loader

राजस्थान: बीजेपी के 41 उम्मीदवारों की पहली सूची में 7 सांसद

बीजेपी ने आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। सूची में 41 उम्मीदवारों के नाम हैं, जिनमें सात सांसद भी शामिल हैं।

सांसद नरेंद्र कुमार को मंडावा से, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को झोटवाड़ा से, दिया कुमारी को विद्याधर नगर से, बाबा बालकनाथ को तिजारा से, डॉ. किरोड़ी लाल मीणा को सवाई माधोपुर से, भागीरथ चौधरी को किशनगढ़ से और देवजी पटेल को सांचोर विधानसभा सीट से उतारा गया है। 

बीजेपी ने इसकी सूची जारी करते हुए बयान में कहा है कि एक अक्टूबर को जेपी नड्डा की अध्यक्षता में बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इसका फ़ैसला लिया गया। बैठक में पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह और समिति के अन्य सदस्य शामिल हुए। 

बयान में कहा गया है कि केंद्रीय चुनाव समिति ने 41 उम्मीदवारों के नामों को अपनी स्वीकृति दे दी है। जिन नामों की स्वीकृति दी गई है उसमें 7 बड़े नेता हैं और दरअसल वे सांसद हैं। कहा जा रहा है कि बीजेपी बड़े नेताओं को उतारने से संकेत मिलते हैं कि पार्टी की स्थिति ठीक नहीं है और इसी वजह से सांसदों को विधानसभा चुनाव के लिए उतारा गया है। बीजेपी ने यही रणनीति मध्यप्रदेश में भी अपनाई है। 

ताज़ा ख़बरें

एमपी में भाजपा के शिवराज सिंह चौहान विपरीत हालात का सामना कर रहे हैं। चुनावी सर्वे और कहा जा रहा है कि बीजेपी के आंतरिक सर्वे भी बीजेपी के लिए मुश्किल हालात बता रहे हैं इसलिए इसने इस बार कई केंद्रीय मंत्रियों को चुनाव में उतारा है। बीजेपी ने राज्य में जो दूसरी सूची जारी की उसमें तीन केंद्रीय मंत्रियों- नरेंद्र सिंह तोमर,  प्रह्लाद सिंह पटेल, फग्गन सिंह कुलस्ते को क्रमशः दिमनी, नरसिंहपुर और निवास सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर -1 सीट से टिकट दिया गया है। इसके अलावा बीजेपी ने एमपी में भी कुल सात सांसदों को टिकट दिया है।

राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी लड़ाई होगी। राज्य में सत्ता विरोधी लहर एक महत्वपूर्ण मुद्दा रहा है। 1993 के बाद से राज्य में बारी-बारी से कांग्रेस और भाजपा जीतती रही हैं।

राजस्थान से और ख़बरें

बता दें कि राजस्थान में वसुंधरा राजे नाराज़ बताई जाती हैं। जब भाजपा की परिवर्तन यात्रा वसुंधरा राजे के लिए जाना जाने वाले हाड़ौती क्षेत्र में पहुँची तो वसुंधरा गायब थीं। मंच पर भाजपा कार्यकर्ता असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के साथ परंपरागत राजस्थानी पगड़ी और तलवार भेंट कर फोटो सेशन कराते दिखे। वसुंधरा गायब थीं। वसुंधरा पिछले कुछ दिनों से राजस्थान के राजनीतिक पटल से गायब थीं। हाड़ौती में कोटा, बूंदी और झालावड़ आते हैं। वसुंधरा झालावाड़ से 33 वर्षों से या तो विधायक रहीं या सांसद रहीं, वह इतने महत्वपूर्ण कार्यक्रम से गायब रहीं। 

कहा जा रहा है कि बीजेपी राजस्थान में विकल्प की तलाश में है और वसुंधरा राजे को किनारे लगाया जा रहा है। हालाँकि बीजेपी की ओर से ऐसा कुछ आधिकारिक तौर पर नहीं कहा गया है। पार्टी की ओर से यही कहा जा रहा है कि इस बार विधानसभा के चुनावों में मुख्यमंत्री का चेहरा कोई नहीं होगा और सामूहिक नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें