loader

भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन नंबर शुरू करेंगे, मेरा पर्सनल नंबर होगा: भगवंत मान

भ्रष्टाचार ख़त्म करने का दावा कर अस्तित्व में आने वाली आम आदमी पार्टी के पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम चलाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि वह भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन नंबर शुरू करेंगे और वह उनका पर्सनल वाट्सऐप नंबर होगा।

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के एक दिन बाद ही उन्होंने कहा कि राज्य में अब कोई भी भ्रष्टाचार की शिकायत सीधे उनसे कर सकेगा। उन्होंने कहा है कि इसके लिए सिर्फ़ रिश्वत मांगे जाने की वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग उनके वाट्सऐप नंबर पर भेजना होगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि भ्रष्टाचारियों के ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई की जाएगी।

हालाँकि उन्होंने अभी वह नंबर जारी नहीं किया है। उन्होंने कहा है कि वह शहीद भगत सिंह जी के शहीदी दिवस पर वह नंबर जारी करेंगे। मान ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। आप 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 92 सीटें जीतकर सत्ता में आई है।

एक वीडियो संदेश में मान ने कहा है कि जब दिल्ली में आम आदमी पार्टी सत्ता में आई तो लोगों को भ्रष्ट अधिकारियों के वीडियो उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। उन्होंने दावा किया कि इसके साथ ही दिल्ली में भ्रष्टाचार पूरी तरह ख़त्म हो गया है। 

ताज़ा ख़बरें

उन्होंने आगे कहा, 'आने वाले दिनों में हम एक ऐसा हेल्पलाइन नंबर लॉन्च करेंगे जो मेरा पर्सनल वाट्सऐप नंबर होगा। अगर कोई आपसे रिश्वत मांगता है तो उसे मना न करें। इसका एक वीडियो या ऑडियो रिकॉर्ड करें और इस नंबर पर भेजें। मैं आपको गारंटी देता हूँ, हमारा कार्यालय इसकी जांच करेगा और किसी भी भ्रष्ट व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा और सख्त कार्रवाई की जाएगी।'

पंजाब में चुनाव प्रचार के दौरान भी आम आदमी पार्टी ने राज्य में भ्रष्टाचार ख़त्म करने के जोर शोर से वादे किए थे। 5 फरवरी को अरविंद केजरीवाल ने आप सरकार बनने पर सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार समाप्त करने का वादा किया था।

बहरहाल, अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मान की घोषणा का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में भ्रष्टाचार को ख़त्म कर दिया है और अब मान और उनके मंत्री पंजाब में भी ईमानदार सरकार चलाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में अपने पहले कार्यकाल में कुछ ऐसा ही किया था जो 49 दिनों तक चला था।

उन्होंने कहा, 'जब मैंने पहली बार सरकार बनाई थी, तब मैंने भी एक वाट्सऐप नंबर जारी किया था। उन 49 दिनों में हमने 30-32 अधिकारियों को जेल भेजकर उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की। दिल्ली में भ्रष्टाचार ख़त्म हुआ और फोन आम जनता के सशक्तिकरण का सबसे बड़ा हथियार बन गया।'

पंजाब से और ख़बरें
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, "केजरीवाल और उनके मंत्री, मान और उनके मंत्री भ्रष्ट नहीं हैं। हमें 'हफ्ता' नहीं चाहिए। जैसे हमने दिल्ली से भ्रष्टाचार मिटाया, वैसे ही हम पंजाब में भी इसे ख़त्म करेंगे।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें