loader
पंजाब विधानसभा में गुरुवार को सीएम भगवंत मान अग्निपथ विरोधी प्रस्ताव रखते हुए

अग्निपथः पंजाब विधानसभा ने खुलकर विरोध किया, कहा-यूथ के खिलाफ है योजना

अग्निपथ योजना के खिलाफ पंजाब सरकार खुलकर विरोध में आ गई है। पंजाब विधानसभा ने गुरुवार को योजना के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया। बीजेपी के दो विधायकों अश्विनी शर्मा और जंगी लाल महाजन ने हालांकि प्रस्ताव का विरोध किया। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सदन में प्रस्ताव पेश किया।

केंद्र सरकार ने सेना, नौसेना और वायु सेना में साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा करने के बाद, पंजाब और हरियाणा सहित देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे।

ताजा ख़बरें
संकल्प पर चर्चा में भाग लेते हुए सीएम मान ने कहा कि वह जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ अग्निपथ योजना का मुद्दा उठाएंगे। उन्होंने कहा कि यह योजना एकतरफा है, इसीलिए देशव्यापी विरोध हो रहा है। यह योजना देश के युवाओं के खिलाफ है। इससे उन लोगों में असंतोष पैदा होने की संभावना है जो लंबे समय तक देश के सशस्त्र बलों की सेवा करना चाहते हैं।

सदन ने केंद्र से इस योजना को वापस लेने और सशस्त्र बलों में युवाओं को दीर्घकालिक रोजगार देने के लिए कहा क्योंकि वे इस करियर के लिए वर्षों से तैयारी कर रहे हैं।शिरोमणि अकाली दल के विधायक मनप्रीत सिंह अयाली ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया और योजना को वापस लेने की मांग की। उन्होंने कहा, मेरी राय में, इस योजना को केंद्र द्वारा वापस ले लिया जाना चाहिए और सदन में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया जाना चाहिए। 
विपक्ष के नेता और कांग्रेस विधायक प्रताप सिंह बाजवा ने भी मांग की कि प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया जाए। ऐसा क्यों है कि बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी नई योजना का विरोध किया जा रहा है? उन्होंने कहा कि भारत अद्वितीय भौगोलिक चुनौतियों का सामना कर रहा है क्योंकि यह परमाणु शक्ति संपन्न पाकिस्तान और चीन से घिरा हुआ है। हम इजरायल और अमेरिका की नकल नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास हमारी तरह ऐसी सीमाएँ नहीं हैं।
बाजवा ने कहा कि यह दुखद है कि हमारे देश ने अनुबंध के आधार पर सैनिकों को रखने की योजना बनाई है। कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी दुश्मन से नहीं लड़ सकते, बाजवा ने कहा, केंद्र वास्तव में सेना की पेंशन और वेतन बिलों से दूर भाग रहा है।योजना को वापस ले लिया जाना चाहिए क्योंकि आप चार साल की सेवा में एक सैनिक नहीं बना सकते हैं, जिसमें से 18 महीने ट्रेनिंग और छुट्टी में जाते हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को राज्यपाल के माध्यम से प्रस्ताव भेजा जाए।
पंजाब से और खबरें

पंजाब के सभी दलों द्वारा विरोध किए गए (अब निरस्त) तीन कृषि कानूनों का उल्लेख करते हुए, बाजवा ने मुख्यमंत्री से योजना की वापसी के लिए पंजाब से एक संयुक्त पार्टी प्रतिनिधिमंडल को मोदी के पास ले जाने का आग्रह किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें