loader

पंजाब चुनाव में उतरेंगे किसान संगठन, आप से कर सकते हैं गठबंधन

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन करने वाले 25 किसान संगठनों ने फैसला लिया है कि वे पंजाब के विधानसभा चुनाव में उतरेंगे। ये किसान संगठन संयुक्त किसान मोर्चा में शामिल हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने किसान आंदोलन की अगुवाई की थी। ऐसी संभावना है कि ये किसान संगठन आम आदमी पार्टी से गठबंधन कर सकते हैं।

किसान संगठनों के चुनाव में उतरने का यह फैसला लुधियाना में शुक्रवार को हुई एक अहम बैठक में लिया गया। बता दें कि किसान आंदोलन में पंजाब के 32 किसान संगठन थे। इनमें से 7 संगठनों ने चुनाव से दूर रहने का फैसला किया है जबकि 25 संगठनों ने कहा है कि वे चुनावी राजनीति में हिस्सा लेंगे।

जिन किसान संगठनों ने चुनावी राजनीति से दूर रहने का फैसला किया है उनमें किसान संघर्ष कमेटी, जय किसान आंदोलन, दोआबा संघर्ष कमेटी आदि हैं।

ताज़ा ख़बरें
संभावना के मुताबिक, अगर किसान संगठन आम आदमी पार्टी से गठबंधन करते हैं तो कांग्रेस, अकाली दल और बीजेपी की मुश्किलें बढ़ेंगी। किसान संगठनों का पंजाब की राजनीति में खासा प्रभाव है बीते 1 साल से किसान आंदोलन के चलते पंजाब का सियासी माहौल बेहद गर्म रहा है। 

किसानों की नाराजगी के डर से ही शिरोमणि अकाली दल ने बीजेपी से अपना गठबंधन तोड़ लिया था और बीजेपी को भी कृषि कानून के मसले पर पांव पीछे खींचने पड़े थे।

पंजाब की सियासत में किसानों की भूमिका को देखते हुए कांग्रेस कोशिश कर रही है कि उसे किसान संगठनों का साथ मिले लेकिन अगर राजनीति में उतरने वाले किसान संगठन आम आदमी पार्टी के साथ जाते हैं तो कांग्रेस की चुनौतियां बढ़ जाएंगी। कांग्रेस पहले से ही अपने घर के झगड़ों से जूझ रही है।

Farmer organization will enter Punjab elections 2022 - Satya Hindi

चढ़ूनी ने बनाई थी पार्टी 

बता दें कि किसान नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कुछ दिन पहले अपनी राजनीतिक पार्टी को लांच किया था। उन्होंने कहा था कि उनकी पार्टी पूरे पंजाब में चुनाव लड़ेगी। किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल के बारे में भी यह चर्चा है कि वह आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरे हो सकते हैं। 

जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आने वाले किसान नेता राकेश टिकैत ने साफ कहा है कि वे चुनावी राजनीति में हिस्सा नहीं लेंगे।

देखना होगा कि किसान संगठनों के पंजाब चुनाव में उतरने का क्या असर होता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें