loader

क्या गहलोत हटेंगे और सचिन पायलट बनेंगे मुख्यमंत्री?

राजस्थान की सियासत में एक बार फिर हलचल है। सूत्रों के मुताबिक, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने उन्हें राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग रखी है। सचिन पायलट कुछ दिन पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले थे और उस दौरान उन्होंने अपनी यह मांग उनके सामने रखी थी।

एनडीटीवी के मुताबिक, सचिन पायलट ने सोनिया गांधी के साथ ही प्रियंका गांधी वाड्रा से भी कहा कि अगर पार्टी को राजस्थान की सत्ता में वापसी करनी है तो बिना देर किए मुख्यमंत्री बदलना ही होगा वरना हाल पंजाब जैसा हो सकता है, जहां चुनाव से कुछ महीने पहले चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाया गया और पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा।

ताज़ा ख़बरें

कर चुके हैं बग़ावत

राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन की सचिन पायलट की मांग कोई नई नहीं है। साल 2020 में पायलट अपने समर्थकों के साथ गुड़गांव के मानेसर में स्थित एक रिजॉर्ट में आ गए थे और तब कई दिनों तक पायलट और गहलोत के समर्थकों के बीच जबरदस्त जुबानी जंग चली थी। 

कांग्रेस हाईकमान ने बड़ी मुश्किलों के बाद संकट सुलझाया था और अशोक गहलोत को राजी कर पायलट के समर्थकों को राजस्थान कैबिनेट में जगह दिलाई थी।
सचिन पायलट की बीते कुछ हफ्तों में गांधी परिवार के साथ तीन बार बैठक हो चुकी है। राजस्थान में दिसंबर 2023 में विधानसभा चुनाव होने हैं और पायलट ने गांधी परिवार से कहा है कि अगर नेतृत्व परिवर्तन नहीं हुआ तो पार्टी का सत्ता में लौटना मुश्किल हो जाएगा।
CM change in Rajasthan congress - Satya Hindi

एनडीटीवी के मुताबिक, कांग्रेस नेतृत्व ने सचिन पायलट से राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष का पद संभालने को कहा लेकिन पायलट इसके लिए तैयार नहीं हैं।

गहलोत का बयान 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कुछ दिन पहले कहा था कि उनका इस्तीफा परमानेंट रूप से कांग्रेस अध्यक्ष के पास है और अगर राज्य में मुख्यमंत्री बदला गया तो किसी को इसकी भनक भी नहीं लगेगी। 

राजस्थान से और खबरें

युवाओं में लोकप्रिय

सचिन पायलट कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे राजेश पायलट के पुत्र हैं और दिल्ली-एनसीआर से लेकर हरियाणा, राजस्थान में ताकतवर गुर्जर जाति से संबंध रखते हैं। गुर्जर समुदाय में सचिन पायलट का एक बड़ा कद है और राजस्थान सहित इन प्रदेशों के युवा सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने की मांग सोशल मीडिया पर करते रहे हैं।

राजस्थान में 2018 के विधानसभा चुनाव के वक्त सचिन पायलट ही प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष थे और उनके नेतृत्व में पार्टी ने अपने 2013 के प्रदर्शन में जबरदस्त सुधार किया था।

लेकिन मुख्यमंत्री की कुर्सी अशोक गहलोत को मिली थी और पायलट उप मुख्यमंत्री व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाल रहे थे। लेकिन बग़ावत के बाद यह दोनों पद उनके हाथों से चले गए।

दूसरी ओर, अशोक गहलोत कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शुमार हैं और उन्हें अपने तमाम समर्थकों के साथ ही अपने बेटे वैभव गहलोत के राजनीतिक करियर की भी चिंता है। पायलट की बग़ावत के बाद गहलोत ने उन पर जमकर जुबानी हमले किए थे। कांग्रेस नेतृत्व के लिए अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटा पाना आसान नहीं होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें