल है। 

जबकि विधानसभा सीटों में दिल्ली की राजेंद्र नगर, झारखंड की मंदार, आंध्र प्रदेश की आत्मकुर और त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सूरमा और जबाराजनगर सीटों पर मतदान हुआ।  

आजमगढ़ सीट सपा मुखिया अखिलेश यादव के इस्तीफे से जबकि रामपुर सीट सपा के ही कद्दावर नेता मोहम्मद आजम खान के इस्तीफे से खाली हुई है। संगरूर सीट भगवंत मान के पंजाब का मुख्यमंत्री बनने से खाली हुई है। 

Voting for  Azamgarh and Rampur bypolls 2022  - Satya Hindi
रामपुर सीट से सपा ने आजम खान के करीबी आसिम राजा को उम्मीदवार बनाया जबकि बीजेपी ने घनश्याम लोधी को टिकट दिया। बीएसपी और कांग्रेस के रामपुर में उम्मीदवार न उतारने के कारण यहां सीधा मुकाबला बीजेपी और सपा के बीच है। 
ताज़ा ख़बरें

निरहुआ बनाम धर्मेंद्र यादव

दूसरी ओर आजमगढ़ सीट पर सपा ने अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव और बीजेपी ने भोजपुरी सिनेमा के स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को चुनाव मैदान में उतारा है। निरहुआ को 2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव से हार मिली थी। बीएसपी ने यहां से पूर्व विधायक गुड्डू जमाली को अपना उम्मीदवार बनाया है और कांग्रेस ने यहां भी उम्मीदवार नहीं उतारा है। 

संगरूर के चुनाव मैदान में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार गुरमेल सिंह, शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान, शिरोमणि अकाली दल की उम्मीदवार कमलदीप कौर राजोआना, कांग्रेस के उम्मीदवार दलवीर सिंह गोल्डी और बीजेपी की ओर से केवल सिंह ढिल्लों चुनाव मैदान में हैं।

Voting for  Azamgarh and Rampur bypolls 2022  - Satya Hindi

त्रिपुरा में टाउन बोरदोवाली में मुख्यमंत्री माणिक साहा का मुक़ाबला कांग्रेस के आशीष कुमार साहा से है। अगरतला में बीजेपी के पूर्व विधायक सुदीप रॉय बर्मन कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने बीजेपी के उम्मीदवार डॉक्टर अशोक सिन्हा और सीपीएम के कृष्णा मजूमदार हैं। 

आंध्र प्रदेश की आत्मकुर सीट 

आंध्र प्रदेश की आत्मकुर सीट विधायक मेकापति गौतम रेड्डी की मौत के बाद खाली हुई है। यहां से वाईएसआर कांग्रेस ने उनके भाई विक्रम रेड्डी को टिकट दिया है। टीडीपी चुनाव नहीं लड़ रही है और बीजेपी ने जी. भरत कुमार यादव को मैदान में उतारा है।

राजनीति से और खबरें

झारखंड की मंदार सीट

पूर्व मंत्री बंधु तिर्की को आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद खाली हुई झारखंड की मंदार सीट पर कांग्रेस ने बंधु तिर्की की बेटी शिल्पी नेहा को मैदान में उतारा है जबकि बीजेपी ने गंगोत्री कुजूर को उम्मीदवार बनाया है। 

दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट

दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा के राज्यसभा सदस्य बनने के बाद खाली हुई है। यहां से आम आदमी पार्टी ने दुर्गेश पाठक, बीजेपी ने पूर्व पार्षद राजेश भाटिया और कांग्रेस की प्रेम लता चुनाव मैदान में हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें