loader
बेहोश लोगों को अस्पताल ले जाया जा रहा है।

लुधियाना में गैस रिसाव से अब तक कई बच्चों समेत 11 मौतें

लुधियाना में आज रविवार को गैस रिसने से  गियासपुरा के पास सुआ रोड पर एक कारखाने के अंदर तीन बच्चों सहित कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है। गैस का रिसाव सुबह करीब सवा सात बजे से जारी है। आसपास के लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है।

एएनआई को पुलिस अधिकारियों ने बताया कि डॉक्टरों और एंबुलेंस की टीम को बुलाया गया है। पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और बठिंडा से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को बचाव कार्यों में लगाया गया है। 
ताजा ख़बरें
शुरुआती जानकारी के अनुसार, गैस एक कोल्ड ड्रिंक स्टोर, एक किराना स्टोर और एक मेडिकल क्लिनिक सहित विभिन्न प्रतिष्ठानों के ब्लॉक से लीक हुई थी। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, डेयरी उत्पाद बनाने वाली फैक्ट्री गोयल मिल्क प्लांट के कूलिंग सिस्टम से गैस का रिसाव हुआ।

गैस रिसने के बाद आसपास के लोग कथित तौर पर अपने घरों में बेहोश हो गए और वर्तमान में इस क्षेत्र में प्रवेश करना किसी के लिए भी असुरक्षित है।सूत्रों ने कहा कि तीन बच्चों के साथ एक दंपति क्लिनिक में मृत पाए गए। अन्य प्रतिष्ठानों में चार अन्य की मौत हो गई।
सिविल अस्पताल में दो पुरुष, चार महिलाएं और दो बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो गई। स्थानीय निवासी उमेश कुमार ने कहा कि सुबह दुर्गंध और सिरदर्द के साथ उठा। उन्होंने खुद को गैस से बचाने के लिए सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर लीं। बाद में, उन्होंने घर से बाहर जाने का फैसला किया।

जमालपुर के शंभु नारायण ने कहा कि उनके 40 वर्षीय भतीजे कबिलाश कुमार और उनकी पत्नी वर्षा देवी के साथ तीन बच्चे 16 वर्षीय कल्पना, 12 वर्षीय अभय नारायण और 9 वर्षीय आर्यन की मौत हो गई है। एक स्थानीय राम मूरत ने कहा कि उनके रिश्तेदार 28 वर्षीय सौरव गोयल और उनकी पत्नी त्रिति गोयल, भाई गौरव गोयल के साथ उनकी मां और आठ महीने का लड़का गैस रिसाव में फंस गए थे। बच्चा खतरे से बाहर है, जबकि दंपती और मां की मौत हो गई है। गौरव की हालत गंभीर है। 
पंजाब से और खबरें

रिसाव के 300 मीटर के दायरे में लोगों को सांस लेने में कठिनाई हो रही है, जिससे लोग उस क्षेत्र से दूर जा रहे हैं। पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारी घटनास्थल पर हैं, सहायता और राहत प्रयास कर रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें