loader

कांग्रेस घोषणा पत्र : 10 दिन में कर्ज़ा माफ़, बेकारी भत्ता

कांग्रेस के घोषणा पत्र की पाँच बड़ी बातें

  1. 10 दिन में होगा किसानों का कर्ज़ा माफ़
  2. महिलाओं को मुफ़्त शिक्षा का वादा
  3. बेरोजगारों को साढ़े तीन हजार रुपए मासिक भत्ता
  4. कृषि उपकरणों को जीएसटी से बाहर रखा जाएगा
  5. बुज़ुर्ग किसानों को पेंशन की सुविधा का वादा
राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। पार्टी ने इसे जन घोषणा पत्र का नाम दिया है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा कि हमारी सरकार 10 दिन में किसानों का कर्ज़ माफ़ करेगी। पार्टी ने महिलाओं को आजीवन मुफ़्त शिक्षा और बुजुर्ग किसानों को पेंशन देने जैसे कई वादे किए हैं।राज्य की 200 सीटों के लिए 7 दिसंबर को मतदान होगा और 11 दिसंबर को परिणाम आएँगे। घोषणा पत्र जारी करते वक़्त सचिन पायलट ने कहा कि घोषणा पत्र सिर्फ़ डॉक्युमेंट नहीं है बल्कि हमारा कमिटमेंट है। हमारी सरकार मैनिफेस्टो को तय समय में लागू करेगी।
कांग्रेस ने कहा है कि हम पत्रकारों के लिए जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन एक्ट बनाएंगे। ग़रीबों को घर बनाने के लिए सस्ता लोन दिलाएंगे। रोजगार के लिए कम दर पर लोग दिया जाएगा। कांग्रेस के अनुसार पार्टी ने घोषणा पत्र बनाने के लिए पूरे राजस्थान से करीब 2 लाख लोगों से सुझाव लिए हैं।
इससे पहले मंगलवार को बीजेपी ने राजस्थान के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया था। बीजेपी ने इसे राजस्थान गौरव संकल्प 2018 का नाम दिया है। इस मौके पर सीएम वसुंधरा राजे ने दावा किया था कि उन्होंने अपने वादों को पूरा किया है।

बीजेपी के घोषणा पत्र की पाँच बड़ी बातें

  1. किसानों की आय दोगुनी करने का वादा
  2. हर ज़िले में योग भवन बनाएंगे
  3. बेरोजगारों को 5 हजार रुपये मासिक भत्ता देंगे
  4. 50 लाख रोजगार देने का वादा
  5. गाँवों के लिए 250 करोड़ का स्टार्टअप फंड देंगे

'सत्य हिन्दी'
की ताक़त बनिए

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें