loader

किसान आंदोलन के दौरान सिखों में पैदा हुई नाराजगी को कम कर पाएंगे मोदी?

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिख समाज के अहम लोगों से ताबड़तोड़ मुलाकातें की हैं। निश्चित रूप से यह किसान आंदोलन के दौरान सिख समुदाय के भीतर पैदा हुई नाराजगी को कम करने और इसके जरिए पंजाब के विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन को सियासी बढ़त दिलाने की कोशिश है लेकिन क्या मोदी ऐसा कर पाएंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले पंजाब के प्रमुख डेरे राधा स्वामी सत्संग ब्यास के प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों से मुलाकात की और उसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी उनसे मिले। 

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को बड़ी संख्या में सिख समुदाय के धार्मिक गुरुओं और अहम शख्सियतों से अपने आवास पर मिले और इसकी तसवीरें भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पंजाबी भाषा में शेयर की।

ताज़ा ख़बरें

प्रधानमंत्री से मिलने वाले सिख समुदाय के अहम लोगों में बाबा जस्सा सिंह, ज्ञानी रणजीत सिंह गोहर, संत बलबीर सिंह सीचेवाल, दमदमी टकसाल के हरभजन सिंह, नामधारी समुदाय के प्रमुख सद्गुरु उदय सिंह सहित कई लोग शामिल रहे। इन सभी लोगों का पंजाब के सिख समुदाय में खासा असर है। प्रधानमंत्री ने अपने आवास पर इन लोगों को नाश्ता भी कराया। 

पंजाब चुनाव में मतदान के नजदीक आते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह इतनी बड़ी संख्या में सिख समुदाय के अहम लोगों से मुलाकात की है, उससे यह सवाल जरूर उठता है कि जब एक साल तक पंजाब के लोग सर्दी, गर्मी और बरसात में दिल्ली के बॉर्डर्स पर बैठे थे तब प्रधानमंत्री को उनकी याद क्यों नहीं आई। 

Narendra Modi met sikh leaders ahead punjab election 2022 - Satya Hindi
जब बीजेपी के नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों ने किसान आंदोलन में बैठे सिखों को खालिस्तानी और मवाली तक कहा तब प्रधानमंत्री क्यों नहीं बोले। जब लखीमपुर खीरी में किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी गई और 4 किसानों की मौत हो गई तब भी प्रधानमंत्री नहीं बोले।यहां तक कि इस मामले में अभियुक्त आशीष मिश्रा के पिता केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष और किसानों के विरोध के बावजूद अब तक अपने मंत्रिमंडल से नहीं हटाया है।
पंजाब से और खबरें

धुआंधार प्रचार 

बीजेपी ने बीते दो हफ्तों में पंजाब में धुआंधार प्रचार किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित तमाम बड़े नेताओं ने राज्य में रैलियां कर बीजेपी गठबंधन के लिए वोट मांगे। किसान आंदोलन के दौरान पंजाब में बीजेपी के नेताओं का घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया था। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सिख समाज से नजदीकियां बढ़ाने की कोशिशें क्या सिखों के भीतर पैदा हुई नाराजगी को कम कर पाई है, इसका पता चुनाव नतीजे आने पर ही चलेगा। 

पंजाब में बीजेपी कभी भी एक बड़ी ताकत नहीं रही है हालांकि शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन में रहते हुए उसे सत्ता में भागीदारी जरूर मिली थी लेकिन इस बार अकाली दल भी उसके साथ नहीं है, ऐसे में देखना होगा कि प्रधानमंत्री की यह कोशिश क्या बीजेपी को किसी तरह की मदद दिला पाती है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें