loader
दिल्ली में राजस्थान चुनाव को लेकर कांग्रेस की बैठक

राजस्थान पर दिल्ली में कांग्रेस के टॉप नेताओं की बैठक, सचिन पायलट मौजूद

एआईसीसी मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनावों पर विचार-विमर्श करने के लिए गुरुवार 6 जुलाई को राज्य के शीर्ष नेताओं से मुलाकात की। राज्य में नवंबर-दिसंबर में चुनाव हो सकते हैं। बैठक में जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअली शामिल हुए, वहीं दिल्ली बैठक में सचिन पायलट समेत अन्य सभी वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। गहलोत को कुछ दिन पहले उनके बाएं पैर के अंगूठे में फ्रैक्चर के बाद डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी थी।

कांग्रेस नेतृत्व पार्टी की रणनीति को मजबूत करने के लिए उन राज्यों के नेताओं के साथ बैठकें कर रहा है जहां चुनाव होने वाले हैं। राजस्थान कांग्रेस नेतृत्व के साथ बैठक दिलचस्प है क्योंकि गहलोत और पायलट के बीच सत्ता संघर्ष अभी तक पूरी तरह हल नहीं हो सका है। 2020 में राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की मांग को लेकर विद्रोह हुआ था। उसके बाद पायलट कई नाकाम मुहिम गहलोत के खिलाफ छेड़ चुके हैं।

ताजा ख़बरें
बहरहाल, सूत्रों के मुताबिक सचिन पायलट एआईसीसी में कोई भूमिका पाने के इच्छुक नहीं हैं क्योंकि वह सिर्फ राजस्थान की राजनीति में भूमिका चाहते हैं। वह एक ऐसी भूमिका चाहते हैं जिसमें आगामी विधानसभा चुनावों के लिए टिकट वितरण में उनकी हिस्सेदारी हो सके। हालांकि, उनके समर्थकों का मानना ​​है कि उन्हें राज्य में चुनाव के मद्देनजर दोबारा राज्य का पार्टी अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए।
सचिन पायलट भी अपनी तीनों मांगों पर कार्रवाई चाहते हैं, हालांकि सीएम अब तक उन मांगों पर ज्यादा स्पष्ट नहीं हैं। केंद्रीय नेतृत्व इसे जल्द से जल्द सुलझाना चाहता है ताकि पार्टी अगले विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दे और अगला चुनाव एकजुट होकर लड़े। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी राजस्थान चुनाव पर कल शुक्रवार को मीडिया को संबोधित कर सकते हैं। राहुल की यह मीडिया कॉन्फ्रेंस आज होने वाली थी। लेकिन अब इसे टाल दिया गया है।


पार्टी ने कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और वरिष्ठ नेता टीएस सिंह देव को उप मुख्यमंत्री नियुक्त करके इसी तरह की खींचतान को सुलझाने में कामयाबी हासिल की थी। सूत्रों का कहना है कि पार्टी ने काफी हद तक राजस्थान का मामला सुलझा लिया है। अब बाकी समस्याएं भी हल हो जाएंगी।

राजस्थान से और खबरें

दिसंबर 2018 में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही गहलोत और पायलट के बीच मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान चल रही है। सत्ता के लिए उनकी खींचतान जुलाई 2020 में सार्वजनिक हो गई, जब पायलट ने बदलाव के लिए पार्टी में एक असफल विद्रोह का नेतृत्व किया। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें