loader
हनुमान बेनीवाल (फाइल फोटो)

अग्निवीर स्कीम क्या चुनावी मुद्दा होगी? जानें नागौर में आर्मी कोचिंग में क्या हालात

पिछले हफ़्ते ही राजस्थान के अनूपगढ़ में एक रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वादा किया कि अगर पार्टी केंद्र में सरकार बनाती है, तो वह 'युवा विरोधी' अग्निपथ योजना को खत्म कर देगी। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी नेता हनुमान बेनीवाल ने इस मुद्दे पर कई विरोध प्रदर्शन किए हैं और इस मुद्दे को अपने चुनावी भाषणों में उठाया है। तो सवाल है कि आख़िर विपक्षी नेताओं द्वारा इस मुद्दे के उठाए जाने का लोकसभा चुनाव में क्या असर हो सकता है?

इस सवाल का जवाब सेना भर्ती की तैयारी कराने के लिए पहचाने जाने वाले राजस्थान में नागौर के कुचामन सिटी के हालात से अंदाजा लगाया जा सकता है। रिपोर्टें हैं कि सेना में भर्ती के लिए तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थान और हॉस्टल वीरान पड़े हैं। यहाँ कहा जा रहा है कि अग्निपथ योजना के बाद सेना की नौकरी के प्रति घटते आकर्षण का यह सबूत है।

ताज़ा ख़बरें

कहा जाता है कि कुचामन 2009 के आसपास सेना के उम्मीदवारों के लिए एक कोचिंग केंद्र के रूप में प्रसिद्ध होना शुरू हो गया था। जल्द ही यहाँ पूरे राजस्थान के साथ-साथ हरियाणा और पश्चिमी यूपी से भी छात्र आने लगे। जब इसका आकर्षण अपने चरम पर था तो शहर के संस्थानों में 2 लाख से अधिक छात्र नामांकित थे, जिनमें से कई छात्रावास में रहते थे।

शहर की सबसे पुरानी कुचामन डिफेंस अकादमी के संस्थापक विनोद चौधरी ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि एक समय में 'हमारे छात्रावासों में 1,500 छात्र रहते थे। हम छात्रों के बोर्ड अंकों के आधार पर प्रवेश देते थे।' लेकिन वह कहते हैं कि अब छात्र 150 भी नहीं बचे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार चौधरी इसके लिए जून 2022 में शुरू की गई अग्निपथ योजना के साथ सेना भर्ती प्रक्रिया में बदलाव को जिम्मेदार मानते हैं। 

भगत सिंह हॉस्टल के मालिक छोटू राम गढ़वाल का कहना है कि इतना सारा बुनियादी ढांचा तैयार करने के बाद भी उनमें से कई लोग ईएमआई चुकाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। सैनिक छात्रावास के मालिक मनोज कुमावत का कहना है कि वह अब हॉस्टलर्स के लिए विज्ञापन कर रहे हैं; एक बार उनके पास एडवांस बुकिंग थी।

अग्निपथ योजना के तहत शामिल हुए युवाओं को अब छह महीने के प्रशिक्षण के बाद चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती किया जाता है। कार्यकाल के अंत में उनमें से 25% तक योग्यता और संगठनात्मक आवश्यकताओं के अधीन बने रहते हैं, जबकि अन्य को लगभग 11.71 लाख रुपये की एकमुश्त राशि और लाभ देकर चलता कर दिया जाता है।

इस योजना के शुरू होने के तुरंत बाद उन राज्यों में विरोध प्रदर्शन हुए जो बड़ी संख्या में लोगों को सेना में भेजते थे। जहां विधानसभा चुनावों में भाजपा को असंतोष का सामना करना पड़ा, वहीं बदली हुई भर्ती प्रक्रिया का असर इन हिस्सों में देखने को मिल रहा है।

विपक्षी दल अपनी रैलियों में इस मुद्दे को उछालते रहे हैं। नागौर से चुनाव लड़ रहे राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेता हनुमान बेनीवाल ने इस मुद्दे पर कई विरोध-प्रदर्शन आयोजित किए हैं और इसे अपने चुनावी भाषणों में उठाया है। द इंडियन एक्सप्रेस से बेनीवाल ने अग्निपथ को 'देश के मार्शल समुदायों की कमर तोड़ने' वाला कदम बताया। उन्होंने कहा, 'राजस्थान, हरियाणा, यूपी और पंजाब के किसानों के बच्चे सबसे अधिक संख्या में सेना में शामिल होते हैं। इसलिए, अग्निपथ को हमारे किसानों और सैनिकों को नीचा दिखाने के लिए पेश किया गया था।'

राजस्थान से और ख़बरें

आमतौर पर अपनी सरकार की योजनाओं के बारे में ढोल पिटने के लिए पहचानी जाने वाली बीजेपी अग्निपथ पर बिल्कुल शांत है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीकानेर और झुंझुनू में अपनी सार्वजनिक बैठकों में इसका जिक्र नहीं किया। जयपुर में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, 'हम किसी भी अग्निवीर के साथ अन्याय नहीं करेंगे। कोई भी नीति आवश्यकता के अनुसार बदली जाएगी। इसलिए, यदि आवश्यक हो, तो हम अग्निपथ नीति में संशोधन कर सकते हैं।'

नावा से बीजेपी विधायक विजय सिंह ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि अग्निवीर के प्रतिकूल प्रभाव को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है। उन्होंने कहा, 'हां, कुचामन की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है, लेकिन भाजपा की कई अन्य नीतियां हैं जिनसे जनता को लाभ हुआ है। साथ ही, यह एक योजना निर्णायक कारक नहीं होगी, क्योंकि राष्ट्रीय स्तर पर लोग अभी भी नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें