loader

नेहरू ने करवाई थी चंद्रशेखर आज़ाद की हत्या: बीजेपी विधायक

2014 में केंद्र में सत्ता में आने के बाद से ही बीजेपी के नेताओं के निशाने पर सबसे ज़्यादा जो शख़्स रहे हैं, वे पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू हैं। नेहरू को लेकर दिए गए तमाम विवादित बयानों की कड़ी में राजस्थान बीजेपी के विधायक मदन दिलावर का भी बयान जुड़ गया है। दिलावर ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने चंद्रशेखर आज़ाद की योजनापूर्वक हत्या करवाई थी। 

दिलावर ने रविवार को राजस्थान के राजसमंद में पत्रकारों से बातचीत में कहा, “जब चंद्रशेखर आज़ाद क्रांतिकारी गतिविधियां कर रहे थे तो उन्हें पैसे की ज़रूरत पड़ी थी और 1200 रुपये के लिए वे जवाहर लाल नेहरू के पास गए थे। नेहरू ने आश्वासन दिया कि आप पार्क में बैठिए, अभी मैं व्यवस्था करता हूं।” दिलावर राजस्थान बीजेपी के महासचिव भी हैं। 

ताज़ा ख़बरें

बीजेपी विधायक ने आगे कहा, “नेहरू ने अंग्रेज पुलिस को सूचना दे दी कि जिसे तुम ढूंढ रहे हो, वो आतंकवादी चंद्रशेखर आज़ाद पार्क में बैठा है। अंग्रेज पुलिस वहां पहुंची और उसने गोलियां चलाईं तो बदले में आज़ाद ने भी गोलियां चलाईं। अंत में आज़ाद के पास एक ही गोली बची तो उन्होंने ख़ुद की कनपटी पर गोली मार ली।” 

इसके बाद सोमवार को भी दिलावर ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से बातचीत में कहा कि वह अपनी इस बात पर कायम हैं कि चंद्रशेखर आज़ाद की हत्या के लिए नेहरू जिम्मेदार हैं। जब उनसे इस सनसनीखेज दावे का सोर्स पूछा गया तो दिलावर ने कहा कि उन्हें यह बात किताबों और स्थानीय मीडिया से पता चली। 

कांग्रेस ने की आलोचना

कांग्रेस ने दिलावर के इस बयान की कड़े शब्दों में आलोचना की है। राजस्थान कांग्रेस के सचिव पुष्पेंद्र भारद्वाज ने कहा, “इतिहास के बारे में दिलावर की जानकारी बेहद ख़राब और तथ्यों से परे है। बढ़ती उम्र के साथ ही दिलावर अपना मानसिक संतुलन खो चुके हैं। ख़बरों में बने रहने के लिए दिलावर समय-समय पर इस तरह के बेहूदे बयान देते रहते हैं।” 

राजस्थान से और ख़बरें

किसानों पर दिया था विवादित बयान

कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ दिल्ली के बॉर्डर्स पर आंदोलन कर रहे किसानों को लेकर भी मदन दिलावर ने बीते महीने एक विवादित बयान दिया था। दिलावर ने कहा था, “इन तथाकथित किसानों को देश की चिंता नहीं है क्योंकि ये पिकनिक मना रहे हैं, वहां चिकन बिरयानी खा रहे हैं, सब प्रकार के ऐशो-आराम कर रहे हैं और भेष बदल-बदल कर वहां इस प्रकार से आ रहे हैं, इसमें आतंकवादी हो सकते हैं। ये बर्ड फ्लू फैलाने का षड्यंत्र है।” 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें