loader
निलंबित भाजपा विधायक कैलाश मेघवाल

राजस्थान भाजपा संकट: केंद्रीय मंत्री को भ्रष्ट बताने वाले कैलाश मेघवाल पार्टी से निलंबित

भाजपा आलाकमान ने राजस्थान में वसुंधरा गुट पर पहली सर्जिकल स्ट्राइक बुधवार को कर दी है। पार्टी ने बुधवार को मेघवाल बनाम मेघवाल बवाल को खत्म करने के लिए तेजी से कदम उठाया। उसने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बुजुर्ग विधायक कैलाश मेघवाल को निलंबित कर दिया। उनका मामला भाजपा की अनुशासन समिति को भेजा गया है। 
पिछले महीने बाजपा विधायक कैलाश मेघवाल ने केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को "भ्रष्ट नंबर 1" कहा था और आरोप लगाया था कि अन्य दुष्कर्मों के अलावा, उन्होंने राज्य के चूरू जिले में एक अधिकारी के रूप में करोड़ों रुपये की रिश्वत ली थी।
ताजा ख़बरें
भाजपा विधायक कैलाश मेघवाल ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी, जहां वो पार्टी से मिले नोटिस का जवाब देने वाले थे लेकिन जैसे पार्टी को इसकी भनक मिली, उसने कैलाश को निलंबित कर दिया। कैलाश मेघवाल ने केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के खिलाफ आरोपों को दोहराते हुए उन्हें फिर से "भ्रष्ट नंबर 1" कहा। उन्होंने भाजपा की राजस्थान इकाई के भीतर 'गुटबाजी' के लिए अर्जुनराम मेघवाल को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि अर्जुनराम की महत्वाकांक्षा बढ़ती जा रही है और वो चीफ मिनिस्टर बनने के ख्वाब देखने लगे हैं। उन्होंने कहा- 

भाजपा में ऊपर से नीचे तक विभाजन है। ...वसुंधरा के लोगों को चुन चुन कर ख़त्म किया जा रहा है।


-कैलाश मेघवाल, निलंबित भाजपा विधायक, 13 सितंबर 2023 सोर्सः एनडीटीवी

भाजपा के वयोवृद्ध नेता कैलाश मेघवाल ने राजस्थान भाजपा पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के करीबी लोगों को निशाना बनाने का भी आरोप लगाया और पूर्व राज्य इकाई प्रमुख सतीश पूनिया सहित वरिष्ठ नेताओं पर उंगली उठाई। उन्होंने कहा कि राजस्थान "भाजपा में भी गुट हैं...। वसुंधरा राजे के समर्थकों को चुन-चुन कर पार्टी के बड़े नेता ठिकाने लगा रहे हैं।

मुझे नजरअंदाज कर दिया गया है। मैं 'हीरो' से 'जीरो' पर चला गया हूं। मैं बीजेपी की किसी यात्रा में नहीं हूं।


-कैलाश मेघवाल, निलंबित भाजपा विधायक, 13 सितंबर 2023 सोर्सः एनडीटीवी

भाजपा विधायक कैलाश मेघवाल बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पीएम मोदी की सीधी आलोचना से बचे। उन्होंने कहा कि मैं मोदी जी से नाराज नहीं हूं। मैं उन्हें पूरी बात लिखी है। वो बार-बार राजस्थान भाजपा के नेताओं पर हमले करते रहे। कैलाश मेघवाल पार्टी में खरी बात बोलने के लिए जाने जाते हैं। कई बार वो वसुंधरा तक की आलोचना कर देते हैं। पिछले दिनों वो तब भी चर्चा में रहे थे जब उन्होंने वसुंधरा राजे पर आरोप लगाया था कि वो सचिन पायलट के साथ मिलकर अशोक गहलोत की सरकार गिराने की साजिश में लगी हुई हैं। मुख्यमंत्री गहलोत ने कैलाश की साफ बयानी के लिए उनकी तारीफ की थी।

अब क्या करेंगे कैलाश मेघवाल

भाजपा नेता कैलाश मेघवाल ने संकेत दिया है कि वो अगला चुनाव अपने दम पर लड़ेंगे यानी वो निर्दलीय लड़ने वाले हैं। उनकी इस घोषणा को वसुंधरा की ही रणनीति माना जा रहा है। राजस्थान के जानकार बताते हैं कि अगर वसुंधरा समर्थकों को टिकट नहीं मिला तो वो ऐसे समर्थकों को बतौर निर्दलीय उम्मीदवार उतारकर भाजपा का खेल बिगाड़ सकती हैं। कैलाश मेघवाल केंद्रीय राज्य मंत्री रह चुके हैं।, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और छह बार विधायक रह चुके हैं। 
राजस्थान से और खबरें
भाजपा अभी तक राजस्थान चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी नहीं कर पाई है। मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि वो नए चेहरों को तरजीह देगी और, महत्वपूर्ण रूप से, युवा लोगों की ओर रुख करेगी। भाजपा राज्य में अपने प्रोफाइल में आमूल-चूल बदलाव लाना चाहती है।
भाजपा राजस्थान में वापसी की उम्मीद इस आधार पर कर रही थी कि कांग्रेस में गहलोत और पायलट गुटों में छत्तीस का आंकड़ा चल रहा है। सचिन पायलट पहले बगावत भी कर चुके हैं। लेकिन अब भाजपा खुद कांग्रेस से ज्यादा संकट में फंसती दिखाई दे रही है। इससे पहले पार्टी के किसी नेता या विधायक ने किसी केंद्रीय मंत्री को भ्रष्ट नंबर 1 नहीं बताया था। यह एक तरह से मोदी सरकार पर सीधा हमला है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें