loader

गहलोत अध्यक्ष बने तो क्या पायलट होंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री?

सियासी गलियारों में इस बात की जोरदार चर्चा है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस के अगले अध्यक्ष हो सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए 24 सितंबर से नामांकन भरे जाने हैं और कहा जा रहा है कि गहलोत का नामांकन दाखिल करना तय है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पिछले महीने अशोक गहलोत से कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने का आग्रह किया था। पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी चाहते हैं कि अशोक गहलोत कांग्रेस के अध्यक्ष बनें। 

इस तरह गहलोत को सोनिया गांधी और राहुल गांधी का समर्थन हासिल है। हालांकि कांग्रेस सांसद शशि थरूर के साथ मुलाकात में सोनिया गांधी ने इस बात को कहा है कि अध्यक्ष पद के चुनाव में वह पूरी तरह तटस्थ रहेंगी। 

लेकिन बड़ा सवाल यह है कि अगर अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बने तो राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा। बताना होगा कि अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की चर्चाओं के बाद से ही राजस्थान में उनके सियासी विरोधी सचिन पायलट का खेमा जबरदस्त एक्टिव हो गया है।

ताज़ा ख़बरें
राजस्थान की राजनीति को समझने वाला हर शख्स अशोक गहलोत और सचिन पायलट की सियासी लड़ाई को जानता है। यह बात भी किसी से छिपी नहीं है कि सचिन पायलट राजस्थान का मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं। 

2018 में दावेदार थे पायलट

2018 में जब कांग्रेस राजस्थान में सत्ता में आई थी तब पायलट राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष थे और मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार थे। लेकिन कांग्रेस ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी सौंपी थी जबकि पायलट उप मुख्यमंत्री बने थे। 

Ashok Gehlot For Congress President 2022  - Satya Hindi

पायलट ने की थी बगावत 

साल 2020 में सचिन पायलट अपने समर्थक विधायकों के साथ गुड़गांव के मानेसर में स्थित एक होटल में चले गए थे। तब कांग्रेस आलाकमान को दखल देकर सचिन पायलट को मनाना पड़ा था। एक लंबी कवायद के बाद सचिन पायलट के समर्थकों को कैबिनेट में एडजस्ट किया गया था। पायलट के समर्थक लगातार पायलट को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग करते रहे हैं। 

पायलट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष होने के साथ ही उपमुख्यमंत्री जैसे बड़े पद पर भी थे लेकिन बगावत के बाद उन्हें दोनों पदों से हाथ धोना पड़ा था।

कांग्रेस आलाकमान के लिए सिरदर्द 

उसी वक्त से सचिन पायलट के समर्थक उन्हें मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग करते रहे हैं और निश्चित रूप से कांग्रेस आलाकमान के लिए भी राजस्थान का मसला एक बड़ा सिरदर्द बना हुआ है। लेकिन अगर अशोक गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बने तो क्या वह इस बात को मंजूर कर लेंगे कि राजस्थान के मुख्यमंत्री की कुर्सी सचिन पायलट को मिले या वह मुख्यमंत्री की कुर्सी को छोड़ने के लिए कोई बड़ी शर्त रखेंगे। 

Ashok Gehlot For Congress President 2022  - Satya Hindi

अशोक गहलोत जीवन भर राजस्थान की राजनीति में सक्रिय रहे हैं इसलिए वहां उनके समर्थकों की एक लंबी फौज है। इसके अलावा उनके बेटे वैभव गहलोत भी सियासत में सक्रिय हैं। ऐसे में अशोक गहलोत कांग्रेस हाईकमान से इस बात को सुनिश्चित करना चाहेंगे कि अगर वह केंद्र की राजनीति में जाते हैं तो राजस्थान में उनके बेटे और उनके समर्थकों के सियासी करियर को नुकसान ना पहुंचे। 

लेकिन दूसरी ओर सचिन पायलट के समर्थकों का भी जबरदस्त दबाव कांग्रेस हाईकमान पर है। पायलट खेमे को उम्मीद है कि अशोक गहलोत कांग्रेस के अध्यक्ष बनेंगे और मुख्यमंत्री की कुर्सी उनके नेता सचिन पायलट को मिलेगी लेकिन क्या ऐसा हो पाएगा। क्या अशोक गहलोत राहुल और सोनिया की बात को मानेंगे। क्या वह मुख्यमंत्री पद छोड़ने के लिए तैयार होंगे? इन सवालों का जवाब आने वाले कुछ दिनों में मिलेगा। 

राजस्थान से और खबरें

पायलट ही हैं विकल्प?

लेकिन अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री पद से हटने की सूरत में कांग्रेस हाईकमान के पास सचिन पायलट के अलावा कोई दूसरा विकल्प दूर-दूर तक नहीं दिखाई देता। पायलट एकदम युवा नेता हैं और बीते कुछ सालों में उन्होंने राजस्थान के कोने-कोने में घूम-घूम कर अपनी पहचान बनाई है। 2018 में कांग्रेस की चुनावी जीत में उनका बड़ा योगदान माना जाता है। 

Ashok Gehlot For Congress President 2022  - Satya Hindi

गुर्जर समुदाय का समर्थन

सचिन पायलट के पक्ष में एक बड़ी बात यह है कि वह जिस गुर्जर समुदाय से आते हैं, वह उनके पक्ष में पूरी ताकत के साथ खड़ा है। राजस्थान के साथ ही दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के गुर्जर समुदाय में युवाओं का बड़ा तबका सचिन पायलट को पसंद करता है और उन्हें राजस्थान के मुख्यमंत्री के पद पर देखना चाहता है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें