loader
फाइल फोटो

कांग्रेस का राजस्थान में नया वादा, हर परिवार की महिला को देंगे 10 हजार रुपये 

कांग्रेस महसचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार 25 अक्टूबर को राजस्थान के झुंझुनू में एक चुनावी रैली को संबोधित किया है। यहां उन्होंने और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दो बड़े चुनावी वादे किये हैं। उन्होंने वादा किया है कि अब अगर राजस्थान में उनकी सरकार आती है तो राज्य के हर परिवार की महिला मुखिया को हर वर्ष 10 हजार रुपये दिये जायेंगे। यह रुपये दो या तीन किस्त में दिया जायेगा। 
उन्होंने दूसरी बड़ी घोषणा यह कि है कि उनकी सरकार दुबारा बनी तो राजस्थान के एक करोड़ पांच लाख परिवारों को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर दिया जायेगा। अभी इस कीमत पर 76 लाख परिवारों को यह मिल रहा है।
 राजस्थान पहुंची प्रियंका गांधी ने इस सभा में कहा कि राजस्थान की मिट्टी ने देश को बहुत कुछ दिया है। ये वीरों का प्रदेश हैं। इस धरती ने अनगिनत शहीद दिए और यहीं से स्वतंत्रता की अलख जली, इसलिए यहां की माताओं को मेरा प्रणाम।
उन्होंने कहा,  झुंझुनू भारत की गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल भी है। झुंझुनू का इतिहास शौर्य का है, जिस पर पूरे देश को गर्व है।  

कहा, पीएम मोदी का 'लिफाफा' खोखला है 

प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर हमला बोला। प्रियंका गांधी ने कहा कि पीएम मोदी का 'लिफाफा' खोखला है। मैंने मोदी जी के लिफाफा की बात की तो उन्हें इसका काफी बुरा लगा। यह बात सच होगी, इसलिए उन्हें यह बात चुभ रही है। उन्होंने महिला आरक्षण देने का समय नहीं बताया यानी मोदी जी का लिफाफा खाली है। 
प्नधानमंत्री जी ने महिलाओं के लिए आरक्षण की बात कही थी लेकिन यह 10 साल बाद लागू होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए आरक्षण है लेकिन यह 10 साल बाद लागू होगा। 
वे जाति जनगणना के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। उन्होंने पूर्वी राजस्थान में नहर परियोजना (ईसीआरपी) का वादा किया था लेकिन कुछ नहीं किया गया। उनके वादे खोखले हैं। वहीं कांग्रेस सरकारें अपने सभी वादों को लागू कर रही हैं। 
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार पर पर आरोप लगाया कि भाजपा सरकार के पास भविष्य को लेकर कोई रोडमैप या विजन नहीं है। आज की सरकार (केंद्र सरकार) केवल दो व्यापारियों को बढ़ावा दे रही है। हवाई अड्डे, बंदरगाह और पीएसयू उन्हें प्रदान किए जा रहे हैं।  वे कोई रोजगार के अवसर पैदा नहीं कर रहे हैं।  
कहा कि पब्लिक सेक्टर कंपनियों से रोजगार बनते थे लेकिन सरकार उन्हें अपने उधोगपति दोस्तों के हाथों बेच रही है। अगर वे सभी उधोगपतियों को ये देते तो कोई दिक्कत नहीं होती क्योंकि इससे रोजगार के अवसर बढ़ते। ये खेती-किसानी भी अपने मित्रों को सौंपने वाले थे। 
ताजा ख़बरें

महिला आरक्षण सबसे पहले कांग्रेस ने दिया था

प्रियंका गांधी ने कहा कि महिला आरक्षण सबसे पहले कांग्रेस ने दिया था। सबसे पहले पंचायतों में महिला आरक्षण कांग्रेस की सरकार ने लागू किया था। ये महिला आरक्षण कानून लाए लेकिन आरक्षण कब मिलेगा इसका कुछ पता नहीं है। 
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पुरानी पेंशन स्कीम का वादा किया है लेकिन भाजपा इसके लिए तैयार नहीं है। इन्होंने 16 हजार करोड़ रुपये में दो हवाई जहाज अपने लिए खरीदा है। संसद की नई बिल्डिंग बना दी जिसकी कोई जरुरत नहीं थी। वहीं कर्मचारियों को देने के लिए इनके पास रुपये नहीं है। 
प्रियंका गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार ने रोजगार भले नहीं दिया हो लेकिन महंगाई इतनी बढ़ा दी कि राज्य सरकारों को राहत कैंप लगाना पड़ रहा है। लोगों की कमाई नहीं बढ़ रही है। हाल यह है कि कोई बीमार पड़ जाये तो घबराहट होने लगती है। राजस्थान में सरकान ने 25 लाख रुपये का बीमा करके इलाज फ्री कर दिया है। वहीं दूसरे राज्यों में यह सुविधा नहीं है। 
राजस्थान से और खबरें

प्रियंका ने कहा कि मैं भी शहीद की बेटी हूं

प्रियंका गांधी ने कहा कि धर्म की राजनीति करने वालों की जवाबदेही खत्म हो गई है। वे समझ गये हैं कि काम करने की जरुरत नहीं है। इसलिए ही वह सोचते हैं कि सिर्फ धर्म का नाम लीजिए, जाति का नाम लीजिए और वोट बटोर लीजिए। प्रियंका ने कहा कि मतदाताओं को समझना होगा कि उन्हें आपके काम की बात करनी चाहिए। 
मोदी जी आकर कहते हैं कि मुझे वोट दे दो, वे सीएम तो नहीं बनेंगे। वे पीएम हैं। प्रियंका ने कहा कि मैं भी शहीद की बेटी हूं। शहीद की पोती हूं। मैं देश के लिए दिए गये बलिदान की कीमत को जानती हूं। 
इस चुनावी सभा में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि, समाज सेवा में हमने मील के पत्थर स्थापित किए हैं। भारत में कहीं भी 25 लाख रुपये का बीमा नहीं है।  राजस्थान में 1 करोड़ लोगों को पेंशन मिलती है, जिनमें विधवाएं, बुजुर्ग और अन्य लोग शामिल हैं।  ये सामाजिक सुरक्षा है, सरकार की मेहरबानी नहीं। 
उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा चार विषयों पर थी। ये विषय महंगाई, बेरोजगारी, समाज में समरसता और अमीर-गरीब के बीच बढ़ती खाई को लेकर थे।  मुझे ये कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि ये मेरी सरकार का बजट इन चार विषयों पर आया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें