loader

कोटा में छात्रा ने की आत्महत्या- 'मम्मी, पापा, मैं जेईई नहीं कर सकती'

राजस्थान के कोटा में सोमवार को एक छात्रा ने आत्महत्या कर ली। वह जेईई की तैयारी कर रही थी। 18 वर्षीय जेईई अभ्यर्थी ने मौत से पहले अपने माता-पिता के लिए एक कथित सुसाइड नोट छोड़ा है। उसमें उसने लिखा कि वह जेईई करने में असमर्थ है। परीक्षा से दो दिन पहले उसने यह क़दम उठाया। उसकी परीक्षा 31 जनवरी को होने वाली थी।

कोटा में इस इस साल यह दूसरी आत्महत्या है। जेईई मेन्स की तैयारी कर रही पीड़िता ने कोटा के शिक्षा नगरी इलाके में अपने घर के कमरे में फाँसी लगा ली। उसने एक नोट छोड़ा जिसमें लिखा कि वह 'सबसे ख़राब बेटी' है और आख़िरी उपाय के रूप में यह कदम उठा रही है।

ताज़ा ख़बरें

पुलिस के अनुसार किशोरी अपने माता-पिता के साथ रह रही थी और 30 जनवरी को होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी जेईई की तैयारी कर रही थी। पुलिस ने कहा कि प्रथम दृष्टया, वह परीक्षा को लेकर तनाव में थी और इसलिए उसने यह कदम उठाया।

उसके द्वारा छोड़े गए एक कथित नोट में उसने लिखा है, 

मम्मी पापा, मैं जेईई नहीं कर सकती इसलिए मैं आत्महत्या कर रही हूं। मैं असफल हूं। सबसे ख़राब बेटी। सॉरी मम्मी पापा। यही लास्ट ऑप्शन है।


जेईई अभ्यर्थी के सुसाइड नोट के अंश

द इंडियन एक्सप्रेस ने कोटा के पुलिस उपाधीक्षक धर्मवीर सिंह के हवाले से लिखा है कि उसके पिता एक बैंक में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करते हैं और वह तीन बेटियों में सबसे बड़ी थी। यह घटना कोटा के बोरखेरा पुलिस थाने की सीमा के अंतर्गत हुई, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों द्वारा बड़ी संख्या में आत्महत्याओं के लिए कुख्यात है। डीएसपी सिंह ने कहा कि किशोरी ने पिछले साल 12वीं कक्षा पूरी की थी, लेकिन उसे अच्छे अंक नहीं मिले, इसलिए वह डमी (मॉक) परीक्षा दे रही थी और जेईई की तैयारी भी कर रही थी।
राजस्थान से और ख़बरें

इस साल कोटा में आत्महत्या से यह दूसरी मौत है। पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद के एक निवासी ने कथित तौर पर खुद को मार डाला। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार मुरादाबाद के रहने वाले छात्र मोहम्मद जैद ने कोटा में NEET कोचिंग में दाखिला लिया था। 23 जनवरी को उसका शव उसके कमरे में लटका हुआ पाया गया। कोई सुसाइड नोट नहीं मिला था।

कोटा इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए अपने कोचिंग संस्थानों के लिए जाना जाता है। 2023 में कोटा में 29 छात्रों ने आत्महत्या की थी। 

कहा जाता है कि छात्रों की संख्या अधिक होने से प्रतिस्पर्धा बेहद ज़्यादा है। पढ़ाई का ख़र्च बेहद ज़्यादा होने और बहुत ज़्यादा उम्मीदें लगाने से अनावश्यक दबाव बनता है। कुछ लोग मानते हैं कि जिस तरह प्रतिस्पर्धा का दबाव और पढ़ाई का तौर तरीका है, वह काफ़ी हद तक बच्चों में डिप्रेशन पैदा करने के लिए ज़िम्मेदार है। 

ख़ास ख़बरें

बता दें कि कोटा में आत्महत्याओं की घटनाओं की प्रतिक्रिया में जिला प्रशासन ने पहले एक आदेश जारी किया था जिसमें सभी छात्रावास के कमरों और पेइंग गेस्ट आवास में स्प्रिंग-लोडेड पंखे लगाने को अनिवार्य किया गया था।

पिछले साल सितंबर महीने में कोटा में कोचिंग संस्थानों को छात्रों के हित में कई क़दम उठाने को कहा गया था। राजस्थान सरकार ने इसके लिए राज्य भर में दिशानिर्देश जारी किए थे। नियमित टेस्ट के परिणामों को गोपनीय रखने, रैंक के आधार पर विशेष बैचों में छात्रों को अलग नहीं करने और संस्थान छोड़ने का आसान रास्ता देने व 120 दिनों के भीतर पैसे वापस करने की नीति अपनाने के दिशा-निर्देश दिए गए थे।

अधिकारी कोचिंग सेंटरों के उच्च दबाव वाले शैक्षणिक वातावरण में छात्रों के सामने आने वाले मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने के लिए तत्काल प्रयास कर रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें