loader
पप्पलप्रीत सिंह भगोड़े अमृतपाल सिंह (दाएं) के साथ

भगोड़े अमृतपाल का साथी पप्पलप्रीत सिंह पंजाब से गिरफ्तार

अलगाववादी सिख धर्म प्रचारक अमृतपाल सिंह को तलाश रही पंजाब पुलिस को बड़ी सफलता सोमवार को हाथ लगी है। सोमवार की दोपहर को उसने अमृतपाल के खास सहयोगी पप्पलप्रीत सिंह को होशियारपुर से गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस सूत्रों के सूत्रों के अनुसार काउंटर इंटेलीजेंस यूनिट और पंजाब पुलिस के ज्वाइंट ऑपरेशन में उसे गिरफ्तार किया गया। 

पिछले महीने 18 मार्च को पुलिस एक्शन के बाद से दोनों एकसाथ फरार हो गये थे। इसके बाद से पुलिस उनको हर जगह खोज रही थी। हाल ही में खबर आई थी कि कुछ दिनों तक भटकने के बाद दोनों सरेंडर करने के लिए दिल्ली से पंजाब वापस लौट रहे थे। लौटते हुए वे पंजाब के होशियारपुर तक पहुंच गये थे। होशियारपुर पहुंचने पर पंजाब पुलिस ने उस संदिग्ध गाड़ी का पीछा किया। लेकिन पुलिस को कुछ हाथ लगता उससे पहले ही गाड़ी में बैठे लोग फरार हो गये।

ताजा ख़बरें

पुलिस को शक था कि उस गाड़ी में अमृतपाल और पप्पलप्रीत सिंह थे। वहां से बच निकलने के बाद दोनों अलग-अलग रह रहे थे।  इसके बाद से ही पंजाब पुलिस ने होशियारपुर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी थी, और हर घर की तलाशी ली जा रही थी। 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक अमृतपाल का करीबी पप्पलप्रीत खुद को वीडियो पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता बताता है। वो खालिस्तान का समर्थन करने वाली एक वेबसाइट चलाता है। वो 2017 में सिमरनजीत सिंह मान की पार्टी शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) में शामिल हुआ था। कुछ दिन तक मान के साथ रहने के बाद उसने पार्टी छोड़ दी। 

पप्पलप्रीत पर UAPA समेत पहले से कई संगीन धाराओं में मामले दर्ज हैं। उसे 2015 में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई से संबधों के चलते भी गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके बाद पप्पलप्रीत को 2016 में भी गिरफ्तार किया गया था।  जांच एजेंसियों को यह भी पता चला कि पप्पलप्रीत ने 2018-19 में अपने आयकर रिटर्न में जिस बैंक खाते की जानकारी दी थी, वेरिफिकेशन के दौरान वे फर्जी पाए गए थे। ऐसा एक भी खाता मौजूद नहीं था। 

आयकर विभाग ने पप्पलप्रीत को दिसंबर 2022 में भी नोटिस जारी किया इसमें उसकी आय के स्रोत,चल और अचल संपत्तियों और बैंक खातों के बारे में जानकारी मांगी गई थी। पप्पलप्रीत ने बताया था कि वह You Tube से हर महीने लगभग 8,000-20,000 रुपये और अपने डेयरी व्यवसाय से 15,000 रुपये कमाता है। उसके जवाब के बाद उसे फिर से एक नोटिस जारी किया गया क्योंकि आयकर विभाग उसके जवाब सेअसंतुष्ट था।

पंजाब से और खबरें

असली चुनौती है अमृतपाल

पंजाब पुलिस ने पप्पलप्रीत सिंह को पकड़कर बड़ा कारनामा अंजाम जरूर दिया है लेकिन अमृतपाल सिंह अभी भी चुनौती बना हुआ है। उसका नहीं पकड़ा जाना राष्ट्रव्यापी चिन्ता का विषय है। पंजाब सरकार ने राज्य पुलिस को 14 अप्रैल तक का अल्टीमेटम दिया है। 14 अप्रैल तक पंजाब पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां कैंसल कर दी गई हैं खुफिया सूत्र बता रहे हैं कि अमृतपाल पंजाब में ही कहीं छिपा है। उसे किसी भी समय गिरफ्तार किया जा सकता है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें