loader

राजस्थान चुनावः 10 दिन बचे, भाजपा ने केंद्रीय नेताओं की फौज मोर्चे पर भेजी

राजस्थान भाजपा को अपना चुनाव अभियान चलाने के लिए केंद्रीय नेताओं की मदद लेनी पड़ रही है। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री मोदी की रैलियां बुधवार से राज्य में शुरू हो रही है। प्रधानमंत्री पांच दिनों तक प्रचार करेंगे। 15 नवंबर को वो बाड़मेर के बायतु में, 18 नवंबर को नागौर और भरतपुर में और 20 नवंबर को पाली में रैली को संबोधित करेंगे।
भाजपा का जोर पीएम मोदी के रोड शो पर भी है। 22 नवंबर को पीएम मोदी जयपुर में चार विधानसभा क्षेत्रों पर आधारित रोड शो करेंगे। प्रचार के आखिरी दिन यानी 23 नवंबर को भी मोदी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह क्षेत्र जोधपुर में रोड शो करेंगे।
ताजा ख़बरें

अमित शाह और नड्डा की भी ड्यूटी

पार्टी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की भी ड्यूटी लगाई है। उनका प्रचार अभियान 16 नवंबर से शुरू होगा। सूत्रों ने बताया कि वो 16 और 17 नवंबर को राजस्थान में रहेंगे। अपने अभियान के दूसरे चरण में शाह 21 नवंबर से 23 नवंबर तक प्रचार के आखिरी तीन दिन सार्वजनिक बैठकें और रोड शो करेंगे। इसी तरह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 17 नवंबर और 18 नवंबर को राज्य में चुनाव प्रचार करेंगे और कई रैलियों को संबोधित करेंगे। अगले चरण में नड्डा 20 नवंबर से तीन दिनों तक प्रचार करेंगे।
क्षेत्रीय नेता उपलब्ध नहींः भाजपा ने राज्य के कई पार्टी नेताओं को स्टार प्रचारक सूची में शामिल किया लेकिन उनमें से कई अपने खुद के चुनाव अभियानों में व्यस्त हैं। इस सूची में भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सतीश पूनिया, विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़, पार्टी सांसद राज्यवर्धन राठौड़ और दीया कुमारी शामिल हैं। पूनिया मुख्य रूप से अपने निर्वाचन क्षेत्र आमेर पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जबकि राजेंद्र राठौड़ तारापुर में अपने चुनाव अभियान में व्यस्त हैं। राज्यवर्धन राठौड़ और दीया कुमारी भी अपनी-अपनी सीटों को संभाल रहे हैं।

वसुंधरा कहां हैं

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे प्रचार कर रही हैं, लेकिन सूत्रों ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि वह ज्यादातर उन सीटों पर प्रचार करने जा रही हैं, जहां पार्टी के उम्मीदवार या उनके अपने समर्थक उनसे सीधे प्रचार करने के लिए कह रहे हैं। राजे की गुरुवार को कई विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार करने जा रही हैं। 

Rajasthan elections: 10 days left, BJP sent army of central leaders to front - Satya Hindi
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे
वसुंधरा शुरू से ही भाजपा के चुनाव प्रचार को लेकर उत्साहित नहीं थीं। कायदे से उन्हें राज्यभर का प्रचार करना था लेकिन उन्होंने व्यवस्थित ढंग से प्रचार नहीं किया। वसुंधरा चाहती थीं कि पार्टी उन्हें मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करे। लेकिन पार्टी ने वसुंधरा को जरा भी महत्व नहीं दिया। भाजपा लोकसभा चुनाव में मोदी फेस के आधार पर विधानसभा चुनाव जीतने की उम्मीद कर रही है। वसुंधरा के समर्थकों को मुश्किल से कुछ टिकट पार्टी ने दिए लेकिन बाकी लोगों के टिकट काट दिए। कुछ ने इसी वजह से बगावत भी कर दी। 

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत को भी पार्टी ने तैनात किया है। वो तीन से चार जनसभाओं को संबोधित करने के साथ-साथ कुछ विधानसभा क्षेत्रों में जन संपर्क भी कर रहे हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें