loader

पंजाब: मान कैबिनेट का हुआ विस्तार, 10 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

पंजाब में मिली जोरदार जीत के बाद भगवंत मान सरकार ने शनिवार को कैबिनेट का पहला विस्तार किया। पहले विस्तार में 10 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। शपथ ग्रहण का कार्यक्रम चंडीगढ़ में हुआ और प्रोटेम स्पीकर ने उन्हें शपथ दिलाई। मंत्री बनने वाले 10 में से 8 विधायक ऐसे हैं जो पहली बार विधानसभा में पहुंचे हैं।

मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायकों में हरपाल सिंह चीमा, डॉ. बलजीत कौर, हरभजन सिंह ईटीओ, डॉ. विजय सिंगला, गुरमीत सिंह मीत हायर, हरजोत सिंह बैंस, लाल चंद कटारूचक, कुलदीप सिंह धालीवाल, लालजीत सिंह भुल्लर और ब्रम शंकर (जिम्पा) का नाम शामिल है। 

मंत्री बनने वाले 10 विधायकों में से चार दलित समुदाय से हैं। मालवा क्षेत्र से 5, माझा से 4 और दोआबा क्षेत्र के 1 विधायक को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

ताज़ा ख़बरें

नियमों के मुताबिक भगवंत मान अपनी कैबिनेट में 17 विधायकों को मंत्री बना सकते हैं। पंजाब में विधानसभा की 117 सीटें हैं। भगवंत मान सरकार ने कोटकपुरा से विधायक कुलतार सिंह संधावन को विधानसभा स्पीकर बनाया है।

ये नाम दरकिनार

दिग्गजों को हराने वाले नेताओं को पहले विस्तार में जगह नहीं मिली है। इनमें गुरमीत सिंह खुड्डियां ने पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज नेता प्रकाश सिंह बादल को मात दी है। जगदीप सिंह कांबोज गोल्डी ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल को, डॉक्टर चरणजीत सिंह और लाभ सिंह उगोके ने पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को हराया है। बता दें कि चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब और भदौड़ सीटों से चुनाव लड़े थे लेकिन दोनों ही जगहों पर उन्हें हार मिली थी।

पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता अमन अरोरा को भी इस बार मंत्री नहीं बनाया है। अमन अरोरा को 70000 से ज्यादा वोटों से जीत मिली थी। 

पंजाब से और खबरें

मिली शानदार जीत

पंजाब के विधानसभा चुनाव में 117 सीटों में से 92 सीटें जीतकर आम आदमी पार्टी ने बाकी दलों के लिए अस्तित्व का संकट खड़ा कर दिया है। जबकि कांग्रेस को 18, बीजेपी को 2, शिरोमणि अकाली दल को 3, बीएसपी को 1 और 1 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत हासिल हुई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें