loader

राजस्थान: राहुल बोले- जल्द मिलेगी अच्छी खबर; खत्म होगा झगड़ा?

क्या राजस्थान कांग्रेस में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट का सियासी झगड़ा ख़त्म होने वाला है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान से इस तरह के ही संकेत मिले हैं। बताना होगा कि पिछले काफी दिनों से राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा लेकर राजस्थान में ही हैं और इस दौरान सचिन पायलट और अशोक गहलोत उनके साथ दिखाई दिए हैं। 

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अलवर में अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ हुई बैठक के बाद राहुल गांधी ने कहा कि जल्द ही अच्छी खबर मिलेगी। इस बैठक में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल भी मौजूद थे और यह लगभग 30 मिनट तक चली। 

राहुल गांधी ने इंदौर में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कहा था कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों ही कांग्रेस के लिए एसेट हैं। 

ताज़ा ख़बरें

गद्दारी वाला बयान 

बताना होगा कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट के खेमों के बीच पिछले ढाई साल से सियासी अदावत चल रही है। कुछ दिन पहले गहलोत के सचिन पायलट के द्वारा साल 2020 में की गई बगावत को गद्दारी का नाम दिए जाने के बाद यह अदावत फिर तेज हो गई थी। 

rajasthan congress crisis ashok gehlot sachin pilot political fight - Satya Hindi

गहलोत ने कहा था कि पायलट के पास 10 विधायक भी नहीं हैं और उन्हें किसी भी सूरत में मुख्यमंत्री नहीं बनाया जा सकता। दूसरी ओर सचिन पायलट के समर्थक विधायक और मंत्री इस इंतजार में हैं कि कब उनके नेता को मुख्यमंत्री की कुर्सी मिलेगी। 

राजस्थान में कांग्रेस के पास 108 विधायक हैं और माना जाता है कि उसमें से लगभग 90 विधायकों का समर्थन अशोक गहलोत के पास है।

राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के पहुंचने से पहले केसी वेणुगोपाल जयपुर पहुंचे थे और उन्होंने गहलोत और पायलट के हाथ खड़े करवा कर यह संदेश देने की कोशिश की थी कि राजस्थान कांग्रेस में अब सब कुछ ठीक है।

जयपुर का घटनाक्रम

राजस्थान कांग्रेस में हालात इस कदर खराब हुए थे कि सितंबर महीने में बुलाई गई कांग्रेस विधायक दल की बैठक में ही अशोक गहलोत के समर्थक विधायक नहीं पहुंचे। उन्होंने हाईकमान को आंख दिखाते हुए अलग से बैठक की और उसके बाद विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी को जाकर अपने इस्तीफे सौंप दिए। इस मामले ने इतना तूल पकड़ा कि राजस्थान में कांग्रेस के प्रभारी रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने प्रभारी के पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अनुशासनहीनता के लिए जिम्मेदार नेताओं पर कार्रवाई ना होने को इस्तीफे के पीछे वजह बताया था।

rajasthan congress crisis ashok gehlot sachin pilot political fight - Satya Hindi

कहा जा रहा था कि राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन के मामले में भारत जोड़ो यात्रा के निकल जाने के बाद ही पार्टी कोई फैसला लेगी। 

बहरहाल, राहुल गांधी के बयान के बाद क्या यह माना जाना चाहिए कि राजस्थान कांग्रेस में गहलोत और पायलट खेमों के बीच चल रहा घमासान अब खत्म हो जाएगा। क्या भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान से निकलने के बाद भी पायलट और गहलोत खेमे एकजुट रहेंगे और वे पहले की तरह आमने-सामने आकर एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी नहीं करेंगे। 

राजस्थान से और खबरें

इतना तय है कि अगर गहलोत व पायलट खेमों के बीच यह लड़ाई बंद नहीं हुई तो 2023 का विधानसभा चुनाव जीतना कांग्रेस के लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा। कांग्रेस को अगर राजस्थान का चुनाव जीतना है तो उसे इस लड़ाई को खत्म करना ही होगा। 

अगर वह इस लड़ाई को खत्म करने में कामयाब रही तो राजस्थान की सत्ता में वापस लौट सकती है। देखना होगा कि क्या भारत जोड़ो यात्रा के बाद राजस्थान में गहलोत व पायलट खेमों की लड़ाई खत्म होगी और राजस्थान कांग्रेस में नये सूर्य का उदय होगा। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें