loader

पंजाब चुनाव: दलित वोट की सियासत, राहुल-प्रियंका भी पहुंचे रविदास मंदिर

पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बीच गुरु रविदास जयंती के मौक़े पर बुधवार को तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं ने रविदास मंदिरों में जाकर मत्था टेका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के करोलबाग में स्थित रविदास मंदिर में पहुंचे। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी बुधवार को तड़के वाराणसी में स्थित गुरु रविदास की जन्म स्थली पर पहुंचे और शीश नवाया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी व महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी संत रविदास के मंदिर पहुंचे। 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर में मौजूद श्रद्धालुओं के साथ भजन-कीर्तन किया और संत रविदास के नाम का पटका भी पहना। जबकि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने संत रविदास की प्रतिमा के सामने ध्यान लगाया और प्रार्थना की।

ताज़ा ख़बरें

दरअसल, इसके पीछे एक बड़ी राजनीतिक वजह भी है। उत्तर प्रदेश के साथ पंजाब में भी संत रविदास को मानने वालों की एक बड़ी आबादी है। पंजाब में दलित समुदाय की आबादी 32-34 फीसदी है और इसमें बड़ी तादाद उन लोगों की है जो संत रविदास में आस्था रखते हैं। उन्हें पंजाब में रविदासिया भी कहा जाता है। 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी कुछ जगहों पर संत रविदास के अनुयायियों की एक बड़ी तादाद है।

PM Modi and channi in Sant Ravidas temple - Satya Hindi
पंजाब में कांग्रेस ने रविदासिया समुदाय से आने वाले चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाया है और उसकी कोशिश दलित मतों के बड़े हिस्से को अपने पाले में लाने की है। उसे उम्मीद है कि चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाने से इस समुदाय के लोग बड़ी संख्या में उसके साथ आएंगे।
PM Modi and channi in Sant Ravidas temple - Satya Hindi
संजय सिंह भी रविदास मंदिर पहुंचे।

मतदान की तारीख़ बदली 

यहां इस बात का भी जिक्र करना होगा कि पंजाब में पहले मतदान 14 फरवरी को होना था लेकिन संत रविदास जयंती के कारण इसे आगे बढ़ाने की मांग तमाम राजनीतिक दलों ने की थी और इसके बाद मतदान की तिथि को बढ़ाकर 20 फरवरी कर दिया गया था। क्योंकि संत रविदास के अनुयायी बड़ी संख्या में इन दिनों पंजाब से वाराणसी मत्था टेकने आते हैं और ऐसे में राजनीतिक दलों को चुनाव में नुकसान होने का डर था। 

इसलिए चुनाव आयोग ने उनकी इस मांग को स्वीकार किया था और मतदान की तिथि में बदलाव कर दिया था।

पंजाब में इस बार जोरदार चुनावी मुकाबला है और कांग्रेस को आम आदमी पार्टी और बाकी दलों से कड़ी चुनौती मिल रही है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें