loader
पंजाब के सीएम भगवंत मान

पंजाबः संगरूर में भगवंत मान के घर के बाहर किसानों पर लाठीचार्ज

पंजाब के संगरूर में सैकड़ों की तादाद में किसान संगठनों और ट्रेड यूनियनों ने मुख्यमंत्री भगवंत मान के आवास पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान जब प्रदर्शनकारियों ने आगे बढ़ना चाहा तो पुलिस ने उन पर लाठी चार्ज किया। इसमें कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए। यूनियन के लोग संगरूर के ड्रीमलैंड इलाके में मुख्यमंत्री के किराये के घर पर जाकर ज्ञापन देना चाहते थे लेकिन पुलिस उनको रोकने पर अड़ी हुई थी। पंजाब में यह प्रदर्शन ऐसे समय हो रहे हैं, जब राज्य के सीएम गुजरात चुनाव में अति व्यस्त हैं।

हालांकि इस प्रदर्शन का आह्वान जमीन प्राप्ति संघर्ष कमेटी (जेडपीएससी) के तहत कृषि मजदूरों ने किया था। लेकिन इसे ट्रेड यूनियनों ने भी समर्थन दे दिया था। इस प्रदर्शन की घोषणा पहले से ही हो चुकी थी, इसलिए मुख्यमंत्री आवास से कुछ दूरी पर ही प्रदर्शनकारियों को रोकने की योजना अधिकारियों ने बना रखी थी। हालात इसी वजह से बेकाबू भी हुए। 
ताजा ख़बरें
संगरूर में सीएम हाउस से 1 किलोमीटर पहले हजारों किसान- मजदूर बुधवार सुबह से ही धरने पर बैठे थे। प्रदर्शनकारियों ने संगरूर पटियाला रोड भी जाम कर दिया था। दोपहर बाद सीएम आवास पर जाकर ज्ञापन देने की घोषणा की गई थी।
प्रदर्शनकारी मजदूर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 (मनरेगा) के तहत न्यूनतम दैनिक मजदूरी को ₹700 तक बढ़ाने, दलितों के लिए पांच-मरला भूखंड योजनाओं को लागू करने और दलित समुदाय को पट्टे पर आम पंचायत भूमि के तीसरे हिस्से के आवंटन की मांग कर रहे हैं।

संगरूर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) मनप्रीत सिंह खुद लाठीचार्ज करने वाले पुलिसकर्मियों के साथ थे। वीडियो में पुलिस को प्रदर्शनकारियों को मारते हुए देखा जा सकता है। एसपी पुलिसकर्मियों को निर्देश देते दिखाई दे रहे हैं। 
जमीन प्राप्ति संघर्ष कमेटी के अध्यक्ष मुकेश मलौद ने कहा, मुख्यमंत्री ने पहले हमें मीटिंग के लिए बुलाया था लेकिन बाद में उन्होंने मिलने से मना कर दिया। अब, हम अपनी मांगों को उठाने के लिए विरोध करने को मजबूर हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें