loader

तीरथ रावत: महिलाओं ने ट्विटर पर ट्रेंड कराया #Rippedjeans

तीरथ सिंह रावत को बीजेपी आलाकमान ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठाया तो इसलिए कि वे राज्य में कुछ बेहतर काम करेंगे लेकिन रावत ने कुर्सी पर बैठते ही विवादित बयानों की बौछार लगा दी है। रावत ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में पहले यह कहा कि फटी जींस पहनने वाली महिलाएं क्या संस्कार देंगी तो फिर ये कह दिया कि जब वे छात्र थे तो उनके इलाक़े की एक लड़की चंडीगढ़ से जब वापस आई तो उसके कपड़ों को देखकर लड़कों ने उसके पीछे भागना शुरू कर दिया। 

तीरथ के इन बयानों को लेकर आम महिलाओं से लेकर सियासत में सक्रिय महिलाओं ने तीख़ी टिप्पणियां की, उन पर तंज कसे और #RippedJeansTwitter ट्रेंड करा दिया। साथ ही फटी जींस पहनी हुई फ़ोटो को भी पोस्ट किया है। 

ताज़ा ख़बरें
शिव सेना की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने इस हैशटैग पर ट्वीट कर कहा है कि मुख्यमंत्री जी सोच बदलो, तभी देश बदलेगा। उन्होंने जो फ़ोटो पोस्ट की है उसमें वह फटी जींस के साथ दिख रही हैं। पूर्व फ़ेमिना मिस इंडिया सिमरन कौर मुंडी ने भी फटी जींस वाली फ़ोटो ट्वीट की है। अभिनेत्री गुल पनाग, सोनम महाजन, पत्रकार रोहिणी सिंह, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल,  महानायक अमिताभ बच्चन की नातिनी नाव्या नंदा की तरह हज़ारों महिलाओं ने फटी जींस वाली फ़ोटो ट्वीट की है। 

रावत के इस बयान पर टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा ने लिखा है कि आप स्टेट चलाते हो और दिमाग फटे दिखते हैं। महुआ ने एक और ट्वीट में कहा, “सीएम साब, जब आपको देखा तो ऊपर नीचे आगे पीछे हमें सिर्फ़ बेशर्म बेहूदा आदमी दिखता है।” 

सीपीआई (एमएल) की पोलित ब्यूरो की सदस्य कविता कृष्णन ने ट्वीट किया, “महिला से मिलें तो उनके काम, विचार से नहीं पहचानें, बल्कि उनके घुटने आदि ढके हैं या नहीं, इस पर नजर चलाएं! महिला के कपड़े बाजारू नहीं, आपकी सोच बलात्कारी है।” 

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा, “रावत की महिलाओं के प्रति सोच देखिए। ये मज़े लेकर बोल रहे है कि बग़ल वाली औरत को नीचे से ऊपर तक कैसे देखा! और फटी जींस से लड़की के चरित्र को तार-तार कर रहे हैं। ऐसी भ्रष्ट बुद्धि लेकर जनता का प्रतिनिधित्व करने चले हैं?” स्वाति ने लिखा कि बलात्कार महिलाओं के छोटे कपड़ों की वजह से नहीं होते हैं बल्कि तीरथ सिंह रावत जैसों के महिलाओं के ख़िलाफ़ घृणा फैलाने वाले बयानों के कारण होते हैं। 

जया बच्चन ने की निंदा

समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने एएनआई से कहा, “मुख्यमंत्री पद पर बैठे शख़्स को इस तरह का बयान देना शोभा नहीं देता। आप कपड़ों से फ़ैसला करेंगे कि कौन संस्कारी है और कौन असंस्कारी है और इसी तरह की सोच से महिलाओं के ख़िलाफ़ हो रहे अपराधों को बढ़ावा मिलता है।” 
तमनप्रीत कौर नाम की ट्विटर यूजर ने संघ प्रमुख मोहन भागवत की नेकर में फ़ोटो ट्वीट की है और पूछा है कि ये लोग समाज को क्या संदेश दे रहे हैं। संघ के स्वयंसेवक पहले नेकर ही पहनते थे लेकिन अब वे पैंट पहनते हैं। 

पुरूषों ने भी किया विरोध

महिलाएं ही नहीं पुरूष भी तीरथ सिंह रावत के इस बयान को लेकर उनकी आलोचना कर रहे हैं। कई ट्विटर यूजर्स ने कहा है कि फ़टी जीन्स नहीं, फ़टी सोच वाले मुख्यमंत्री को बदलने की जरूरत है। यह भी कहा है कि रावत ने आते ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की मानसिकता दिखा दी है। 

हरीश रावत ने दी सलाह

कुल मिलाकर तीरथ सिंह रावत ने अपना मखौल उड़वा लिया है और उन्हें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी सलाह दी है कि यह नया जमाना है और ऐसा लगता है कि मुंह पका बीमारी तो मुख्यमंत्री तक नहीं पहुंच गई है। रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री उत्तराखंड की तरफ ध्यान दें, न कि इस तरह के बयान दें। 

सोशल मीडिया से और ख़बरें

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और उसके बाद संघ के ही छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से राजनीति का ककहरा सीखने वाले रावत को इन बयानों को लेकर महिलाओं से तो माफी मागंनी ही चाहिए, ख़ुद को बदलने की भी कोशिश करनी चाहिए क्योंकि 21 वीं सदी में महिलाओं को कपड़ों से आंकने का विचार बेहद दकियानूसी है। 

दुनिया में कई फील्ड में महिलाएं पुरूषों को पीछे छोड़ चुकी हैं और रावत को इस बात को समझ लेना चाहिए कि वह इस तरह के बयान देकर अपने साथ-साथ देवभूमि उत्तराखंड की भी जग हंसाई करा रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें