loader

पंजाब : स्थानीय निकाय चुनावों में अकाली दल- कांग्रेस भिड़े, सात घायल

पंजाब के स्थानीय निकायों के चुनाव में रविवार को अकाली दल और कांग्रेस के सदस्यों के बीच कई जगहों पर झड़पें हुई हैं, जिनमें दोनों पक्षों के कुल सात लोग घायल हो गए हैं। 

रूपनगर के वार्ड नंबर एक पर शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस के कार्यकर्ता कहासुनी के बाद भिड़ गए, जिसमें सात लोग ज़ख़्मी हो गए।

अकाली दल-कांग्रेस आमने-सामने

इसके अलावा बटाला, राजपुरा, तरण तारण, बठिंडा, गुरदासपुर, समाना, नाभा, नांगल, मोहाली और फ़िरोज़पुर में भी दोनों दलों के लोगों में झड़पें हुई हैं। 

ख़ास ख़बरें
punjab local body election: shiromani akali dal, congress clash - Satya Hindi

बता दें कि इसके पहले राज्य के उप- मुख्यमंत्री रहे सुखबीर बादल के काफिले पर जलालाबाद में हमला हुआ था। इसके बाद से ही चिंता जताई जा रही थी और कहा जा रहा था कि सुखबीर जैसे बड़े क़द के नेता के काफिले पर हमला होने का मतलब है कि राज्य में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर है। 

8 नगर निगम, 109 नगर पालिका परिषद

ये चुनाव 8 नगर निगमों और 109 नगर पालिका परिषदों में हुए हैं। इनमें कुल 1,630 वार्ड हैं। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख़ 3 फ़रवरी थी जबकि 12 फ़रवरी को प्रचार ख़त्म हो जाएगा। नतीजे 17 फ़रवरी को आएंगे। 

अहमियत

भले ही ये स्थानीय निकायों के चुनाव हैं, पर इनका राज्यव्यापी असर पड़ सकता है। ये चुनाव इस लिहाज से ज़्यादा अहम हैं क्योंकि अगले साल फ़रवरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इसलिए इन्हें सत्ता का सेमी- फ़ाइनल माना जा रहा है।

किसान आंदोलन के कारण सूबे की सियासत बेहद गर्म है और किसानों की प्रधानता वाले इस राज्य में हर राजनीतिक दल इस बात से डरा हुआ है कि कहीं उसे किसानों की नाराज़गी का शिकार न होना पड़े। 

किसान आंदोलन शुरू होने के बाद राज्य में यह पहला बड़ा चुनाव है। किसान आंदोलन के कारण राज्य की माली हालत बेहद ख़राब हो चुकी है क्योंकि ढाई महीने से राज्य में किसान धरने पर बैठे हैं।
दस साल तक अकाली दल के साथ सरकार में रही बीजेपी पंजाब में 2022 का विधानसभा चुनाव अकेले लड़ने और सरकार बनाने के दावे कर रही थी। लेकिन किसान आंदोलन के कारण हालात ऐसे बदले हैं कि पार्टी के नेताओं का बाहर निकलना मुश्किल हो गया। 
अकाली दल के सामने  करो या मरो का सवाल है। पिछले चुनाव में उसे सिर्फ़ 15 सीट मिली थीं। अकाली दल को पंजाब के गांवों के लोगों और किसानों का समर्थन हासिल है। कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ किसानों के मैदान में उतरते ही अकाली दल ने एनडीए से नाता तोड़कर यह बताने की कोशिश की थी कि उसके लिए किसान पहले हैं और सियासत बाद में। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें