loader
भजन लाल शर्मा की फाइल फोटो

पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए सीएम

राजस्थान में अब भजनलाल शर्मा नए मुख्यमंत्री होंगे। जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मोहर लग गई है। दिल्ली से पहुंचे पर्यवेक्षक और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में यह बैठक हुई। इसमें विधायक दल के नेता को चुना गया। 55 वर्षीय भजन लाल शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट तक पढ़े हुए हैं। 
राजस्थान भाजपा कार्यालय में हुई विधायक दल की इस बैठक में भाजपा हाईकमान द्वारा तय किए गए नाम का प्रस्ताव राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने रखा। इस पर विधायक दल ने सर्वसहमति से उन्हें अपना नेता चुना है। इसके बाद उनके नाम की घोषणा  राजनाथ सिंह ने की है। वहीं वासुदेव देवनानी विधानसभा स्पीकर चुने गए हैं। 

इसके साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा राजस्थान के उप मुख्यमंत्री बनाए गए हैं। इसके साथ ही दीया कुमारी राजपूत समाज से है जबकि प्रेमचंद बैरवा दलित समाज से आते हैं। माना जा रहा है भाजपा ने इनके जरिये जाति समीकरणों को साधने की कोशिश की है। 
भजनलाल शर्मा को भाजपा ने राजस्थान में अपने ब्राह्मण चेहरे के तौर पर पेश किया है। इससे पहले छत्तीसगढ़ में आदिवासी और मध्य प्रदेश में ओबीसी मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद यह कयास लगाया जा रहा था कि भाजपा राजस्थान में किसी सवर्ण चेहरे को मुख्यमंत्री बना सकती है। 
वह सांगानेर से विधायक बने हैं। भजनलाल शर्मा पहली बार जीते हुए विधायक हैं। उन्हें भाजपा ने अपने विधायक का टिकट काट कर चुनाव लड़ाया था। भजनलाल शर्मा भाजपा संगठन से लंबे समय से जुड़े रहे हैं। वह इससे पूर्व राजस्थान में भाजपा के संगठन महामंत्री रह चुके हैं। 
संगठन में उनके कामकाज को देखते हुए ही भाजपा ने उन्हें यह पद दिया है। राजनैतिक विश्लेषकों के मुताबिक भजनलाल शर्मा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के भी काफी करीबी माने जाते हैं। वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और एबीवीपी से भी लंबे समय तक जुड़े रहे हैं। 
विधायक दल का नेता चुने जाने पर भजनलाल शर्मा ने कहा कि राजस्थान की इस नई टीम के जरिए हम राजस्थान का विकास करेंगे। 
राजस्थान से और खबरें

भरतपुर के रहने वाले हैं भजनलाल शर्मा 

वे मूलत: भरतपुर के रहने वाले हैं। विधायकों की ग्रुप फोटो में भजनलाल शर्मा चौथी लाइन में बैठे थे। उन्हें मुख्यमंत्री बना कर भाजपा ने एक बार फिर से सबको चौंका दिया है। वसुंधरा राजे, सीपी जोशी, दीया कुमारी जैसे दिग्गज नामों को लेकर पिछले कई दिनों से चर्चाओं का बाजार गर्म था। भजनलाल शर्मा का नाम सीएम पद की दौड़ में कहीं शामिल नहीं था लेकिन उन्हें सीएम बनाकर भाजपा ने संदेश दे दिया है कि वह किसी भी नेता को शीर्ष पद पर बैठा सकती है। 
उनके चुने जाने से भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं को भी संदेश दिया है कि वे अगर लगन से काम करेंगे तो उन्हें आगे बढ़ाया जायेगा। पार्टी ने बता दिया है कि पहली बार के विधायक को भी वह सीएम बना सकती है। 
राजनैतिक विश्लेषकों के मुताबिक भजनलाल शर्मा को सीएम बनाने के साथ ही राजस्थान भाजपा में वसुंधरा युग का समापन हो गया है। भाजपा शीर्ष नेतृत्व ने वसुंधरा को किनारे कर राजस्थान में एक नया नेता दिया है। 
मुख्यमंत्री चुने जाने पर भजनलाल शर्मा पार्टी नेताओं और विधायकों के साथ राजभवन पहुंच कर सरकार बनाने का दावा पेश कर चुके हैं। अब माना जा रहा है कि बुधवार या गुरुवार को वह शपथ ले सकते हैं। 
भाजपा ने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बना कर उन आरोपों का जवाब देने की कोशिश की है जिसमें भाजपा पर आरोप लगता रहा है कि वह ब्राह्मणों की उपेक्षा कर रही है। पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जाति समीकरणों को अपने पक्ष में करने की कोशिश में है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें