loader

पंजाब: मंसूरपुर में बेअदबी की घटना के बाद तनाव, दो गिरफ्तार

पंजाब के जालंधर जिले के फिल्लौर सब डिवीजन के मंसूरपुर गांव में रविवार रात को श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की घटना हुई है। शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल व कई अन्य नेताओं ने इसका वीडियो ट्वीट किया है। इस मामले में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। 

इस घटना का सीसीटीवी वीडियो सामने आया है जिसमें दो लोग गुरुद्वारे के भीतर दिखाई दिए हैं। इन्होंने गुरुद्वारे की गोलक तोड़ने की भी कोशिश की। 

जालंधर पुलिस ने कहा है कि यह दोनों लोग गुरु की गोलक से पैसे चुराने के इरादे से गुरुद्वारे में घुसे थे और इस दौरान उन्होंने गुरु ग्रंथ साहिब के पास तंबाकू थूका। 

ताज़ा ख़बरें
इन दोनों ही लोगों को प्रवासी मजदूर बताया जा रहा है। जालंधर पुलिस ने कहा है कि जांच जारी है और हालात नियंत्रण में हैं। बेअदबी की घटना की खबर मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंच गए और इसमें शामिल अभियुक्तों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। इसका पता चलते ही पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा और हालात को काबू में किया। 

सुखबीर सिंह बादल ने इस घटना का वीडियो ट्वीट कर पंजाब पुलिस से इस मामले में तुरंत और सख्त कार्रवाई करने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि यह दुख देने वाली घटना है और ऐसा करने वालों को माफ नहीं किया जा सकता। कांग्रेस के विधायक सुखपाल सिंह खैरा ने भी इसका वीडियो ट्वीट किया है। 

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने इस घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा है कि दोषियों को सजा दी जानी चाहिए। 

चोरी की घटना नहीं: सिरसा 

दिल्ली बीजेपी के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि यह चोरी की घटना नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर चोर चोरी करने के लिए आए होते तो वह इस तरह पान और गुटखा नहीं थूकते। सिरसा ने कहा कि पुलिस इस मामले को जानबूझकर चोरी की घटना बताने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि इस मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। 

sacrilege at gurdwara in Mansurpur village in Phillaur Punjab  - Satya Hindi

बेअदबी को लेकर बवाल

बताना होगा कि पंजाब में बेअदबी की कथित घटनाओं को लेकर अच्छा खासा बवाल हो चुका है। साल 2015 में फरीदकोट जिले के गांव बरगाड़ी के गुरुद्वारा साहिब के बाहर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अंग बिखरे हुए मिले थे। इस घटना के बाद सिख समाज ने पूरे पंजाब में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। साथ ही विदेशों में रहने वाले सिखों ने भी इस घटना को लेकर रोष का इजहार किया था। 

पंजाब से और खबरें

इसके ख़िलाफ़ प्रदर्शन कर रहे सिखों पर पुलिस ने कोटकपुरा में लाठीचार्ज कर दिया था और गोली भी चलाई थी। इससे कोटकपुरा में दो लोगों की मौत हो गई थी और इसके बाद यह मामला तूल पकड़ गया था। पंजाब के अंदर आगजनी और हिंसा की कई घटनाएं हुई थीं। 

पिछले साल स्वर्ण मंदिर में बेअदबी की घटना हुई थी और इसमें एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। उसके बाद कपूरथला के निजामपुर में भी कथित बेअदबी की घटना के मामले में एक युवक की हत्या कर दी गई थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पंजाब से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें