loader

लॉकडाउन: अपना दर्द किससे कहें मजदूर, कोई सुनने वाला नहीं!

यूं तो यह समय हर एक के लिए कठिन है लेकिन प्रवासी मजदूरों के लिए कुछ ज़्यादा ही। बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूरों का महानगरों से अपने गांवों की ओर हजारों किलोमीटर लंबे सफर को पैदल ही तय करते देखना कष्टदायक है। लंबा सफर तय करते हुए उनके पैर में छाले पड़ चुके हैं। 

उन दृश्यों को देखकर बेचैनी बढ़ जाती है जिसमें मजदूर पति-पत्नी अपने छोटे-छोटे बच्चों को कंधे पर उठाए चले जा रहे हैं। न उनके पेट में रोटी है, न हाथ में रोज़गार। वे तो बस चले जा रहे हैं क्योंकि उन्हें अपने घरों को लौटना है। 

ताज़ा ख़बरें

हैरानी होती है, ऐसे कठिन समय में उस शहर ने भी उन्हें रोकने से इंकार कर दिया, जिसके लिए उन्होंने अपना घर, अपना गांव, अपने परिवार तक को छोड़ा। लग रहा था, वे शहर भी उन्हें दुत्कार कर कह रहे हैं कि लौट जाओ अपने-अपने घरों को, यहां तुम्हारी चिंता करने वाला कोई नहीं है। हम जब खुद को ही नहीं बचा पा रहे हैं तो तुम्हें क्या खाक बचाएंगे।

पैदल ही जाने के लिए 'मजबूर' 

पलायन करते प्रवासी मजदूरों के दृश्य निश्चित ही भयावह हैं। मगर यहां किसे फिक्र है उनकी। विडंबना देखिए, दूसरे राज्यों से छात्रों को लाने-ले जाने के लिए बसें हैं किंतु मजदूरों के लिए कुछ नहीं। हालांकि अब कुछ जगह प्रवासी मजदूरों को भी बसों और रेल से लाया जा रहा है। फिर भी बड़ी संख्या में मजदूर पैदल ही रास्तों को नापने के लिए 'मजबूर' हैं। 

अखबारों में आती तसवीरें सब बयां कर रही हैं। इस पर टीवी चैनल वाले चिल्ला-चिल्ला कर उनसे पूछ रहे हैं कि तुम इस तरह पैदल क्यों लौट रहे हो? क्या तुम्हें मालूम नहीं कि देश में लॉकडाउन है? क्या तुम्हें मालूम नहीं पूरे विश्व को एक भयंकर महामारी ने जकड़ रखा है? क्या तुम्हें 'सोशल डिस्टेंसिंग' की भी परवाह नहीं? क्या तुम वहीं थोड़े दिन और नहीं रुक सकते थे? तुम तो सरकार के किए-कराए पर पानी ही फेर दे रहे हो! 

टीवी चैनलों पर तब ऐसी ख़बरें देखकर यही लग रहा था कि एंकर्स न मजदूर को कुछ समझते हैं और न उनकी पीड़ाओं को। वे क्या जानें उनके मजदूर होने-बनने के पीछे की कहानी को! उन्हें क्या पता कि इन दिनों मजदूर दो वक्त की छोड़िए, एक वक्त की रोटी खाने के लिए भी बेजार हैं।

कैसे मिलेगा रोज़गार?

लॉकडाउन ने मजदूर वर्ग को दोराहे पर ला खड़ा किया है। रोजी-रोजी का विकट संकट उनके सामने है। हाथ में रोज़गार न होने के कारण परिवार चला पाना भी उनके लिए मुसीबत बनता जा रहा है। हालांकि राज्य सरकारें कह तो रही हैं कि वे मजदूरों को अपने ही राज्य में रोज़गार उपलब्ध करवाएंगी और उन्हें अब बाहर नहीं जाना होगा। लेकिन यह सब इतनी जल्दी और इतना आसान नहीं होगा। 

देश में रोज़गार की स्थिति ख़राब है। लॉकडाउन ने देश ही नहीं पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था को भयंकर नुकसान पहुंचाया है। अब तक कितनों के रोजगार जा चुके हैं। कितनों के आगे चले जाने की संभावना है। 

इसे विडंबना ही कहा जाएगा कि प्रवासी मजदूरों से रेल यात्रा का किराया भी वसूला गया। हालांकि सरकार यह रही है कि किराया नहीं वसूला गया किंतु अखबारों और चैनलों पर आती ख़बरें कुछ और ही कहानी बयां कर रही हैं।

हमारे पास अपने तमाम लोग हैं दुख बांटने के लिए लेकिन मजदूर अपने दर्द को बांटने किसके पास जाएं। पहले भी मजदूरों के दर्द को हमने कितना सुना था। उनके जीवन की बेहतरी के लिए क्या किया। वे कल भी मजदूर थे, आज भी मजदूर हैं, आगे भी मजदूर ही रहेंगे। 

पाठकों के विचार से और ख़बरें
बड़े-बड़े राजनीतिक दल मजदूरों के नाम पर वोट मांगते हैं। घोषणापत्रों में उनके लिए घोषणाएं भी होती हैं। लेकिन ज़मीन पर कितनी साकार होती हैं, सब जानते हैं। कोरोना ने बहुतों की जिंदगी ख़त्म की। यह महामारी मजदूरों के रोज़गार को भी निगल गयी। ये लोग वापस रोज़गार में कैसे और कब तक लौटेंगे, कुछ भी कह पाना बेहद मुश्किल है।
शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि वे अपने-अपने आशियाने की तरफ पैदल ही चल पड़ेंगे। जिन कंधों पर शहर के शहर पला करते थे कभी, आज उन थके कंधों को सहारा देने के लिए भी कोई नहीं।

मजदूर अपनी मजबूरी की शिकायत करें भी तो किससे। कौन सुनेगा उन्हें। अभी तो उन्हें हिकारत की नजरों से देखा जा रहा है कि वे लौट क्यों रहे हैं! न लौटें तो क्या करें?

कभी-कभी लगता है, 'मजबूर' होना ही शायद 'मजदूर' होने की निशानी है। क्या नहीं…!

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

पाठकों के विचार से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें