loader

कैप्टन के इस्तीफ़े से कांग्रेस में हलचल, चन्नी-सिद्धू ने ली बैठक

पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के कांग्रेस से इस्तीफ़ा देने के बाद पंजाब कांग्रेस में भी हलचल तेज़ हो गई है। कैप्टन के द्वारा नई पार्टी का एलान करते ही मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने विधायकों और मंत्रियों की आपात बैठक बुलाई। कुछ दिन पहले राहुल गांधी ने भी चन्नी और उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा को दिल्ली बुलाकर पंजाब में पार्टी के मसलों पर बात की थी। 

कांग्रेस हाईकमान की चिंता इस बात को लेकर है कि क्या अमरिंदर सिंह के साथ कांग्रेस के कुछ विधायक, मंत्री जा सकते हैं। राज्य में चार महीने के भीतर विधानसभा के चुनाव होने हैं और बीते एक साल से राज्य इकाई में घमासान चल रहा है। इससे अवाम के बीच भी संदेश ठीक नहीं गया है और प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए नवजोत सिंह सिद्धू ने भी हाईकमान को हलकान किया हुआ है। 

ताज़ा ख़बरें

अहम बात यह रही कि इस बैठक में नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी भी मौजूद रहे। इससे यह उम्मीद की जा सकती है कि सिद्धू और चन्नी के रिश्तों में आई दरार शायद अब कुछ कम हुई है। लेकिन एडवोकेट जनरल एपीएस देओल के इस्तीफ़े को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। सिद्धू चाहते हैं कि देओल को हटाया जाए। 

चरणजीत सिंह चन्नी और सिद्धू मंगलवार को अचानक जब केदारनाथ के दर्शन करने पहुंचे तो ऐसा लगा कि अब हालात ठीक हो गए हैं। लेकिन उससे पहले चन्नी द्वारा एडवोकेट जनरल एपीएस देओल का इस्तीफ़ा नामंजूर किए जाने को लेकर पंजाब और राष्ट्रीय मीडिया में काफ़ी ख़बरें चल चुकी थीं। 

Amarinder singh resignation panic in Punjab Congress  - Satya Hindi

सुनील जाखड़ का तंज

चन्नी और सिद्धू जब अचानक केदारनाथ में दिखाई दिए तो पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने इन पर तंज कस दिया। जाखड़ ने एक फ़ोटो ट्वीट किया, जिसमें सिद्धू और चन्नी के बीच में हरीश रावत बैठे हुए हैं। रावत पंजाब में कांग्रेस के प्रभारी रहे हैं। जाखड़ ने राजनीतिक तीर्थयात्री लिखकर तंज कसा और कहा कि हर कोई अलग देवता को ख़ुश करने की कोशिश कर रहा है। 

पंजाब से और ख़बरें

हिंदू मतदाताओं को लुभाने की कोशिश 

वैसे, चन्नी और सिद्धू का केदारनाथ दौरा पंजाब में रहने वाले 40 फ़ीसदी हिंदू मतदाताओं को अपने पाले में मज़बूती से रखने की और लोगों के बीच एकजुटता दिखाने की कोशिश भी हो सकती है। क्योंकि कैप्टन अमरिंदर सिंह के चुनाव मैदान में उतरने और किसान आंदोलन हल होने पर बीजेपी के साथ सीटों का समझौता करने की बात के बाद कांग्रेस को इस बात का डर है कि हिंदू मतदाता उससे छिटक सकते हैं। इसलिए भी शायद चन्नी और सिद्धू ने एक साथ केदारनाथ का रूख़ किया हो। 

पंजाब में अगर कांग्रेस को जीत चाहिए तो उसे हर हाल में इस तरह की एकजुटता दिखानी ही होगी वरना उसका बोरिया-बिस्तर बंधने में देर नहीं लगेगी।

वापसी कर पाएगी कांग्रेस?

उधर, अपनी नई पार्टी के एलान के साथ ही एक बार फिर सिद्धू पर हमलावर होने वाले अमरिंदर सिंह के तेवरों को देखकर लगता है कि वे विधानसभा चुनाव को पूरी ताक़त के साथ लड़ेंगे। अमरिंदर के पास लंबा तजुर्बा है, कई साल तक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष रहने के साथ ही वह 9 साल तक मुख्यमंत्री भी रहे हैं। ऐसे में कुछ हद तक तो वे कांग्रेस को नुक़सान पहुंचाएंगे, इसमें कोई शक नहीं है लेकिन अगर चन्नी और सिद्धू एकजुट होकर लड़े तो कांग्रेस सत्ता में वापसी कर सकती है।  

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें