loader
अमृतसर में बुधवार-गुरुवार की देर रात तेज धमाके की आवाज सुनने के बाद मौके पर पुलिस और पब्लिक।

अमृतसर के तीसरे धमाके में 5 अरेस्टः डीजीपी

अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के पास तेज बुधवार रात 12.30 तेज आवाज सुनाई दी। हालांकि पुलिस अधिकारियों ने गुरुवार सुबह कहा कि यह आवाज ब्लास्ट ही थी।पुलिस कर्मी और फोरेंसिक टीम के सदस्य घटना स्थल पर पहुंचे और फिलहाल रात से ही जांच जारी है। पिछले पांच दिनों में यह तीसरी घटना है। घटना के बाद डीजीपी गौरव यादव ने चंडीगढ़ में कहा कि इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें एक नवविवाहित जोड़ा भी है। पुलिस ने कुछ लोगों से विस्फोटक सामग्री आदि बरामद की है। अमृतसर पुलिस जल्द ही प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सारी जानकारी देगी।

पंजाब पुलिस के सूत्रों का कहना है कि यह पंजाब की शांति को भंग करने की साजिश है। इस बीच शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष धामी ने कहा है कि ऐसी घटनाएं पंजाब सरकार की नाकामी हैं। अब हम अपनी टास्क फोर्स बनाएंगे जो गोल्डन टेंपल और आसपास शांतिभंग करने वाले तत्वों पर नजर रखेगी।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने आज कहा कि रात करीब 12.15-12.30 बजे तेज आवाज सुनाई दी। बहुत मुमकिन है कि यह एक और धमाका हो सकता है। इसकी पुष्टि की जा रही है। संदिग्धों को राउंडअप किया जा रहा है, जांच जारी है। 

ताजा ख़बरें
यह आवाज गुरु राम दास 'सराय' (लॉज) की तरफ से आई थी। पुलिस ने घटनास्थल को रात से ही सील किया हुआ है और चप्पे-चप्पे की तलाशी ली जा रही है। सूत्रों ने बताया कि इस इलाके से कुछ लोगों से पूछताछ की जा रही है, लेकिन कुछ ठोस बता पाना मुश्किल है।
स्वर्ण मंदिर के पास हेरिटेज स्ट्रीट पर 8 मई को एक विस्फोट में एक व्यक्ति के घायल होने के बाद अमृतसर में इस तरह की यह तीसरी घटना है, वही स्थान जहां 6 मई को भी विस्फोट हुआ था। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पिछले दो धमाकों के बारे में पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने कहा कि पंजाब पुलिस 30 घंटे के भीतर शहर में हुई घटनाओं की जांच के लिए सभी एजेंसियों की मदद ले रही है। एनआईए की एक टीम ने सोमवार को दूसरे विस्फोट स्थल का दौरा किया और निरीक्षण किया था। 

पंजाब से और खबरें
पंजाब पुलिस ने कहा कि उसे इलाके से ऐसा कोई ट्रिगर डिवाइस या डेटोनेटर नहीं मिला है, जिसका इस्तेमाल किया गया हो। डीजीपी यादव ने कहा, "हम अमृतसर की घटना की गहराई से जांच कर रहे हैं। हमें कोई डेटोनेटर या ऐसी कोई चीज नहीं मिली है। हमारी फोरेंसिक टीम जांच कर रही है।" उन्होंने लुधियाना में संवाददाताओं से कहा, ''हम सभी पहलुओं से जांच कर रहे हैं। इससे पहले, सोमवार को अमृतसर का दौरा करने वाले वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने भी कहा था कि ऐसा प्रतीत होता है कि विस्फोटक एक कंटेनर में रखा गया था। उन्होंने कहा कि इसे बहुत ही क्रूडली और असेंबल किया गया था और इसमें किसी छर्रे का इस्तेमाल नहीं किया गया था।

अमृतसर में तीसरा धमाका पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गई है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि खालिस्तानी तत्वों के सक्रिय होने के नजरिए से पहले से ही जांच हो रही है लेकिन अभी तक कोई ठोस सुराग नहीं मिले हैं। तीसरे विस्फोट से यह साबित हो गया कि तीनों ही विस्फोट पूरी प्लानिंग से किए गए और एक ही इलाके को बार-बार चुना जा रहा है। इसका मतलब यह है कि बार-बार धमाके करके अपराधी तत्व यहां धार्मिक उन्माद फैलाना चाहते हैं। हालांकि तीन ही धमाके हल्के क्रूड बम से किए गए लेकिन इन्हें मामूली धमाके मानना भूल होगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें