loader

पटियाला: हिंदू संगठनों के बंद के दौरान पुलिस का कड़ा पहरा, इंटरनेट बंद

पटियाला में हिंदू व खालिस्तान समर्थक सिख संगठनों के बीच हुई झड़प के बाद हिंदू संगठनों की ओर से शनिवार को पटियाला बंद का आह्वान किया गया है। हालात को देखते हुए पुलिस व प्रशासन पटियाला में मौजूद है और कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि एक भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

पुलिस अफ़सरों पर हुई कार्रवाई

उधर, भगवंत मान सरकार ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की है। मान सरकार ने पटियाला में तीन बड़े अफसरों को हटा दिया है। इन अफसरों में पटियाला रेंज के आईजी, पटियाला जिले के एसएसपी और पटियाला के एसपी शामिल हैं। 

मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा है कि मुखविंदर सिंह छीना को पटियाला रेंज का नया आईजी नियुक्त किया गया है जबकि दीपक पारिक जिले के नए एसएसपी होंगे। वजीर सिंह को नया एसपी बनाया गया है। इस मामले में अब तक कुल चार एफआईआर भी दर्ज की जा चुकी हैं।

ताज़ा ख़बरें

इंटरनेट बंद

हालात को देखते हुए मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को पटियाला जिले में सुबह 9:30 बजे से शाम 6 बजे तक बंद कर दिया गया है। हालांकि लोग फोन कॉल कर सकते हैं। 

patiala hindu sikh clash in punjab - Satya Hindi

क्या हुआ था?

प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस के गुरपतवंत सिंह पन्नू ने खालिस्तान के समर्थन में मार्च निकालने का एलान किया था। इसके बाद शिव सेना (बाल ठाकरे) के पंजाब के कार्यकारी प्रधान हरीश सिंगला की ओर से 29 अप्रैल को खालिस्तान विरोधी मार्च निकालने का एलान किया गया था। 

पुलिस ने हालांकि किसी तरह का मार्च निकाले जाने की इजाजत नहीं दी थी लेकिन बावजूद इसके दोनों गुटों के लोग सड़क पर उतर आए और इस दौरान हालात तनावपूर्ण बन गए।

पटियाला के काली माता मंदिर पर पहुंचते ही दोनों गुटों में पथराव शुरू हो गया और इस दौरान तलवारें भी लहराई गईं। प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने फायरिंग की और पथराव व झड़प में कुछ लोग घायल हो गए।

हरीश सिंगला निष्कासित

उधर, हरीश सिंगला को शिव सेना (बाल ठाकरे) के प्रदेश अध्यक्ष योगराज शर्मा ने संगठन से निष्कासित कर दिया है। शुक्रवार शाम को हिंदू संगठनों की बैठक में काली माता मंदिर पहुंचे सिंगला से लोगों ने मारपीट की और उनकी गाड़ी तोड़ दी। सिंगला को पुलिस ने  गिरफ़्तार कर लिया था। 

हालांकि इस मामले में सवाल पुलिस पर उठ रहे हैं कि उसने इन संगठनों का मार्च निकलने ही क्यों दिया।

इस मामले में विपक्ष ने भगवंत मान सरकार पर हमला बोल दिया है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके पंजाब सरकार से कानून और व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने की अपील की है और कहा है कि यह प्रयोग करने की जगह नहीं है। 

पंजाब से और खबरें

इसी तरह शिरोमणि अकाली दल से लेकर बीजेपी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग व विधायक दल के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने भी लोगों से भाईचारे को बनाए रखने की अपील की है और मान सरकार पर सवाल उठाए हैं।

जबकि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा है कि पंजाब विरोधी ताकतों को किसी भी कीमत पर पंजाब की शांति भंग नहीं करने दी जाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें