loader

पंजाब: डेरा प्रेमी की हत्या के मामले में पटियाला से तीन गिरफ्तार

बरगाड़ी बेअदबी मामले के आरोपी प्रदीप सिंह की हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इन तीनों को पटियाला शहर से 30 किलोमीटर दूर बख्शीवाला इलाके से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए 3 लोगों में से दो नाबालिग हैं। प्रदीप सिंह की पंजाब के फरीदकोट जिले के कोटकपुरा में गुरुवार सुबह हत्या कर दी गई थी।

प्रदीप सिंह जमानत पर बाहर था। उसकी हत्या का सीसीटीवी वीडियो भी सामने आया था। इस वारदात को छह हमलावरों ने अंजाम दिया था। 

प्रदीप सिंह की हत्या उस वक्त हुई जब वह अपनी दुकान में बैठा था। उसकी सुरक्षा में मौजूद 1 पुलिसकर्मी और पड़ोसी दुकानदार भी गोली लगने से घायल हो गया था। 

तीन आरोपियों में से एक की पहचान 26 वर्षीय जितेंद्र के रूप में हुई है। जितेंद्र हरियाणा के रोहतक के कलानौर गांव का रहने वाला है।  दिल्ली पुलिस ने कहा है कि हत्या में शामिल सभी छह शूटरों की पहचान कर ली गई है। चार शूटर हरियाणा और दो पंजाब के हैं। गिरफ्तार तीनों आरोपियों से तीन आधुनिक पिस्तौल और कई कारतूस बरामद किए गए हैं। आरोपी जितेंद्र को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का पुराना सहयोगी बताया जा रहा है। 

गोल्डी बराड़ ने ली थी जिम्मेदारी

कनाडा में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने इस हत्या की जिम्मेदारी ली थी। जाने-माने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की साजिश रचने में भी गोल्डी बराड़ का नाम सामने आया था। गोल्डी बराड़ ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा था कि कोई भी शख्स अगर किसी भी धर्म का अनादर करेगा तो उसे इसी तरह के नतीजे भुगतने होंगे। 

ताज़ा ख़बरें

कानून व्यवस्था पर सवाल 

प्रदीप की हत्या के बाद पंजाब की कानून व्यवस्था को लेकर बड़े सवाल खड़े हुए हैं क्योंकि कुछ दिन पहले ही वाई श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त पंजाब के बड़े हिंदू नेता सुधीर सूरी की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। प्रदीप की हत्या के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पुलिस के बड़े अफसरों की बैठक बुलाई थी। 

सीसीटीवी में हमलावर पूरी तरह बेखौफ दिखे और उन्होंने ताबड़तोड़ 30 गोलियां चलाई थी। प्रदीप सिंह की हत्या के बाद डेरा प्रेमियों ने आरोपियों की गिरफ्तारी न होने तक शव के अंतिम संस्कार से इंकार कर दिया था। पुलिस ने अज्ञात हमलावरों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर लिया था। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद से ही पंजाब और दिल्ली पुलिस हत्यारों की गिरफ्तारी में जुटी हुई थी। 

Dera follower Pradeep shot dead in Faridkot Kotkapura - Satya Hindi

क्या है बेअदबी कांड?

अक्टूबर, 2015 में फरीदकोट जिले के गांव बरगाड़ी के गुरुद्वारा साहिब के बाहर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अंग बिखरे हुए मिले थे। इस घटना के बाद सिख समाज ने पूरे पंजाब में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। साथ ही विदेशों में रहने वाले सिखों ने भी इस घटना को लेकर रोष का इजहार किया था। 

इसके ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे सिखों पर पुलिस ने कोटकपुरा में लाठीचार्ज कर दिया था और गोली भी चलाई थी। इससे कोटकपुरा में दो लोगों की मौत हो गई थी और इसके बाद यह मामला तूल पकड़ गया था। पंजाब के अंदर आगजनी और हिंसा की कई घटनाएं हुई थीं। 

Dera follower Pradeep shot dead in Faridkot Kotkapura - Satya Hindi
2017 के विधानसभा चुनाव में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का मामला बड़ा मुद्दा बना था और इस घटना को लेकर सिख समुदाय तब की शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी सरकार से ख़ासा नाराज़ था। इसी वजह से 2017 में अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को क़रारी हार मिली थी और वह मुख्य विपक्षी दल भी नहीं बन पाया था। 

पंजाब से और खबरें

पंजाब में पिछले कुछ महीनों के अंदर कई ऐसे वाकये हुए हैं जो आतंकवाद का दंश झेल चुके इस सरहदी सूबे के लिए कतई ठीक नहीं हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या पंजाब फिर से अशांत हो रहा है। 

बिगड़ रहा माहौल

पंजाब एक सरहदी सूबा है और इसकी 550 किलोमीटर लंबी सीमा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से लगती है। आईएसआई लगातार भारतीय सिख नौजवानों को खालिस्तान के नाम पर भड़काने के काम में जुटी रहती है। इसके अलावा विदेशों में बैठे खालिस्तानी आतंकी भी पंजाब के नौजवानों को भारत के खिलाफ बरगलाने और भड़काने वाले वीडियो जारी करते रहते हैं।

बता दें कि पंजाब लंबे समय तक उग्रवाद की चपेट में रहा और इस दौरान खालिस्तान के मुद्दे पर हजारों निर्दोष हिंदुओं-सिखों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें