loader
भाजपा ने इस चुनाव को गहलोत बनाम पीएम मोदी बना दिया है।

राजस्थान चुनाव 2023: रात 9 बजे तक 70% मतदान 

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर शनिवार को मतदान हो रहा है। एक प्रत्याशी के निधन के कारण एक सीट पर चुनाव बाद में होगा। राज्य में 51890 मतदान केंद्र हैं। वोट शाम 6 बजे तक डाले जाएंगे। 2018 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में 74.7% मतदान हुआ था, इस बार यह अहम सवाल है कि क्या यह रेकॉर्ड टूटेगा। भाजपा ने इस चुनाव को अशोक गहलोत बनाम पीएम मोदी बना दिया। तमाम सर्वे भाजपा को आगे बता चुके हैं। भाजपा का दावा है कि सत्तारूढ़ कांग्रेस के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर है। अगर भाजपा का यह दावा सही है तो यह रेकॉर्ड टूटना चाहिए। लेकिन कांग्रेस का कहना है कि राजस्थान की जनता अशोक गहलोत सरकार से खुश है, इसलिए यह रेकॉर्ड टूटेगा। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही राज्य में असंतुष्ट नेताओं की गतिविधियों का सामना करते रहे हैं। भाजपा में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने भाजपा आलाकमान के सामने मुश्किलें पैदा कीं तो कांग्रेस में सचिन पायलट ने अपनी नाराजगी दिखाने में कोई कमी नहीं छोड़ी। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को है, उस दिन पता चल जाएगा कि भाजपा और कांग्रेस में दरअसल सुप्रीम कौन है।
  • चुनाव आयोग के हवाले से एएनआई ने बताया कि रात 9 बजे तक राजस्थान में 70 फीसदी मतदान हुआ है। अभी इस आंकड़े में और भी बदलाव हो सकते हैं।
  • चुनाव आयोग के मुताबिक राजस्थान में शाम 5 बजे तक 68.24 फीसदी वोट डाले गए। अभी इस आंकड़े में और सुधार होगा। क्योंकि कुछ दूर-दराज के इलाकों से सूचनाएं आना बाकी हैं।
  • सीकर में शनिवार को विधानसभा चुनाव के बीच पथराव की खबर है। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में बोचीवाल भवन के पास भी भारी पुलिस तैनात की गई है।
  • राजस्थान में दोपहर 1 बजे तक 40.27 फीसदी मतदान हो चुका है। राज्य के तमाम मतदान केंद्रों से मतदान फीसदी की सूचनाएं देर से आ रही हैं।
  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के एक ट्वीट को लेकर बीजेपी ने शनिवार को चुनाव आयोग को शिकायत सौंपी है। पार्टी ने आयोग से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म "एक्स" को उनके अकाउंट को तुरंत निलंबित करने और उपरोक्त आपत्तिजनक सामग्री को शीघ्र हटाने का निर्देश देने का आग्रह किया है। भाजपा ने आयोग से राजस्थान के मुख्य चुनाव अधिकारी को आपराधिक शिकायत दर्ज कराने और राहुल गांधी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू करने का निर्देश देने की मांग की है।

ताजा ख़बरें
  • कांग्रेस नेता गोविंद सिंह डोटासरा ने दोपहर में सीकर में अपना वोट डाला। वह लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
  • सुबह 11 बजे तक राजस्थान में 24.74 फीसदी मतदान हुआ। जिसमें धौलपुर (30.25%), हनुमानगढ़ (2916%), बारां (28.91%), और गंगानगर (28.22%) में सबसे अधिक था। वहीं, सबसे कम मतदान उदयपुर (21.07%), राजसमंद (21.98%), जोधपुर (22.58%) और डूंगरपुर (22.82%) में हुआ।
  • केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने बाड़मेर के बायतु में सुबह 8 बजे एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।
  • झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहीं भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने झालावाड़ के एक मंदिर में पूजा-अर्चना की।
  • पीएम मोदी ने अपील जारी की। उन्होंने कहा- राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।
  • कोटा, बूंदी, जोधपुर से खबरें हैं कि मतदाता सुबह 7 बजे से ही लाइन में खड़े नजर आए।
  • सुबह साढ़े सात बजे अजमेर के  सेंट फ्रांसिस स्कूल केंद्र में ईवीएम खराब। अभी तक शुरू नहीं हुआ मतदान।  निर्वाचन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे।
राजस्थान से और खबरें
  • मतदान के दिन सुबह कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने एएनआई से कहा- "मुझे विश्वास है कि कांग्रेस को राज्य में एक और मौका मिलेगा। हमें सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या मिलेगी। यहां के लोग उन लोगों को वोट देना चाहते हैं जो काम करते हैं और प्रतिबद्ध रहते हैं।"
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

राजस्थान से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें