loader
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की फा्इल फोटो

यूसीसी पर भगवंत मान ने कहा, क्या गुलदस्ते में केवल एक ही रंग होना चाहिए?  

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को समान नागरिक संहिता पर आम आदमी पार्टी के अब तक सामने आए स्टैंड से अलग बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है। इसका किसी भी समुदाय के सामाजिक रीति-रिवाजों से छेड़छाड़ करने का कोई इरादा नहीं है। हम सिर्फ देश को नंबर 1 बनाना चाहते हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने  भारत की तुलना एक गुलदस्ते से करते हुए कहा कि "क्या गुलदस्ते में केवल एक ही रंग होना चाहिए?" मुझे नहीं पता कि वे इन रीति-रिवाजों के साथ छेड़छाड़ क्यों कर रहे हैं?  पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भाजपा पर चुनाव को देखते हुए इस मुद्दे को उठाने का आरोप लगाया है।  

आप का यूसीसी पर वास्तविक रुख क्या है 

राजनीतिक रूप से बेहद संवेदनशील माने जा रहे इस मुद्दे पर उनकी  टिप्पणी पार्टी के सहयोगियों की टिप्पणी से काफी अलग है। ऐसे में विपक्षी दलों की तरफ से यह सवाल उठने लगा है कि आम आदमी पार्टी का  समान नागरिक संहिता पर वास्तविक रुख क्या है। यह सवाल इसलिए भी उठ रहा है कि सीएम मान के इस बयान से पहले आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संदीप पाठक मीडिया को दिए अपने बयान में कहा था कि आप "सैद्धांतिक रूप से" समान नागरिक संहिता का समर्थन करती है। उनके इस बयान के बाद माना जा रहा था कि आम आदमी पार्टी समान नागरिक संहिता के समर्थन में है। अब भगवंत मान के ताजा बयान के बाद अकाली दल के नेता दलजीत एस चीमा ने आम आदमी पार्टी से समान नागरिक संहिता पर अपना स्टैंड क्लियर करने के लिए कहा है। 

आप संयोजक को यूसीसी पर बयान देना चाहिए

दलजीत एस चीमा ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि सीएम भगवंत मान यह सब कहकर पंजाबियों को बेवकूफ बना रहे हैं कि उनकी पार्टी पंजाब में यूसीसी के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल को यूसीसी के मुद्दे पर बयान देना चाहिए। पंजाब की राजनीति पर नजर रखने वालों का मानना है कि समान नागरिक संहिता को आप के 'सैद्धांतिक' समर्थन वाले बयान के बाद अकाली दल को पंजाब में एक राजनीतिक अवसर की संभावना दिख रही है।  पंजाब की जनसंख्या में सिखों की हिस्सेदारी करीब 60 प्रतिशत है। पिछले साल शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने समान नागरिक संहिता के खिलाफ एक बयान जारी किया था और कहा था कि यह देश के हित में नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है कि समान नागरिक संहिता का अगर आम आदमी पार्टी समर्थन करती है तो उसे पंजाब में बड़े राजनैतिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। वहीं उसके साथ संकट यह भी है कि अगर वह इसका विरोध करती है तो उसे दिल्ली समेत दूसरे राज्यों में नुकसान हो सकता है। इस तरह से आम आदमी पार्टी को समान नागरिक संहिता पर अपना रूख साफ करने में मुश्किल आ रही है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें