loader
डॉक्टर दंपती।

राजस्थान: डॉक्टर अर्चना शर्मा आत्महत्या केस में बीजेपी नेता हिरासत में

राजस्थान के दौसा ज़िले में डॉ. अर्चना शर्मा की आत्महत्या मामले ने अब काफ़ी ज़्यादा तूल पकड़ लिया है। दौसा पुलिस ने इस मामले में बीजेपी नेता और पूर्व विधायक जितेंद्र गोठवाल को हिरासत में लिया है। गोठवाल ने कथित तौर पर डॉ. अर्चना शर्मा के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया था जिसके बाद अर्चना के ख़िलाफ़ एक प्रसूता महिला की इलाज के दौरान मौत के मामले में एफ़आईआर दर्ज की गई थी। इस मुक़दमे के बाद ही डॉक्टर ने आत्महत्या कर ली थी।

इस आत्महत्या के मामले में एक दिन पहले ही बुधवार को कई पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई हुई है। बुधवार देर रात जारी आदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एसपी को हटा दिया, लालसोट थाना के एसएचओ को निलंबित कर दिया और सर्कल अधिकारी को एपीओ कर दिया। संभागीय आयुक्त दिनेश कुमार यादव को घटनाओं की 'प्रशासनिक जांच' का काम सौंपा गया है। इसके अलावा भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सुझाव देने के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अभय कुमार की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है।

ताज़ा ख़बरें

यह कार्रवाई इसलिए की गई क्योंकि मृतक डॉक्टर के पति ने स्थानीय बीजेपी नेताओं पर उनकी पत्नी के ख़िलाफ़ प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पुलिस पर दबाव डालने का आरोप लगाया। 

दरअसल, यह पूरा मामला शुरू हुआ सोमवार को लालसोट के आनंद अस्पताल में प्रसव के दौरान 22 वर्षीय आशा बैरवा की मौत के बाद। तब आशा बैरवा के पति लालूराम बैरवा और उनके रिश्तेदार शव के साथ गांव वापस चले गए लेकिन कुछ समय बाद वे शव के साथ अस्पताल लौट आए। उनके साथ कुछ स्थानीय बीजेपी नेता थे। विरोध तेज होने पर स्थानीय पुलिस मौक़े पर पहुँची और उन्हें उचित कार्रवाई और जाँच का आश्वासन दिया।

बाद में डॉ. अर्चना शर्मा और उनके पति डॉ. सुनीत उपाध्याय पर पुलिस ने आईपीसी की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया। यही दोनों आनंद अस्पताल चलाते हैं।

घटनाक्रम और एफ़आईआर से परेशान डॉ. शर्मा ने एक नोट छोड़ा और मंगलवार को आत्महत्या कर ली। उस नोट में उन्होंने डॉक्टरों को परेशान करना बंद करने की अपील की। उन्होंने लिखा, 'मैं अपने पति और बच्चों से बहुत प्यार करती हूँ। कृपया मेरी मृत्यु के बाद उन्हें परेशान न करें। मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है और न ही किसी को मारा है। पीपीएच एक जटिल स्थिति है और इसलिए इसके लिए डॉक्टरों को इतना परेशान करना बंद करें। शायद मेरी मौत मेरी बेगुनाही साबित कर दे। कृपया निर्दोष डॉक्टरों को परेशान न करें।'

ख़ास ख़बरें

इस घटना के बाद डॉ. सुनीत उपाध्याय ने वीडियो जारी कर कहा कि उन्होंने एम्बुलेंस में शव को घर वापस भेजने की व्यवस्था की और वे अंतिम संस्कार की तैयारी कर रहे थे। उपाध्याय ने कहा कि लेकिन फिर मुझे बताया गया कि बाल्या जोशी उनके घर गए और यह कहते हुए उन्हें वापस ले आए कि उन्हें अच्छा मुआवजा मिलेगा। फिर उन्होंने शव को अस्पताल के बाहर रख दिया और 100-200 लोगों की भीड़ इकट्ठी कर ली और हरकेश मतलाना, जितेंद्र गोठवाल समेत कुछ और बीजेपी नेताओं को बुला लिया...'।

राजनीति की शिकार हुईं डॉक्टर?

एफ़आईआर में डॉ. उपाध्याय ने आरोप लगाया है कि उनकी पत्नी की मृत्यु 'कुछ गिद्धों द्वारा राजनीति' किए जाने के कारण हुई। रिपोर्ट है कि अस्पताल पिछले काफी समय से स्थानीय विधायक परसादी लाल मीणा, जो वर्तमान में गहलोत सरकार में स्वास्थ्य मंत्री हैं और इसी सीट से पहले विधायक रह चुके डॉ. किरोड़ी लाल के बीच सत्ता संघर्ष में फंसा हुआ है।

डॉ. उपाध्याय ने 'द इंडियन एक्सप्रेस' को बताया कि बाल्या जोशी उन्हें 'पिछले 5-6 वर्षों से परेशान कर रहे हैं, जब से हमने 2016 में इस अस्पताल को शुरू किया था। हमने उसके ख़िलाफ़ दो बार शिकायत दर्ज की है, लेकिन पुलिस ने कभी उसके ख़िलाफ़ प्राथमिकी दर्ज नहीं की। कुछ साल पहले, एक बच्चे को हमारे अस्पताल में भर्ती कराया गया था और दो दिन बाद जयपुर में उसकी मृत्यु हो गई। जबकि परिवार ने कुछ नहीं कहा, जोशी ने अस्पताल में आकर हंगामा किया।' 

राजस्थान से और ख़बरें

उन्होंने यह भी कहा, 'इससे पहले उनके एक रिश्तेदार मनोज जोशी ने हमें फोन किया और हमें ब्लैकमेल किया और पैसे मांगे। मैंने उस ऑडियो रिकॉर्डिंग को पुलिस को सौंप दिया, लेकिन पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज नहीं की।' डॉ. उपाध्याय ने आरोप लगाया, 'जोशी एक जाना-माना गुंडा है और उसे डॉ. किरोड़ी लाल मीणा से सुरक्षा मिली है।' उन्होंने यह भी कहा कि पत्रकार के साथ भी मिलीभगत कर वह अपने ऊपर एफ़आईआर दर्ज नहीं होने देता है। उनका आरोप है कि ऐसे ही दबाव डालकर उनकी पत्नी पर एफ़आईआर दर्ज करा दी गई। अख़बार ने प्रतिक्रिया लेना चाहा लेकिन जोशी का फोन बंद था जबकि डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने कॉल का जवाब नहीं दिया।

बता दें कि दौसा की इस घटना के बाद पूरे राज्य में तीखी प्रतिक्रिया हुई है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन यानी आईएमए के डॉक्टरों के एक प्रतिनिधिमंडल ने गहलोत से उनके आवास पर मुलाक़ात की थी। आईएमए ने भी इस घटना की निंदा की और कुछ डॉक्टरों ने चिकित्सा संस्थानों के 24 घंटे के राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें