loader
आमिर खान फिल्म लाल सिंह चड्ढा में

सोशल मीडिया: आमिर की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' का विरोध टॉप पर क्यों

आमिर खान की आने वाली फिल्म लाल सिंह चड्ढा का बहिष्कार ट्विटर के टॉप ट्रेंड में शामिल है। करीब 20 हजार से ज्यादा लोग ट्वीट कर चुके हैं। ज्यादातर विरोध में हैं। ट्विटर पर #BoycottLaalSinghChaddha का विरोध आमिर के पुराने बयान पर किया जा रहा है। हालांकि इस तरह के विरोध के बाद कई बार फिल्में सफल भी हो जाती हैं। 

आमिर खान, जो इस फिल्म की मुख्य भूमिका में हैं और जिन्होंने फिल्म के सह निर्माता भी हैं, ने पीटीआई से कहा: वो लोग बॉलीवुड का बहिष्कार कर रहे हैं ... आमिर खान का बहिष्कार कर रहे हैं ... लाल सिंह चड्ढा का बहिष्कार कर रहे हैं। ... मैं दुखी हूं। बहुत से लोग जो यह कह रहे हैं कि मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो भारत को पसंद नहीं करता है, यह बिल्कुल असत्य है। आमिर ने कहा, मैं वाकई देश से प्यार करता हूं ... मैं ऐसा ही हूं। अगर कुछ लोग ऐसा महसूस करते हैं तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है। आमिर खान ने अपने प्रशंसकों और दर्शकों से अपनी फिल्म को एक उचित मौका देने के लिए कहा- मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि ऐसा नहीं है, मैं देश से प्यार करता हूं। इसलिए कृपया मेरी फिल्मों का बहिष्कार न करें, कृपया मेरी फिल्में देखें।
ताजा ख़बरें
सोशल मीडिया पर आमिर की फिल्म के बहिष्कार का आह्वान खासतौर पर दक्षिणपंथी समूह कर रहे हैं। उन्होंने 2015 के एक बयान को आधार बनाया है। इंडियन एक्सप्रेस द्वारा आयोजित रामनाथ गोयनका पत्रकारिता सम्मान समारोह में आमिर ने कहा था- 

जब मैं घर पर किरण के साथ बात करता हूं, तो वह कहती हैं, 'क्या हमें भारत से बाहर जाना चाहिए?' किरण का यह बयान एक बड़ा बयान है। उन्हें अपने बच्चे (बेटा आजाद) का डर है। वह इस बात से डरती हैं कि हमारे आसपास का माहौल कैसा होगा। वह रोजाना अखबार खोलने से डरती हैं। इससे संकेत मिलता है कि लोगों में बेचैनी की भावना बढ़ रही है, निराशा बढ़ रही है। आपको लगता है कि ऐसा क्यों हो रहा है, आप कम महसूस करते होंगे। लेकिन वह भाव मुझमें मौजूद है। हालांकि उसी कार्यक्रम में आमिर खान ने कहा था - हमारा देश बहुत सहनशील देश है। लेकिन यहां कुछ ऐसे लोग हैं जो नफरत फैलाते हैं।


- आमिर खान, 2015 में रामनाथ गोयनका पत्रकारिता सम्मान समारोह में

बता दें कि आमिर का बयान ऐसे समय आया था जब देश में रोजाना लिंचिंग की घटनाएं हो रही थीं और उनमें मुसलमानों को टारगेट किया जा रहा था।

बहरहाल, किरण और आमिर के बयानों का उस समय भारी विरोध हुआ था। आमिर खान को कई कंपनियों ने अपने विज्ञापनों से हटा दिया था। उस समय भी दक्षिणपंथी समूहों ने ही आमिर खान के खिलाफ बहिष्कार का अभियान चलाया था। इस बार भी वही समूह उनकी फिल्म के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। फिल्म अभी रिलीज नहीं हुई है, उसे 11 अगस्त को रिलीज किया जा सकता है।

दक्षिणपंथी विचारों का प्रचार करने वाली साइट ऑपइंडिया ने ट्वीट में लिखा है - यह ‘डर’ अच्छा है आमिर खान, बॉलीवुड की हिंदू घृणा-राष्ट्र विरोधी एजेंडे की कमाई है। ‘लाल सिंह चड्ढा’ की दुर्गति: खुद की लगाई आग में जल रहा ‘उर्दूवुड’। #AamirKhan को #LaalSinghChaddha के बॉयकॉट के बाद अचानक देश पर प्यार कैसे उमड़ आया।
मिलिंद अरोलकर नामक ट्विटर यूजर ने लिखा है कि नर्मदा बांध से लेकर असहनशीलता तक आमिर का सारा भारत विरोधी एजेंडा है। इसलिए भारत अब इस (फिल्म) लाल सिंह चड्ढा पर अपनी राय दे रहा है।

राहुल स्वर्णकार नामक यूजर ने लोगों से लाल सिंह चड्ढा मूवी देखकर अपना पैसा बर्बाद नहीं करने की सलाह दी है।

इसी तरह रवीन्द्र यादव रवि ने लिखा है - पूर्ण बहिष्कार करके इस फ़िल्म को सुपर फ्लॉप बनाना है.. इस 'चार फुटिये' को अब लगातार असफलता का स्वाद चखाना है, जिसका ये वास्तव में हक़दार है। वैसे इसके पास वो 'पीके' वाला रेडियो है ही, बजाता रहेगा..।

इन्हीं ट्वीट की तरह हजारों ऐसे ट्वीट भी हैं जिनकी भाषा अशोभनीय है। कुछ में आमिर को गालियां दी गईं हैं। कुछ में इस फिल्म की एक्ट्रेस करीना कपूर खान को भी निशाना बनाया गया। उनमें मुस्लिम एक्टर से शादी करने पर ऐतराज किया गया है। उनके बेटे तैमूर पर गलत और अश्लील कमेंट किए गए हैं। 

क्या है इस फिल्म में

लाल सिंह चड्ढा रॉबर्ट ज़ेमेकिस की क्लासिक फॉरेस्ट गंप की हिंदी रीमेक है, जिसमें टॉम हैंक्स मुख्य भूमिका में थे। बॉलीवुड में बनी फिल्म का निर्देशन अद्वैत चंदन ने किया है। लाल सिंह चड्ढा का निर्माण आमिर खान, किरण राव और वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स ने मिलकर किया है। लाल सिंह चड्ढा में, आमिर खान अपने 3 इडियट्स सह-कलाकारों करीना कपूर और मोना सिंह के साथ स्क्रीन स्पेस साझा करते हुए दिखाई देंगे।

देश से और खबरें

फॉरेस्ट गंप में एक आदमी (टॉम हैंक्स) की कहानी है, जो अपने जीवन में असाधारण चीजें करता है। हालांकि, उसका एकमात्र उद्देश्य अपने बचपन के प्यार जेनी के साथ रहना है। फिल्म 11 अगस्त को रिलीज होने वाली है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें