loader

मुख़्तार अंसारी को बांदा लेकर आ रही यूपी पुलिस

एक वक़्त यूपी की राजनीति में माफ़िया डॉन की छवि रखने वाले पूर्व विधायक मुख़्तार अंसारी को यूपी पुलिस पंजाब से लेकर रवाना हो गई है। अंसारी को बांदा की जेल में रखा जाएगा। यूपी पुलिस ने अंसारी को जिस रास्ते से लाया जाएगा, उस रास्ते में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। यूपी पुलिस की कई गाड़ियां और वज्र वाहन अंसारी को लेने के लिए पंजाब की रोपड़ जेल में पहुंचे थे। वहां जरूरी कार्रवाई करने के बाद पुलिस अंसारी को लेकर रवाना हुई।  

अंसारी को एंबुलेंस से लाया जा रहा है और उनके साथ पंजाब पुलिस का कोई जवान नहीं है। रास्ते में पड़ने वाली सभी यूपी की सभी जेलों को अलर्ट पर रखा गया है। प्रदेश के कारागार मंत्री जय कुमार जैकी ने कहा है कि मुख़्तार की सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बांदा जेल के बैरक में मुख़्तार को कोई वीआईपी सुविधा नहीं दी जाएगी और उन्हें जेल नियमों के हिसाब से रहना होगा। उन्होंने कहा कि मुख़्तार की सुरक्षा को लेकर उठे सवाल निराधार हैं। 

ताज़ा ख़बरें

पंजाब-यूपी आमने-सामने

मुख़्तार अंसारी को लेकर दो राज्यों की सरकारें लंबे वक़्त तक आमने-सामने रहीं। मुख़्तार रंगदारी मांगने के एक मामले में 2019 से पंजाब की रोपड़ जिले की एक जेल में बंद रहे। उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें वापस लाने के लिए पूरा जोर लगाया था लेकिन पंजाब सरकार ने मुख़्तार‌ ‌की तबीयत का हवाला देते हुए इसका पुरजोर विरोध किया था। मुख़्तार‌ ‌का भी कहना था कि उत्तर प्रदेश में उनकी जान को ख़तरा है, इसलिए उन्हें वहां न भेजा जाए।

इसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था और शीर्ष अदालत ने 26 मार्च को मुख़्तार अंसारी को वापस उत्तर प्रदेश भेजने का आदेश दिया था।

मुख़्तार अंसारी को सुरक्षित वापस उत्तर प्रदेश लाने के लिए हाल ही में उनकी पत्नी अफशां अंसारी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को पत्र लिखा था। अंसारी की पत्नी ने सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका दायर कर मांग की है कि उनके पति को सुरक्षा दी जाए। 

मुख़्तार को पूर्वांचल की राजनीति का बाहुबली नेता माना जाता है। अंसारी पांच बार विधायक रह चुके हैं। उत्तर प्रदेश की राजनीति में उन्हें भू-माफिया भी कहा जाता है। ब्रजेश सिंह के गैंग से उनकी कट्टर दुश्मनी रही है। मुख़्तार के भाई अफ़जाल अंसारी भी राजनेता हैं। मुख़्तार के अलावा कुछ और भू-माफियाओं के ख़िलाफ़ भी योगी सरकार कार्रवाई कर रही है।

पंजाब से और ख़बरें

गाड़ी पलटने का डर?

मुख़्तार अंसारी के उत्तर प्रदेश वापस न लौटने की वजह के पीछे सोशल मीडिया में यह चर्चा है कि उन्हें गाड़ी पलटने का डर है। यह डर कानपुर के कुख़्यात अपराधी विकास दुबे के साथ हुई घटना को लेकर बताया जाता है। बीते साल जब उत्तर प्रदेश पुलिस विकास दुबे को मध्य प्रदेश के उज्जैन से ला रही थी तो पुलिस के मुताबिक़ रास्ते में गाड़ी पलटने पर विकास ने पुलिस का हथियार छीनकर भागने की कोशिश की और फ़ायरिंग की लेकिन पुलिस की जवाबी कार्रवाई में वह मारा गया। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें