loader

गहलोत ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर कहा- सरकार गिराने का प्रयास हो रहा

राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने आरोप लगाया है कि उनकी सरकार को गिराने का प्रयास किया जा रहा है। चिट्ठी में गहलोत ने यह भी आरोप लगाया है कि दल बदल के लिए कांग्रेस विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त की जा रही है। मुख्यमंत्री ने यह चिट्ठी तब लिखी है जब राजस्थान हाइकोर्ट की ओर से पायलट खेमे को 24 जुलाई तक तात्कालिक राहत मिल गई है और राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। 

मुख्यमंत्री गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी को लिखी चिट्ठी के बारे में ख़ुद जानकारी दी। उन्होंने उस चिट्ठी को ट्वीट किया है। चिट्ठी के साथ ट्वीट में भी उन्होंने लिखा है कि सरकार गिराने के लिए लोकतांत्रिक मर्यादाओं के ख़िलाफ़ हॉर्स ट्रेडिंग की जा रही है। 

उन्होंने चिट्ठी में लिखा है कि मुझे नहीं पता कि किस हद तक यह आपकी जानकारी में है अथवा आपको गुमराह किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इतिहास ऐसे कृत्य में भागीदार बनने वालों को कभी माफ़ नहीं करेगा।

गहलोत ने पत्र की शुरुआत में ही लिखा है, 'मैं आपका ध्यान राज्यों में चुनी हुई सरकारों को लोकतांत्रिक मर्यादाओं के विपरीत हॉर्स ट्रेडिंग के माध्यम से गिराने के लिए किए जा रहे कुत्सित प्रयासों की ओर आकृष्ट करना चाहूँगा।' 

गहलोत ने केंद्र और राज्य सरकारों और लोकतंत्र का ज़िक्र करते हुए लिखा है, 'हमारे संविधान में बहुदलीय व्यवस्था के कारण राज्यों और केंद्र में अलग-अलग दलों की सरकारें चुनी जाती रही हैं। यह हमारे लोकतंत्र की ख़ूबसूरती ही है कि इन सरकारों ने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर लोकहित को सर्वोपरि रखते हुए कार्य किया।'

ताज़ा ख़बरें

मंत्री गजेंद्र शक्तावत का नाम लिया

मुख्यमंत्री ने कोरोना संकट का भी हवाला दिया है। उन्होंने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में जीवन रक्षा ही सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी संदर्भ में उन्होंने आगे लिखा कि ऐसे में राजस्थान में भी चुनी हुई सरकार को गिराने का कुप्रयास किया जा रहा है। 

गहलोत ने पत्र में लिखा, 'इस कृत्य (सरकार को गिराने) में केंद्रीय मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत, भाजपा के अन्य नेता और हमारे दल के कुछ अति महत्वाकांक्षी नेता भी शामिल हैं। इनमें से एक श्री भँवर लाल शर्मा जैसे वरिष्ठ नेता ने स्वर्गीय भैरोंसिंह शेखावत सरकार को भी (भाजपा नेता होने के बावजूद) विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त कर गिराने का प्रयास किया था।'

राजस्थान से और ख़बरें

बता दें कि जब से राजस्थान में कांग्रेस का संकट शुरू हुआ है तब से पार्टी अपने विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त का प्रयास किए जाने का आरोप लगाती रही है। कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बीते शुक्रवार को कहा था कि दो कथित ऑडियो टेप सामने आए हैं, इनमें गजेंद्र सिंह शेखावत, भंवर लाल शर्मा और बीजेपी नेता संजय जैन के बीच बातचीत हो रही है। कांग्रेस का कहना है कि ऑडियो टेप में बातचीत के दौरान पैसे के लेन-देन को लेकर और गहलोत सरकार को गिराने की साज़िश रची जा रही है। कांग्रेस के आरोप पर केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा था कि वह किसी भी तरह की जाँच के लिए तैयार हैं और इन ऑडियो टेप में उनकी आवाज़ नहीं है। 

कथित ऑडियो टेप को लेकर शेखावत व कांग्रेस के बाग़ी विधायक भंवर लाल शर्मा के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज की गई है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें