loader

जयराम रमेश ने क्यों कहा- अंग्रेजों के मित्र सिंधिया

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच आज ट्विटर पर वॉर चला। जयराम रमेश ने सिंधिया ख़ानदान के संबंध अंग्रेजों से बताकर उनकी दुखती रग पर हाथ रख दिया। सिंधिया खानदान और अंग्रेजों से संबंध इतिहास का ऐसा पन्ना है जिसे मौजूदा हालात में टटोला जाना ज़रूरी है। लेकिन सबसे पहले विवाद की शुरुआत कैसे हुई, उसे जानते हैं। 
जयराम रमेश ने बुधवार को सिंधिया और गुलाम नबी आजाद पर हमला करते हुए ट्वीट किया कि गुलाम नबी आजाद और ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों ही कांग्रेस सिस्टम और पार्टी नेतृत्व के बड़े लाभार्थी रहे हैं, लेकिन अब हर गुजरते दिन के साथ, वे प्रमाण दे रहे हैं, वे इतनी उदारता के योग्य नहीं थे। उन्होंने अपना असली चरित्र दिखा दिया है, जिसे उन्होंने इतने लंबे समय तक छुपा कर रखा था।  
जयराम रमेश के सिलसिलेवार हमलों के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी उन पर पलटवार किया है। सिंधिया ने लिखा -“मुंह में राम बगल में छुरी! आपके ऐसे वक्तव्य साफ दर्शाते है कि कितनी मर्यादा व विचारधारा कांग्रेस में बची है। वैसे भी आप केवल स्वयं के प्रति समर्पित हैं; इसी से आपकी राजनीति जीवित है। मैं और मेरा परिवार हमेशा जनता के प्रति जवाबदेह रहें है।”
ताजा ख़बरें
सिंधिया के जवाब में जयराम रमेश ने एक और ट्वीट किया, रमेश ने इस ट्वीट में सिंधिया से पूछा कि क्या वे सुभद्रा कुमारी चौहान को भूल गये हैं, जिन्होंने झांसी की रानी पर अमर कविता लिखी थी? रमेश ने अपने ट्वीट में कविता की तीन पंक्तियां भी डालीं। “अंग्रेज़ों के मित्र सिंधिया ने छोड़ी राजधानी थी,  बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,   खूब लड़ी मर्दानी वह तो झांसी वाली रानी थी”॥
जयराम रमेश ने सुभद्रा कुमारी चौहान के बहाने सिंधिया पर जो हमला किया है वह 1857 की क्रांति में सिंधिया परिवार की भूमिका को लेकर किया है। उस क्रांति में सिंधिया परिवार पर आरोप है कि जब क्रांति हुई थी, उस समय देश की ज्यादातर रियासतें और रजवाड़े क्रांति के साथ थे लेकिन सिंधिया परिवार इससे दूर रहा। रानी झांसी ने जब उनसे मदद की मांग की तो उन्होंने मदद से इंकार कर दिया। और इसका प्रमुख कारण यह था कि वे अपनी ग्वालियर रियासत को अंग्रेजों के कोप से बचाना चाह रहा था। इस एक घटना के कारण ही सिंधिया परिवार को निशाने पर लिया जाता रहा है।
सिंधिया पर जयराम रमेश का यह निजी हमला था, सिंधिया ने भी जयराम रमेश के इस ट्वीट का जवाब दिया और जवाहर लाल नेहरू की किताब विश्व इतिहास की झलक को उद्धृत किया, लिखा कि कविताएं कम और इतिहास ज़्यादा पढ़ें। उन्होंने (मराठों ने) दिल्ली साम्राज्य को जीता। मराठा ब्रिटिश वर्चस्व को चुनौती देने के लिए बने रहे, लेकिन मराठा शक्ति ग्वालियर के महादजी सिंधिया की मृत्यु के बाद टुकड़ों में बंट गई। मराठों ने 1782 में दक्षिण में अंग्रेजों को हराया। उत्तर में ग्वालियर का प्रभुत्व था और दिल्ली के गरीब असहाय सम्राट को नियंत्रित किया।
राजनीति से और खबरें
आधुनिक भारत के इतिहास में सिंधिया परिवार की राजनीतिक शुरुआत कांग्रेस के साथ हुई लेकिन बाद में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रविशंकर शुक्ला के साथ हुए मनमुटाव के बाद विजयाराजे सिंधिया ने जनसंघ को समर्थन देना शुरू कर दिया। जनसंघ के बाद बनने वाली बीजेपी के गठन में विजयाराजे सिंधिया की महत्वपूर्ण भूमिका रही। अटल बिहारी वाजपेई को राजनीति में आगे बढ़ाने वालों में विजयाराजे सिंधिया की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
हालांकि विजयाराजे से इतर उनके बेटे माधवराव सिंधिया ने अपनी राजनीति जनसंघ से की थी। लेकिन बाद में वो कांग्रेस से आ गये। बीच में जैन डायरी में नाम आने के बाद वो कांग्रेस से बाहर गये लेकिन फिर वो कांग्रेस में आ गये। माधवराव से इतर बेटियां वसुंधरा और यशोधरा राजे सिंधिया हमेशा बीजेपी में रहीं। माधवराव सिंधिया के निधन के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कांग्रेस में रहे। लेकिन 2020 उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया, जहां वे राज्यसभा सांसद और मंत्री बने।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजनीति से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें