loader

पंजाब: जियो के टावर्स की बिजली सप्लाई काट रहे किसान, अमरिंदर नाराज़

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ चल रहे किसानों के आंदोलन की सबसे ज़्यादा मार रिलायंस पर पड़ रही है। किसानों ने रिलायंस के सारे प्रोडक्ट्स के बहिष्कार का एलान किया हुआ है। जिसमें जियो के नंबर को दूसरे सर्विस प्रोवाइडर में पोर्ट कराया जा रहा है। पंजाब में तो रिलायंस के पेट्रोल पंप और रिटेल आउटलेट्स के बाहर लंबे वक्त से धरना दिया जा रहा है। अब जो नया काम है, वो ये कि किसान जियो के टावर्स की बिजली काट रहे हैं। इससे कंपनी को ख़ासा नुक़सान हो रहा है। 

बीते कुछ दिनों में किसानों ने नवांशहर, फ़िरोज़पुर, मानसा, बरनाला, फ़ाज़िल्का, पटियाला और मोगा जिलों में लगे जियो के टावर्स को होने वाली बिजली की सप्लाई काट दी है। बरनाला और बठिंडा के गांवों में लगे जियो के टावर्स को मिल रही बिजली की सप्लाई काटने के बाद किसानों ने इनके गेट भी बंद कर दिए। 

ताज़ा ख़बरें

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़, भारतीय किसान यूनियन (दकौंदा) के नेता दर्शन सिंह कर्मा ने कहा कि ऐसा करके वे अपना विरोध ज़ाहिर कर रहे हैं और उनकी लड़ाई कॉरपोरेट घरानों के ख़िलाफ़ है। 

भारतीय किसान यूनियन (उगराहां) के महासचिव सुखदेव सिंह कोकरीकलां ने कहा, ‘सबसे पहले हमने रिलायंस और एस्सार के पेट्रोल पंप के बाहर धरना दिया। इसके बाद रिलायंस के मॉल और स्टोर्स के बाहर धरना दिया। जियो सेल्युलर सर्विस के बहिष्कार के बाद हम मोबाइल टावर्स को मिलने वाली बिजली की सप्लाई को काट रहे हैं।’ 

अनुशासन दिखाएं किसान: अमरिंदर 

इस बीच, राज्य के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पंजाब में किसानों को वैसा ही अनुशासन दिखाना चाहिए, जैसा दिल्ली के बॉर्डर पर चल रहे आंदोलन में उन्होंने दिखाया है। अमरिंदर से टॉवर एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर्स एसोसिएशन ने इस मामले में दख़ल देने की अपील की थी। 

अमरिंदर ने कहा, ‘इससे न केवल पढ़ाई पर गंभीर असर हो रहा है बल्कि ऐसे छात्रों का भी भविष्य ख़राब हो रहा है जो ऑनलाइन पढ़ाई पर निर्भर हैं। जो लोग घर से काम कर रहे हैं, उनके निजी जीवन में भी मुश्किलें आ रही हैं।’ उन्होंने कहा कि टेलीकॉम सेवाओं को रोकने से पहले से ही गड़बड़ा चुकी राज्य की माली हालत पर भी गंभीर असर पड़ेगा। 

किसान आंदोलन पर देखिए वीडियो- 

किसानों के इस क़दम की वजह से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे बच्चों को परेशानी हो रही है और किसान नेता भी इस बारे में विचार कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि वे जियो के टावर्स को बिजली की सप्लाई तब तक नहीं चालू होने देंगे जब तक ये तीनों कृषि क़ानून रद्द नहीं हो जाते। 
पंजाब में मोबाइल रिचार्ज की दुकान के बाहर ऐसे पोस्टर लगे हैं जिनमें लिखा है कि यहां जियो कंपनी के सिम और रिचार्ज नहीं मिलते। 

farmers protest cut power supply to Jio towers in Punjab  - Satya Hindi

हरियाणा में टोल रोका 

शुक्रवार को हरियाणा के कई हाईवे पर किसानों ने टोल लेने का काम रोक दिया। इससे पहले कई बार किसान हरियाणा में टोल को फ्री करवा चुके हैं। किसानों ने 25 से 27 दिसंबर तक हरियाणा के सारे टोल को फ्री करने का एलान किया था। 

इधर, दिल्ली के टिकरी-सिंघु के साथ ही ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर भी किसानों का धरना जारी है। कड़ाके की ठंड में भी इस आंदोलन में बड़ी संख्या में किसान जुड़ते जा रहे हैं। रेवाड़ी बॉर्डर पर भी बड़ी संख्या में किसान जमा हैं।  

पंजाब से और ख़बरें

जियो ने की थी शिकायत

आंदोलन के दौरान अंबानी-अडानी के प्रोडक्ट्स का बहिष्कार करने की अपील करने के बाद से ही जियो को जोरदार झटका लगा है। किसानों की अपील के बाद सोशल मीडिया पर हैशटैग #BoycottJioSIM चला और इसमें कहा गया था कि अगर आप किसानों के समर्थक हैं तो अडानी-अंबानी के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करें। इस वजह से बुरी तरह से परेशान रिलायंस ने अपने कारोबारी प्रतिद्वंद्वियों वोडाफ़ोन-आइडिया (वीआई) और भारतीय एयरटेल के ख़िलाफ़ टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (ट्राई) में शिकायत की थी। रिलायंस ने इनके ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की थी। रिलायंस ने कहा था कि ये कंपनियां ओछी हरक़त कर रही हैं और उसके ख़िलाफ़ अफ़वाह फैला रही हैं कि उसे नए कृषि क़ानूनों से फ़ायदा होगा। 

रिलायंस ने कहा था कि एयरटेल और वीआई अपने कर्मचारियों, एजेंट्स और रिटेलर के जरिये उसके ख़िलाफ़ नफ़रत फैलाने वाला कैंपेन चला रही हैं। लेकिन एयरटेल और वीआई ने रिलायंस जियो के आरोपों को खारिज किया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें