loader

तो मस्क जल्द ही 'ट्विटर' को विदाई दे देंगे! जानिए उनकी योजना

एलन मस्क ट्विटर को अब नये रंग-रूप में पेश करना चाहते हैं। थ्रेड्स ऐप आने के बाद से कड़ी प्रतिस्पर्धी माहौल का सामना कर रहे ट्विटर को अब एक ऐसी ऐप के रूप में समाहित करने की तैयारी है जो सिर्फ़ माइक्रो ब्लॉगिंग साइट का काम ही नहीं करे, बल्कि चीन के वी चैट की तरह भुगतान जैसी सुविधा भी दे।

दरअसल, एलन मस्क की योजना एक ऐसी सुपर ऐप बनाने की है जो लोगों को दुनिया के साथ अपने विचार साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करने के अलावा और भी बहुत कुछ करने में सक्षम हो। वह पहले 'X' (एक्स) ऐप के बारे में बात कर चुके हैं। यह एक ऐसी ऐप हो सकती है जो लोगों को जोड़ सकता है, भुगतान में मदद कर सकता है और ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकता है। पिछले कुछ महीनों से ट्विटर को एक्स ऐप में रीब्रांड किए जाने की ख़बरें घूम रही हैं। इसी बीच एलन मस्क ने हाल ही में अपनी योजनाओं के बारे में ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि हम सभी जल्द ही एक ब्रांड के रूप में ट्विटर को अलविदा कहेंगे। इसके साथ ही उन्होंने सभी बर्ड्स को भी एक-एक कर हटाने की बात की है।

अपनी योजनाओं के बारे में कोई और जानकारी दिए बिना या समयसीमा स्पष्ट किए बिना मस्क ने यह ट्वीट किया। तो सवाल उठता है कि क्या ट्विटर बंद हो रहा है? नहीं, यह बंद नहीं हो रहा है। मस्क बस प्लेटफॉर्म को रीब्रांड करने की बात कर रहे हैं। प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग किया जा सकता है, बस यह अब ब्लू बर्ड लोगो के साथ नहीं आएगा। 

एक अन्य ट्वीट में मस्क ने उल्लेख किया कि अगर उन्हें ट्विटर को रीब्रांड करने के लिए एक अच्छा लोगो मिल जाए, तो यह अगले कुछ घंटों में दुनिया भर में लाइव हो जाएगा। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'अगर आज रात एक अच्छा एक्स लोगो पोस्ट किया जाता है, तो हम इसे कल दुनिया भर में लाइव कर देंगे।'

ताज़ा ख़बरें

कुछ देर ही बाद मस्क ने कुछ सेकंड का एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें एक्स लिखा हुआ है और स्पेशल इफेक्ट के साथ यह दिखता है। 

इस साल अप्रैल में ट्विटर को कानूनी रूप से एक्स ऐप के साथ विलय कर दिया गया था। ट्विटर को कानूनी तौर पर एक्स कॉर्प के रूप में जाना जाता है और ट्विटर इंक अब कागज पर मौजूद नहीं है। 4 अप्रैल को कैलिफ़ोर्निया की एक अदालत में प्रस्तुत एक अदालती दस्तावेज़ में संकेत दिया गया कि ट्विटर अब एक स्वतंत्र इकाई के रूप में मौजूद नहीं है। कंपनी का एक्स कॉर्प में विलय हो गया।

मस्क ने अभी तक डोमेन के बारे में बात नहीं की है और यह भी नहीं बताया है कि Twitter.com अस्तित्व में रहेगा या नहीं। 

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में एलन मस्क ने ट्विटर को क़रीब 44 खरब डॉलर में ख़रीद लिया था। नए ट्विटर मालिक के रूप में मस्क ने पहले दो सप्ताह में तेजी से बदलाव किए। उन्होंने जल्दी से ट्विटर के पिछले सीईओ पराग अग्रवाल और अन्य वरिष्ठ नेताओं को निकाल दिया और फिर नवंबर में अपने आधे कर्मचारियों की भी छँटनी कर दी। रिपोर्ट तो यह है कि इसने 90 फ़ीसदी भारतीय कर्मचारियों को छुट्टी कर दी है और अब बस कुछ गिनती भर कर्मचारी रह गए हैं। कहा जा रहा है कि दुनिया भर में ट्विटर के कर्मचारियों की छंटनी की गई। इसके अलावा इसने ब्लू टिक को लेकर भी नियम में बदलाव किए और कहा कि जिसे भी ब्लू टिक चाहिए वह पैसे चुकाए। हालाँकि बाद में इसने 1 मिलियन से ज़्यादा फॉलोअर्स वाले खातों के ब्लू टिक बिना भुगतान के ही लौटा दिए।

मस्क ने इसके एल्गोरिदम और अन्य सुविधाओं के साथ छेड़छाड़ करके ट्विटर के अनुभव को बदल दिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

सोशल मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें