loader

अमृतपाल को लेकर पंजाब पुलिस की 14 अप्रैल तक छुट्टियां रद्द: रिपोर्ट 

खालिस्तान समर्थक और कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह को लेकर पंजाब पुलिसकर्मियों की सभी छुट्टियाँ एक हफ्ते तक रद्द कर दी गई हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है। कहा जा रहा है कि अमृतपाल सिंह द्वारा सरबत खालसा का आह्वान किये जाने को लेकर पंजाब पुलिस ने 14 अप्रैल तक राज्य में सभी पुलिसकर्मियों की छुट्टियाँ रद्द की गई हैं।

भगोड़े अमृतपाल सिंह ने एक के बाद एक कई वीडियो जारी किए हैं और सिखों से सरबत खालसा बुलाने को कहा है। सरबत खालसा पंथक संकट को हल करने के लिए विभिन्न सिख संगठनों की बुलाई हुई सभा को कहा जाता है। क़रीब हफ्ते भर पहले 'वारिस पंजाब दे' प्रमुख ने एक लाइव वीडियो जारी कर कहा था कि उसके खिलाफ सरकार की कार्रवाई 'उसकी गिरफ्तारी नहीं बल्कि सिख समुदाय पर हमला है।' 

ताज़ा ख़बरें

उसने कहा था कि उसने अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह से अनुरोध किया है कि बैशाखी के अवसर पर तलवंडी साबो में सरबत खालसा आयोजित करें ताकि 'लोगों के मन में सरकार द्वारा पैदा किए गए डर को दूर किया जा सके।' बता दें कि 'सरबत खालसा' सभाओं को केवल दो अन्य अवसरों पर - 2015 और 1986 में बुलाया गया था। आखिरी बार 16 फरवरी, 1986 को आयोजित किया गया था।

वारिस पंजाब दे का प्रमुख अमृतपाल सिंह क़रीब 20 दिन से फरार है। लेकिन उसके चाचा हरजीत सिंह और दलजीत सिंह कलसी सहित उनके आठ क़रीबी सहयोगियों को गिरफ्तार कर डिब्रूगढ़ भेज दिया गया है। 

पंजाब में पुलिस की वह कार्रवाई अमृतपाल सिंह और उसके समर्थकों द्वारा अपने एक सहयोगी की रिहाई के लिए तलवारें और बंदूकें लेकर अजनाला पुलिस थाने में घुसने के क़रीब एक महीने बाद हुई। उस झड़प में छह पुलिस अधिकारी घायल हो गए थे। उस घटना के बाद पंजाब सरकार को राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के लिए भारी आलोचना का सामना करना पड़ा था। इतने दिनों बाद भी पंजाब पुलिस अमृतपाल को गिरफ़्तार नहीं कर पाई है और वह जब तब वीडियो जारी कर पुलिस को चुनौती दे रहा है।
पंजाब से और ख़बरें

बहरहाल, एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने अधिकारियों को भेजे संदेश में कहा है कि सभी राजपत्रित और अराजपत्रित अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। उन्होंने कहा है कि पूर्व में स्वीकृत किए गए सभी अवकाश रद्द कर दिए गए हैं और प्रमुखों को 14 अप्रैल तक कोई नया अवकाश स्वीकृत नहीं करने को कहा गया है।

शीर्ष गुरुद्वारा निकाय शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी यानी एसजीपीसी ने अमृतपाल के अनुरोध के बाद कहा कि केवल अकाल तख्त प्रमुख ही सिख विद्वानों और बुद्धिजीवियों के साथ परामर्श के बाद इस तरह की मण्डली बुलाने का फैसला कर सकते हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार एसजीपीसी के महासचिव गुरचरण ने कहा, "यह अमृतपाल सिंह की व्यक्तिगत इच्छा है। यह अकाल तख्त के जत्थेदार का एकमात्र विशेषाधिकार है कि वह 'सरबत खालसा' बुलाए या नहीं।"

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें